मुँह की बदबू को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे .These home remedies adopted to remove the stench of mouth.

मुँह की बदबू को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे .These home remedies adopted to remove the stench of mouth.
मुँह की बदबू को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे .These home remedies adopted to remove the stench of mouth.

मुँह की बदबू :-  आप लोग चाहे कितने भी सुन्दर या स्टैलिश क्यों ना हो जाये लेकिन आपकी एक गलती आपकी सारी सुन्दरता पर पानी फेर सकती है . और दूसरे लोगो के सामने आपकी इमेज खराब हो जाती है . जिन लोगो के मुँह से बदबू आती है वह लोग कभी भी खुलकर किसी के सामने बात नहीं कर पाते है . क्यूंकि जब भी वह किसी के सामने बात करते है तो उनके मुँह से बदबू आने लगती है और लोग उनसे बात करना बंद कर देते है और उन लोगो को दूसरे लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है . मुँह की बदबू की वजह से लोगो का आत्मविश्वाश कम हो जाता है और वह किसी के सामने बोलने से पहले हिचकिचाने लगते है .

मुंह की बदबू के कारणजब कोई व्यक्ति ज्यादातर बाहर का खाना खाता है जैसे कि बर्गर , पिज़्ज़ा आदि तो उसे दांतो में जर्म्स हो जाते है जिस वजह से उनके दांतो में पायरिया या उनके मसूड़े किसने लगते है ! जिस वजह से मुँह से बदबू आने लगती है . 
जीब का सही से साफ़ ना होना :- जो लोग हर रोज सुबह ब्रश करते समय अपनी जीब सही से साफ़ नहीं करते है उन लोगो के भी मुँह से बदबू आने लगती है . 
ज्यादा चाय का सेवन करना :- जो लोग ज्यादा चाय का सेवन करते है उन लोगो के भी मुँह से बदबू आने लगती है क्यूंकि दांतो में सड़न होने के चांस बढ़ जाते है और उसी वजह से मुँह की बदबू आने लगती है . 
खांसी :- अगर किसी व्यक्ति को ज्यादा खांसी रहती है तो भी उस व्यक्ति के मुँह से बदबू आने लगती है .
जुखाम :- अगर किसी व्यक्ति की नाक ज्यादा बहती है तो उसे गले में भी इन्फेक्शन हो जाता है जिस वजह से मुँह में से बदबू आने लगती है .
दांतो में खाना फसना :- मुँह की बदबू जब भी आती है अगर किसी व्यक्ति के दांतो में रात का खाना फसा रहता  है और वह व्यक्ति अपने दांत सही से साफ नहीं करता है . 
तम्बाकू और गुटखा :- जो लोग तम्बाकू और गुटखे का सेवन करते है और अपने दांतो को ब्रश नहीं करते है उन लोगो के मुँह से ज्यादा बदबू आती है .
मुँह की बदबू के अन्य करण :-
  1. डाइबिटीज
  2. लिवर की बीमारी 
  3. गुर्दे की बीमारी 
  4. साइनस की बीमारी 
  5. मुँह में घाव
  6. मुँह में छाले यह मुँह का कैंसर 

मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय-

1. दांतों की सही सफाई

जो लोग अपने दांतो की अच्छी तरह से सफाई करते है उन लोगो को मुँह की बदबू की कोई परेशानी नहीं होती है . और वह लोग किसी के भी सामने जाने से हिचकिचाते नहीं है. अगर आपके दांत अच्छे चमकते हुए होते है तो उस इंसान का आत्मविश्वास अपने आप ही बढ़ जाता है . इसलिए अपने दांतो की अच्छी तरह सफाई करना बहुत ज्यादा जरुरी होता है .

2. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी के अन्दर कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल कंपोनेंट, एंटीऑक्सीडेंट होते है जो मुँह की बदबू को जड़ से खत्म कर देते है . 

3. खूब पानी पिएं

जो लोग ज्यादा पानी पीते है उन लोगो का पेट हमेशा साफ़ रहता है जिस वजह से आपको किसी भी तरह की मुँह की बदबू जैसी कोई परेशानी नहीं होती है . और आपका मुँह में ताजगी बनी रहती है .

 4. सूखा धनिया खाना

अगर आप किसी से बात करने चाहते है और आपको मुँह से बदबू आती है तो आप सूखा धनिया खाकर पानी पी लें ! क्यूंकि हरा धनिया एक अच्छा माउथ फ्रेशनर है ! 

5. तुलसी की पत्तियां खाना

तुलसी के पत्तो में बहुत ही जबरदस्त माउथ फ्रेशनर जैसे कई गुण होते है जिनके सेवन से मुँह में से कोई बदबू नहीं आती है और साथ ही अगर कोई घाव हो रहा हो तो वह भी ठीक हो जाता है .

6. सरसों के तेल और नमक से मसाज

सरसो का तेल और नमक दोनों को मिलाकर अपने मसूड़ो की मसाज करें इससे मुँह की बदबू की परेशानी खत्म हो जाती है साथ ही मसूड़े चिसना , मसूड़ों में से खून आना जैसी कई परेशनियों से छुटकारा मिल जाता है .

7. लौंग और सौंफ का सेवन

लौंग और सोंफ दो ऐसी चीज है जो मुँह की बदबू को खत्म करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है ! मुँह की बदबू को कम करने के लिए मुंह में लौंग और सौंफ रखकर उन्हें चूस सकते है ! 

मुँह की बदबू आने के अन्य बचाव 

  1. अपने मुँह को सूखने ना दें क्यूंकि अगर आपका मुँह सुख जाता है तो आपके मुँह से बदबू आने लगती है .
  2. तम्बाकू और धूम्रपान को छोड़ दें ताकि आपके मुँह से बदबू आने ना पाए .
  3. हर रोज नियमित रूप से ब्रश करें ताकि आपका मुँह फ्रेश रहे और मुँह से बदबू ना आ पाए .
  4. ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन ना करें .
  5. अगर किसी से बात करना चाहते है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है तो आप पहले कोई माउथ फ्रेशनर का सेवन कर सकते है 
  6. सोंफ खाने से भी मुँह की बदबू खत्म हो जाती है .
  7. इलाइची खाने से भी मुँह की बदबू दूर होती है .
  8. अगर मुँह की बदबू इन उपायों से भी नहीं जाती है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते है .

Oldest