Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .What is Depression and Methods to Get Out of Depression

Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .What is Depression and Methods to Get Out of Depression
Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .What is Depression and Methods to Get Out of Depression

Depression :- डिप्रेशन आज के समय में बहुत ही ज्यादा बढ़ती हुई एक ऐसी समस्या है जिसे आप चाहकर भी नहीं रोक सकते क्यूंकि आज के समय में लोग अपने कामो में इतना ज्यादा बिजी हो गए है जिस वजह से उन्हें अपने काम के चलते आये दिन किसी ना किसी बात की चिंता रहती ही है . और जब व्यक्ति इस चिंता के बारे में गहराई से सोचने लगता है तो उसे ही डिप्रेशन की बीमारी कहते है . दरअसल यह कोई बीमारी नहीं है बस हमारे दिमाग की एक उपज है . ऐसी परिस्थिति लोग अपने दिमाग पर बहुत ज्यादा जोर देने लगते है जो एक चिंता का विषय है . डिप्रेशन किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकता है और इसके कई कारण भी होते है . 

Depression के कारण :- 

अगर कोई व्यक्ति किसी बात को बहुत ही ज्यादा गंभीरता से लेता है और बहुत बहुत देर तक उसी बात के बारे में सोचने लगता है तो उस व्यक्ति को डिप्रेशन हो जाता है . 
अगर किसी व्यक्ति के घर में कोई झगड़ा हो गया हो तो भी किसी भी व्यक्ति को डिप्रेशन हो जाता है .
घर वालो से अनबन , पैसो की टेंशन, कोबार की टेंशन आदि से लोगो को डिप्रेशन हो जाता है . 

Depression का शरीर पर क्या असर पड़ता है :-

जब कोई व्यक्ति डिप्रेशन में होता है तो उस व्यक्ति को ह्रदय का अटैक भी हो सकता है क्यूंकि ज्यादा सोचने से अचानक से दिल में दर्द होने लगता है और वही कारण है जिस वजह से हार्ट अटैक हो जाता है .

ब्रेन हेमरेज

ज्यादा सोचने और डिप्रेशन में जाने से किसी भी व्यक्ति को ब्रेन हेमरेज हो सकता है . इसलिए किसी भी बात के बारे में ज्यादा ना सोचा जाये .
Depression:- से बचने के घरलू उपाए :-

योगा :-

डिप्रेशन से बचने के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक और असरदार है योगा . अगर कोई व्यक्ति किसी बात की ज्यादा टेंशन लेता है और वह उसी बात के कारण डिप्रेशन में चला जाता है तो उस व्यक्ति को योगा जरूर करना चाहिए क्यूंकि योगा करने से दिमाग शांत रहता है और आप अपने काम पर ज्यादा अच्छी तरह से फोकस कर पाते है . 

दोस्तों से बातें :-

आप लोगो ने कभी कभी ये देखा होगा कि जब भी हम अपने किसी दोस्त से कोई अपनी पर्सनल बात शेयर करते है तो हमारा मन हल्का फील करने लगता है . ठीक वैसे ही अगर आप किसी बात से परेशान है तो आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करनी चाहिए और उसे अपनी बात बतानी चाहिए ताकि आपका मन हल्का हो सके और आप पहले से ज्यादा अच्छा फील कर सके .
हमेशा पॉजिटिव सोच रखें :
अगर आप डिप्रेशन से पीछा छुड़ाना चाहते है तो हमेशा आप एक पॉजिटिव सोच रखें ताकि आपको उस डिप्रेशन से लड़ने की शक्ति मिल सके . और आप अपने डिप्रेशन से बाहर निकल पायें .
अच्छी नींद लेना :-
आपको तो पता ही होगा की जब कोई व्यक्ति डिप्रेशन में होता है तो उस व्यक्ति को सही से नींद नहीं आती है जिस वजह से वह हर समय थका थका रहता है और अपने डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए हिम्मत नहीं जुटा पाता है . इसलिए हो सके तो एक अच्छी नींद जरूर लें ताकि आपका दिमाग सही से चार्ज हो सके और आप किसी भी मुसीबत का डटकर सामना कर सके . 

अपनी सेहत का ख्याल रखना :-

किसी भी बीमारी या किसी भी चीज से लड़ने के लिए अपने आप को स्वस्थ रखना बहुत ज्यादा जरुरी होता है ताकि वह अपने डिप्रेशन से ही नहीं हर मुश्किल से बाहर निकल सके . इसलिए अपनी सेहत का जरूर ख्याल रखे . 

अपने डर का सामना करें :-
अगर आप किसी बात या किसी चीज से डरते है जिस वजह से आप डिप्रेशन में चले गए है सबसे पहले आप अपने डर का सामना करने और उस चीजे से लड़ने की हिम्मत जुटाएं . अगर आप ऐसा कर लेते है तो आप अपने डर का सामना बहुत ही अच्छी तरह से कर पाएंगे . 

मुसीबत को समझने की कोशिश करें :-

कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन में तभी जाता है जब वह आने वाली मुसीबत को पहचान नहीं पाता है और तभी वह टेंशन और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है . इसलिए सबसे पहले अपनी मुसीबत को पहचाने और उसे समझने की कोशिश करें तब उस मुसीबत को जड़ से खत्म करने के लिए जो मुमकिन हो वह करें . ऐसा करने से आप मुसीबत से भी बाहर निकल जाएंगे और अपने डिप्रेशन से भी बाहर निकल जायेंगे . 

अपना मूड अच्छा करने के लिए संगीत सुने :-

जब कोई व्यक्ति टेंशन या तनाव में होता है तब उस व्यक्ति का दिमाग काम करना बंद कर देता है . ऐसे में उस व्यक्ति को अपने दिमाग को शांत करने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है ताकि वह किसी भी बात के बारे में अच्छी तरह से सोच सके और उस मुसीबत से लड़ सके . इसलिए अपने दिमाग को शांत करने के लिए आप संगीत का सहारा ले सकते है . 
एक शोध में यह पाया गया है की संगीत टेंशन और तनाव से बाहर निकलने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है . इसलिए हो सके तो जो भी आपका मनपसन्द गाना हो उसे जरूर सुने .

शराब और धूम्रपान से बचे :-

डिप्रेशन में अक्सर लोग शराब और धूम्रपान का सहारा लेने लगते है जिस वजह से डिप्रेशन की बीमारी खत्म नहीं होती और ज्यादा बढ़ जाती है क्यूंकि शराब और धूम्रपान सीधा दिमाग पर असर करते है जिस वजह से दिमाग कमजोर होने लगता है और किसी भी मुसीबत का सामना करने के लिए तैयार नहीं हो पाता है . इसलिए शराब और धूम्रपान का सहारा बिलकुल ना लें . 

हेल्दी फ़ूड :-
किसी भी मुसीबत से लड़ने के लिए हेल्दी रहना बहुत ज्यादा जरुरी है . इसलिए हमेशा हेल्दी खाना खाये ताकि आप फिट रहे और किसी भी मुसीबत का डट के सामना कर सके . 

ग्रीन टी :-

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी का सहारा ले सकते है क्यूंकि ग्रीन टी में कई ऐसे तत्व मौजूद है जो दिमाग को रिलेक्स रखने में बहुत ज्यादा कारगर है . इसलिए हो सके तो ग्रीन टी का जरूर सेवन करें . 

व्यायाम :-

अपने डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए आपको कसरत करनी चाहिए क्यूंकि करसत करने से दिमाग मजबूत होता है और आपको अपनी टेंशन और तनाव से बाहर निकलने के लिए मदद भी करता है . 
Previous
Next Post »