हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के घरेलू उपचार .Due to high blood pressure and the home remedies for getting rid of it.

8
4
हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के घरेलू उपचार.Due to high blood pressure and the home remedies for getting rid of it.

हाई ब्लड प्रेशर :- आज के लोग सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित है . और सबसे ज्यादा वह लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होते है जिनका वजन ज्यादा होता है . डॉक्टर्स के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर लोगो को ज्यादा चिंता करने , ज्यादा तनाव लेने और और ज्यादा सोचने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है . 

आज के समय में लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी रहते है और उसी काम की चिंता की वजह से लोग हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते है .
हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण :-  हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में सीडी चढ़ना , थोड़ी सी दूर चलने पर ही बहुत तेज सांस फूलने लग जाती है जिस वजह से दिल की दड़कन तेज हो जाती है . सिर में चक्कर आना , थोड़ी सी बात पर ही गुस्सा आना , चिड़चिड़ापन , घबराहट और नींद नहीं आना , बेचैनी तथा सीने में दर्द और नाक से खून का बहना आदि ये सभी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के लक्षण है .

जब भी कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित होता है तो वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है . और उसके सिर में बहुत तेज दर्द होता है जो असहनीय होता है . इसलिए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए कुछ घेरलू उपचार के बारे में बता रहे है .

Read Also :- मुँह की बदबू से छुटकारा कैसे पायें।

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार :-
प्याज और शहद 
हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए प्याज रस और शहद को बराबर मात्रा ले और उन्हें आपस में मिला लें जब वह अच्छी तरह मिल जाये तो उस रस को दिन में एक बार जरूर पिए यह आपको कम से कम 7 दिन तक लगातार करना है आपकी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा.

गेहूं और चना 

गेहूं और चने को बराबर मात्रा में लेकर उसका आटा पिसवा लें और उस आटे को बिना छाने ही उसकी रोटी बनाये और खाये . ऐसा करने से एक दो दिन में ही हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा .
तांबे के बर्तन में पानी


रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें . इससे आपका पेट भी साफ़ होगा और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से भी छुटकारा मिल जाएंगे .
पपीता 
सुबह के समय दाल का पका हुआ पपीता एक महीने तक खाये और उसे खाने के बाद कम से कम 2 घंटे तक कुछ ना खाये . ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर की बिमारी जड़ से खत्म हो जाएगी .
प्याज और लहसुन 
अगर प्याज और लहसुन को उचित मात्रा में खाने में उपयोग किया जाये तो इसके सेवन से ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी ठीक होगी बल्कि हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रॉल की बीमारी भी जड़ से खत्म हो जाएगी .
दिमाग को शांत रखना 
हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को अपने दिमाग को शांत रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है . क्यूंकि अगर वह अपने दिमाग को शांत नहीं रख पाता है तो उस व्यक्ति को ब्रेन हैमरेज भी हो सकता है .
नींद 
हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी बहुत ज्यादा जरुरी होती है . जिस वजह से दिमाग स्वस्थ रहता है और हाई ब्लोग प्रेशर की बीमारी से भी छुटकारा मिल जाता है .
गाजर और पालक 
हर रोज गाजर के 200 ग्राम जूस में 50 ग्राम पालक का रस मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है और ह्रदय भी मजबूत होता है .
लोकी
हर रोज सुबह के समय एक गिलास लोकी के रस को पीने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है .

Also Read :- बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप कैसे दें। 

गुलकंद 

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को हर रोज 20 से 25 ग्राम तक गुलकंद खानी चाहिए इसके सेवन से हाई ब्लड प्रहर की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा . 
दाल चीनी 
दाल चीनी के पाउडर को आधा चम्मच गर्म पानी में मिलाकर सुबह के समय पीने से हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिलता है . 
धनिया 


एक ग्राम धनिया और एक ग्राम सर्पगंधा के पाउडर को २ गर्म मिश्री के साथ लेने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में आराम मिलता है .
योगा 
कपालभाति प्राणायाम करने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिलता है और इससे ह्रदय भी मजबूत रहता है .
कच्चा लहसुन 
कच्चे लहसुन की एक दो कलियों को काटकर उन्हें पानी के साथ लेने से अथवा लशुन की कलियों को बीज निकले हुए मुनक्के के साथ मिलाकर खाने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है .
हाई ब्लड प्रेशर में तुरंत आराम पाने के लिए 
अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से बहुत ज्यादा परेशान है तो उस व्यक्ति को एक कप में आधा निम्बू निचोड़कर दिन में दो घूँट पीने से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से तुरंत आराम मिल जाता है .
गहरी सांस लेना 
अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो तो उस व्यक्ति को लम्बी और गहरी सांस लेनी चाहिए इससे भी हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है .

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here