Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .

0
17
Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .

Low Blood Pressure :- हाई ब्लड प्रेशर के उल्टा लौ ब्लड प्रेशर होता है . लो ब्लड प्रेशर कई कारणों से हो सकता है जैसे कि अगर किसी व्यकित में खून कि कमी है तो उस व्यक्ति को ज्यादातर लो ब्लड प्रेशर कि शिकयात रहती है . और अगर कोई व्यक्ति कमजोर होता है तो उस व्यक्ति को भी लो ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है . जब शरीर के अन्दर बहुत ज्यादा मात्रा में खून की कमी हो जाती है तब लो ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है .

अगर किसी व्यक्ति को बवासीर की बीमारी है तो उस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हमेशा लो ही रहता है . जब एक माँ अपने बच्चे को जन्म देती है तो उसके शरीर में खून की काफी कमी हो जाती है जिस वजह से भी ब्लड प्रेशर लो हो जाता है .

Low Blood Pressure के लक्षण :-

लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति अपने शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस करता है फिर उस व्यक्ति को बहुत तेज घबराहट होने लगती है . ऐसी स्थिति में सीढ़ियां चढ़ना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है .
सिर दर्द , सिर चकराना , सिर में भारीपन . कानो में धूं धूं की आवाज आना और उसकी के साथ बहुत सारा आलस आता है . जिस व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है वह व्यक्ति थोड़े से काम करने में ही बहुत जल्दी थक जाता है और शरीर में खून की कमी के कारण याददाश्त भी कमजोर होने लगती है.

Low Blood Pressure से बचे के घरेलू उपाए :-

किशमिश 

लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए आपको 32 किशमिश लेनी है और उन किशमिश को एक कप पानी में रात को भिगोकर रख देना है . जब यह किशमिश 12 घंटे तक भीग जाये तो सुबह के समय खाली पेट एक एक किशमिश को चबाकर 32 बार में ही खाना है
जब तक एक किशमिश खत्म ना हो जाये तब तक दूसरी किशमिश को नहीं खाना और यह सब आपको 32 दिनों तक हर रोज करना है . ऐसा करने से लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा .

बादाम 

हर रोज 7 बादाम की गिरी ले और उसे बारीक पीस लें जब वह अच्छी तरह से पीस जाये तब उस बादाम को एक गिलास दूध के साथ सेवन करें . ऐसा करने से शरीर में ताकत आएगी और हमेशा के लिए लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा भी मिल जायेगा . कम से कम 15 दिनों तक यह चीज करके जरूर देखें .


READ  लिवर से जुड़ी हर समस्या को दूर करते हैं ये 25 घरेलू उपाय

गाजर 

गाजर खाने ओर गाजर का जूस पीने से लो ब्लड परशर की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है . ओर शरीर में ताकत भी आती है .

टमाटर 

हर रोज खाना खाने से पहले कम से कम 10 ग्राम टमाटर को अच्छी तरह से काट लें ओर उसमे सेंधा नमक मिलाकर खाये या फिर टमाटर का सुबह शाम रस पिए ऐसा करने से लो ब्लड प्रेशर की परेशानी जड़ से खत्म हो जाती है .

खजूर 

हर रोज कम से कम 50 ग्राम खजूर को दूध में डालकर खाने से शरीर में जान आती है ओर लो ब्लड प्रेशर की बीमारी में हमेशा के लिए चुकतकरा मिलता है .

छुआरे 

हर रोज रात के शामे 4 छुआरे दूध में डालकर उनका सेवन करें शरीर में जान भी आएगी ओर लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा भी मिलेगा .

कॉफ़ी 

लो बी.पी में तुरंत आराम पाने के लिए आप एक कप कॉफ़ी का जरूर सेवन करें ओर आप हॉट चॉकलेट या फिर कोला का भी सेवन कर सकते है इन सभी चीजों के सेवन करने से लो बी.पी में तुरंत आराम मिलता है .


READ  हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.

लेमान जूस 

अगर किसी व्यक्ति का लो बी.पी हो जाये तो उसे तुरंत लेमन जूस में थोड़ा सा नमक और थोड़ी सी चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और धीरे धीरे पिये . ऐसा करने से लो बी .पी दूर हो जायेगा .

Also Read :- हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण और उसके घरेलू उपचार 

तुलसी के पत्ते 

तुलसी के पत्तो में कई ऐसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर को फिट रखने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते है जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम , विटामिन सी आदि जैसे तत्व . अपने बी.पी को कण्ट्रोल करने के लिए हर रोज कम से कम १० से १५ पत्तो का जूस बन लें और उस जूस में १ चम्मच शहद मिलाकर हर रोज खाली पेट उस जूस का सेवन करें . इस जूस को पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और तनाव भी कम होता है जिस वजह से किसी भी व्यक्ति का बी.पी कण्ट्रोल में रहता है .

मुलेठी :-

लो बी.पी को कण्ट्रोल करने के लिए एक सुखी मुलेठी ली जिए और उसे पानी में डालकर उसे अच्छी तरह से उबले और फिर उस पानी को छानकर धीरे धीरे पिये . ऐसा करने से लो बी.पी की परेशानी जड़ से खत्म हो जाएगी .
लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से तुरंत आराम पाने के लिए एक दम चुप हो जाये और अपने आप को बांयी ओर करवट लेकर ले जाये . ऐसा करने से लो ब्लड प्रेशर में तुरंत आराम मिल जाता है .
READ  ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here