बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन .To bodybuilding your body to make a great shape, use these 10 kinds of foods.

बॉडीबिल्डिंग :- जैसा की आप लोग जानते है कि आज के समय बॉडीबिल्डिंग का चलन बढ़ता जा रहा है . छोटी उम्र से लेकर ज्यादा उम्र के लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम ज्वाइन कर रहे है . और जमकर बॉडीबुलिंग करते है . वैसे तो हर एक व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा स्वस्थ रहना चाहता है . और स्वस्थ रहने के लिए वह जिम ज्वाइन करता है वहां पर कसरत करता है घंटो मेहनत करता है ताकि वह हमेशा फिट रह सके. 

बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन .To bodybuilding your body to make a great shape, use these 10 kinds of foods.
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन .To bodybuilding your body to make a great shape, use these 10 kinds of foods.
लेकिन जैसा की आप लोग जानते है कि जिम में बॉडीबिल्डिंग करने के साथ साथ खाना पीना भी सही होना चाहिए . तभी उनकी अच्छी बॉडी बन पाती है और वह लोग स्वस्थ रह पाते है . इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले है जिनका सेवन करके आप अपनी आप अपनी बॉडी को अच्छी शेप दे पाएंगे . आइये जा लेते है उन फूड्स के बारे में .

ये है वो 10 फूड्स जिनका सेवन करके आप अपनी बॉडी को एक जबरस्त शेप दे सकते हो 



1.सेब

अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए हर रोज कम से कम एक सेब का जरूर सेवन करें . क्यूंकि सेब के अन्दर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स,कैल्शियम और फायबर जैसे तत्व मौजूद होते है . जो शरीर को बहुत ज्यादा मात्रा में एनर्जी देते है . हर रोज सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन जरूर करें ताकि वह सेब आपके शरीर पर सीधा असर करें .

2.शहद और निम्बू 

शहद और निम्बू का एक बहुत ही अच्छा मिश्रण है अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा बढ़ रहा है तो उस व्यक्ति को शहद और निम्बू का सेवन सुबह के समय खाली पेट जरूर करना चाहिए . इसके सेवन से अतिरिक्त चर्बी कम होने लगेगी और आपकी बॉडी शेप लेने लगेगी . इसके सेवन से शरीर की इम्यून पावर भी बढ़ती है . 

3.केला

केला कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है इसलिए जब भी आप बॉडीबिल्डिंग करके आये उसे बाद थोड़ा आराम करके हर रोज 6 केले सुबह और 6 केले शाम को एक गिलास दूध के साथ उसका सेवन करें . इसके सेवन से आपको बॉडी को एक अच्छी शेप मिलने लगेगी . 

4.संतरा 

इसके अन्दर विटामिन्स सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है . इसके सेवन से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर को एक जबरदस्त शेप मिलती है . हो सके तो संतरे का सेवन जरूर करें . 

5.दलिया

दलिया के अन्दर भरपूर मात्रा में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स आदि जैसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते है . इसके सेवन से शरीर को बहुत ज्यादा मात्रा में ताकत मिलती है और अगर आप अपनी बॉडी को एक अच्छी शेप देना चाहते है तो दलिया का सेवन जरूर करें . दलिया का सेवन करने का समय : हर रोज सुबह खाली पेट दलिया का सेवन करना सबसे ज्यादा अच्छा रहता है . 

6.कीवी 

कीवी एक ऑस्ट्रेलिया का फल है इसके अन्दर भरपूर मात्रा में  फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स जैसे तत्व मौजूद होते है जो बॉडी को अच्छी शेप देने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है . जिम करने के बाद कीवी का सेवन जरूर करें इसके आपके शरीर को ही फायदा होगा . बॉडीबिल्डिंग में एनर्जी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है तो इसका सेवन जरूर करें .

7.खजूर

बॉडीबिल्डिंग करने के बाद कजूर का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और शरीर को बहुत ही अच्छी शेप भी मिलेगी . क्यूंकि इसके अन्दर भरपूर मात्रा में विटामिन्स, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है . 

8. सलाद 

अपनी बॉडी को अच्छी शेप देने के लिए सलाद का सेवन करना बहुत ज्यादा जरुरी होता है . सलाद में ऐसे गुण होते है जो चर्बी को कम करते है और बॉडी को अच्छी शेप देने में काम आते है . इसलिए आपको अपने खाने में सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए . 

9.हरी सब्जी

अपनी बॉडी को अच्छी शेप देने के लिए हरी सब्जी का सेवन जरूर करें . क्यूंकि हरी सब्जी में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है . इनके सेवन से शरीर में जान आती है जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते है वो लोग ज्यादातर हरी सब्जी का सेवन जरूर करते है . 

10.छुआरे

जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते है वो लोग रात को सोते समय दूध में छुआरे डालकर जरूर सेवन करते है . दूध में छुआरे के सेवन से बॉडी को जबरदस्त शेप मिलती है और शरीर में बहुत ज्यादा ताकत भी आती है . इसलिए अगर आप अपनी बॉडी को एक अच्छी शेप देना चाहते है तो दूध में छुआरे डालकर जरूर सेवन करें . 

अवॉयड करें इन चीजों को 

1. बाहर का अधिक मसालेदार और तला , भुना खाना छोड़ दे वरना आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा और आपकी बॉडी शेप ख़राब हो जाएगी .
2. खाना तभी सही से पचता है जब मुँह की लार पेट के अन्दर जाती है क्यूंकि मुँह की लार में ही एंजाइम होते है जो खाना को पचने में मदद करते है इसलिए खाना खाने के कम से कम 20 मिनट बाद पानी पिए ताकि खाना सही से पच सके .
3. धूम्रपान और शराब का सेवन छोड़ दें ताकि आपके शरीर को किसी भी प्रकार की हानि ना हो .
4. खाना सही समय पर खाये अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाते है तो उससे भी बॉडी पर फर्क पड़ता है . 
5. अगर आप अपनी बॉडी को एक अच्छी शेप देना चाहते है तो सही समय पर सोना भी बहुत ही जरुरी होता है .
६. खाना खाते ही तुरंत कभी ना लेटे वरना आपका पेट निकल जायेगा .

करें ये अन्य चीज 

1. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें ताकि आपका पेट एक दम साफ़ रह सके .
2. सुबह के समय एक वाक पर जरूर जाये ताकि आप फिट रह सके और आपके वजन ना बढ़ पाए .
3. सुबह के समय खाली पेट पानी पिए isse भी आपके चर्बी कम होगी और आपकी बॉडी को एक अच्छी शेप मिलेगी .

Previous
Next Post »