Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार .

Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार .
Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार . 

Pimple होने के कारण :- जब कोई लड़का या लड़की अपनी जवानी में कदम रखता है तो उनके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते है . और उन्ही हार्मोनल बदलाव के कारण किसी किसी लड़की या फिर लड़के के Pimple निकलने लगते है . कभी कभी इन Pimple में बहुत ज्यादा खुजली और जलन भी होती है और अगर ऐसे कोई लड़का या लड़की उन पिम्पले को खुजा लें तो वह Pimple फैट जाते है जिस वजह से वहां पर खून का खुरंट जम जाता है और चेहरे पर काले धब्बे पड़ जाते है . इस वजह से चेहरे की रौनक बिल्कुल चली जाती है . 

Pimple होने के अन्य कारण :-
अगर किसी लड़के या फिर लड़के का ज्यादातर पेट खराब रहता है और ज्यादा समय तक उसे कब्ज, बदहजमी या फिर एसिडिटी की प्रॉब्लम रहती है तो उस लड़के और लड़को को भी Pimple होने लगते है क्यूंकि पेट सही से साफ़ ना होने पर हमारे शरीर का खून भी सही से साफ नहीं होता है जिस वजह से Pimple की परेशानी उत्पन्न हो जाती है . 

बाहर का अधिक तला, भुना, अधिक मसालेदार , चॉकलेट , चाय या कॉफ़ी , फास्टफूड , और चाऊमीन खाने की वजह से भी चेहरे पर Pimple निकल आते है . 

Pimple से छुटकारा पाने के घरेलु उपचार :-

संतरे के छिलके :-

संतरे के छिलको को लेकर उन्हें छाया में अच्छी तरह से सूखा लें और जब वह अच्छी तरह से सुख जाये तब उन्हें बारीक पीसकर उसमे बराबर मात्रा में बेसन या फिर मुल्तानी मिट्ठी मिला लें . 
सुबह के समय थोड़ा सा उस मिश्रण को लेकर उसे कम से कम 15 मिनट तक पानी में भीगे रहने दें और 15 मिनट बाद उस लेप को अपने चेहरे पर अच्छी तारा से लगाए और कम से कम 10 मिनट तक उस लेप को लगे रहेंगे दे तथा 10 मिनट बाद अपना मुँह हल्के गुनगुने पानी से धों लें . ये तरीका कम से कम १ महीने तक करें इससे आपके Pimple भी जड़ से खत्म हो जायेंगे और चेहरे पर गजब की रौनक भी आएगी . 

तुलसी 
तुलसी के पत्तो और नींबू के रस को अच्छी तरह से पीसकर अपने चेहरे पर हर रोज लगाने से Pimple जड़ से खत्म हो जाते है और चेहरा भी निखारने लगता है . 
जायफल
जायेफल , काली मिर्च और लाल चन्दन को एक साथ बारीक पीसकर पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से Pimple जड़ से खत्म हो जाते है और चेहरे चमकने लगता है . 
नीम की छाल 
नीम की छाल को पानी के साथ बारीक पीस लें या फिर किसी पत्थर पर अच्छी तरह से घिसकर उस लेप को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए ऐसा करने से Pimple  जड़ से खत्म हो जाते है और चेहरे के सभी दाग धब्बे भी खत्म हो जाते है तथा चेहरा चमकने लगता है . 
काली मिर्च 
काली मिर्च को गुलाब जल के साथ अच्छी तरह से पीसकर उसे अपने चेहरे पर लगाने से Pimple से खत्म हो जाते है और त्वचा भी चमकने लगती है . 

तुलसी के पत्ते और मक्खन 
तुलसी के पत्तो को बारीक़ पीसकर उन्हें मक्खन के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाने से भी Pimple जड़ से खत्म हो जाते है .  
राई 
थोड़ी सी राई रात को सोते वक्त पानी में डालकर रखें और सुबह के समय उस राई को अच्छी तरह से पीसकर अपने चेहरे पर लेप करने से भी Pimple खत्म हो जाते है . 
अजवाइन 
अजवाइन को दही के साथ पीसकर उसका लेप तैयार करके अपने चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें . कम से कम 20 दिन ऐसा करने से भी Pimple जड़ से खत्म हो जाते है और चेहरा चमकने लगता है . 
दूध की मलाई 
दूध की मलाई में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से Pimple जड़ से खत्म हो जायेंगे और चेहरा निखारने लगेगा . 
मसूर की दाल 
मसूर की दाल और हल्दी तथा नींबू तीनो को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करके पीस लें और उस लेप को अपने चेहरे पर लगाए . ऐसा करने से Pimple जड़ से खत्म हो जाते है . 
मसूर की दाल 
मसूर की दाल को रात के समय पानी में भिगोकर रख दें और सुबह को उसके छिलके अलग करके उसे अच्छी तरह से पीसकर उसमे थोड़ा सा कपूर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए . ऐसा करने से भी Pimple जड़ से खत्म हो जाते है . 
त्रिफला चूर्ण 
आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण को हल्के गुनगुने पाने में मिलाकर पीने से कब्ज की परेशानी खत्म होती है जिस वजह से पेट साफ़ रहता और चेहरे पर Pimple नहीं निकलते है . 
कलोंजी 
नींबू के रस में कलोंजी को अच्छी तरह से पीसकर अपने चेहरे पर लगाने से Pimple खत्म हो जाते है और चेहरे के दाग धब्बे भी चले जाते है .
गुलाब जल 
रात के समय सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो ले और रुई से अपने चेहरे पर गुलाब जल को लगाए ऐसा करने से Pimple खत्म हो जाते है और अगर किसी को डार्क सर्किल की परेशानी हो तो वह भी खत्म हो जाती है . 
गिलोय का रस 
गिलोय के रस में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से भी Pimple जड़ से खत्म हो जाते है तथा चेहरा पहले से ज्यादा चमकने लगता है . 

अवॉयड फास्टफूड 
पिम्पले से बचने के लिए आपको फास्टफूड को खाना एक दम बंद करना होगा . अगर आप फास्टफूड का सेवन करते है तो आपको Pimple की परेशानी होती रहेगी . 
साबुन 
याद रखें हमेशा एक ही साबुन इस्तमाल करें क्यूंकि बार बार साबुन बदलने से भी चेहरे पर Pimple निकल जाते है .
पानी 
पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें ताकि आपका पेट और खून दोनों साफ़ हो सके जिससे आपको Pimple निकलने की परेशानी से जूझना ना पड़ें .
नीम 
अगर आप अपने पिम्पले से कुछ ज्यादा ही पेरशान है तो आपको नीम के ताजे कोमल पत्तो को पीसकर अपने चेहरे पर लगाने चाहिए ऐसा करने से Pimple चले जाते है और चेहरा निखारने लगता है तथा आप नीम के पत्तो को खा भी सकते है . 
करेला 
अगर कोई व्यक्ति करले का जूस पीता है तो व्यक्ति को कभी भी पेट से सम्बंधित कोई बीमारी नहीं होती है और अगर उस व्यक्ति को Pimple निकल रहे हो तो वह भी खत्म हो जाते है और चेहरा निखारने लगता है . 
Previous
Next Post »