स्किन केयर टिप्स इन हिंदी . skin care tips in hindi want to know then click.

स्किन केयर टिप्स इन हिंदी . skin care tips in hindi want to know then click.
स्किन केयर टिप्स इन हिंदी . skin care tips in hindi want to know then click.

स्किन केयर :- जैसा की आप लोग जानते है कि आज के समय में चारो तरफ कितनी ज्यादा धूल , मिटटी और प्रदुषण देखने को मिलता है . इन सब चीजों का सीधा असर आपकी स्किन पर देखने को मिलता है . क्यूंकि जब भी आप बाहर काम करते है तो प्रदूषण सबसे पहले स्किन पर ही लगता है जिसकी वजह से हमारी स्किन बेजान रूखी हो जाती है और स्किन का सारा ग्लो खत्म हो जाता है और चेहरे पर दाग, धब्बे पड़ने लगते है जिस वजह से आपकी सुन्दरता कम होने लगती है . इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिनका उपयोग करके आप अपनी सुन्दरता वापस पा सकते हो . आइये जान लेते है उन घरेलू नुस्खों के बारे में . 

सोने से पहले गुलाब जल का उपयोग 

आप लोगो को तो पता ही है की गुलाब जल हमारी स्किन के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है . सबसे पहले रात को सोते वक्त अपना मुँह अच्छी तरह से धो लें और उसके बाद रुई से गुलाब जल को अपने मुँह पर लगाए .

ऐसे करने से गुलाब जल अपना असर दिखने लगेगा और अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्किल है तो वह भी जड़ से खत्म कर देगा .
मुल्तानी मिटटी 

मुल्तानी मिटटी प्रकर्ति का एक ऐसा तोफा है जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . यह बेजान स्किन में जान दाल देती है . अगर किसी व्यक्ति या महिला का चेहरा काला पड़ गया है तो उस व्यक्ति को मुल्तानी मिटटी का जरूर उपयोग करना चाहिए . हफ्ते में दो बार मुल्तानी मिटटी का उपयोग जरूर करें आपका चेहरा चमकने लगेगा .


सनस्क्रीन का उपयोग 

धूल मिटटी और प्रदुषण से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें ताकि आपके चेहरे पर कोई भी गंदगी चिपक ना पाए . 
आपको तो पता ही है की बाजार में सनस्क्रीन के लिए कितने तरह के प्रोडक्ट मुजूद है लेकिन सबसे पहले आपको अपनी स्किन को पहचाना होगा कि आपके चेहरे के लिए कौनसी सनस्क्रीन ज्यादा अच्छी रहेगी . 

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए क्यूंकि अगर आप ज्यादा पानी नहीं पीते है तो आपका खून सही से साफ़ नहीं हो पाता है ! इसलिए हर रोज 3 से 4 लीटर पानी का जरूर सेवन करें . क्यूंकि अगर आप इतने पानी का सेवन करते है तो आपका पेट में साफ़ रहेगा जिसका असर आपकी स्किन पर ही दिखाई देगा . 

अपने हाथ में रुमाल जरूर रखें

जब भी आप बाहर निकले तो अपने पास रुमाल जरूर रखें और 10 से 15 मं में अपना मुँह साफ़ करते रहे ताकि गंदगी आपके चेहरे पर जम ना पाये और आपका चेहरा चमकता रहे . 
अगर आप ऐसा नहीं करते है तो जब भी आप घर पर वापिस आकर अपना चेहरा देखते है तो आपको अपने चेहरे पर बहुत ज्यादा गंदगी दिखाई देती है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें . 
स्क्रब 
हफ्ते में कम से कम एक बार अपने चेहरे का स्क्रब जरूर करें ताकि आपका चेहरा चमकता रहे और आपके चेहरे में जितनी भी गंदगी है वह सब बाहर निकल सके और आपका चेहरा छमता रहे . 

प्रोडक्ट्स 

अगर आप कोई भी बाजार का ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग कर रहे हो तो उसे सही से जांच लो की उस प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट तो सही है ना क्यूंकि बहुत बार ऐसा होता है कि आप लोग ये चीजे चेक नहीं करते हो और ऐसे ही उन प्रोडक्ट को अपने चेहरे पर इस्तमाल करने लग जाते हो जिससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है इसलिए जो भी बाजार के प्रोडक्ट लें उन्हें अच्छी तरह से चेक जरूर कर लें.

शहद और पपीता 

शहद के अन्दर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है और पपीते के अन्दर पेपन नाम का तत्व पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है अगर आप इन दोनों को एक साथ अपने चेहरे पर उपयोग करेंगे तो आपकी स्किन पर एक अलग ही निखार आ जायेगा .


चन्दन , बेसन और दूध 

अगर आप बेदाग़ सुन्दरता पाना चाहते है तो आप चन्दन , बेसन और दूध तीनो को बराबर मात्रा में मिला ले और हल्के हाथ से अपने चेहरे पर स्क्रब करें . ऐसा करने से आपके चेहरे में चमक आने लगेगी .
जो भी गन्दी आपके चेहरे में प्रदुषण के कारण जम जाती है वह सब बाहर निकल जाएगी . यह उपाए हफ्ते में एक बार जरूर करें ये बहुत ही कारगर उपाए है . 

अन्य उपाए 

1. जब भी बाहर जाये तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढक लें ताकि धूल , मिटटी और प्रदुषण आपके चेहरे पर जम ना पाये .
2. बाहर का जंकफूड खाना बहुत कम कर दें ताकि आपकी चेहरे पर कोई भी पिम्पल या एक्ने ना निकले . 
3.रात को सही समय पर सोये ताकि आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्किल ना पड़ें और आपका चेहरा चमकता रहे . 
4.विटामिन सी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें क्यूंकि विटामिन सी स्किन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है . 
5. एक निम्बू ले और उसे दो भाग में काट लें और फिर उस निम्बू से कम से कम 5 मिनट अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें . ऐसा करने से चेहरे कि सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी और चेहरा पहले से ज्यादा चमकने लगेगा .
Previous
Next Post »