विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ? तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर .Want to know the benefits of vitamin C? So read this whole story now.

Vitamin C

विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर .Want to know the benefits of vitamin C So read this whole story now.
विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है  तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर .Want to know the benefits of vitamin C So read this whole story now.
विटामिन सी लोगो की सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है . यह विटामिन दूसरे विटामिन की तुलना में बहुत ज्यादा असरदार और अच्छा होता है . जो लोगो विटामिन सी वाले फलो का सेवन करते है या फिर विटामिन सी वाली चीजे का सेवन करते है उन लोगो की सेहत हमेशा स्वस्थ रहती है . क्यूंकि विटामिन सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है . जिससे ठण्ड और जुखाम को रोका जा सकता है . विटामिन सी कई तरह के रोगो को भी जड़ से ख़त्म करते है। विटामिन सी के सेवन करने वाले व्यक्ति बहुत कम बीमार पड़ते है . 
आपको बता दिन कि एक जवान लड़के को हर रोज 65 से लेकर 90 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है ताकि वह व्यक्ति स्वस्थ रह सके . और एक संतरे के अन्दर विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत पाया जाता है जो शरीर को कई तरह की बीमारी से बचाता है। आइये आपको कुछ विटामिन्स सी वाली सब्जी और फलो के बारे में बताते है।

विटामिन सी के लिए करें इन चीजों का सेवन 

लाल शिमला मिर्च 

आपको बता दें कि लाल शिमला मिर्च में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है . एक शिमला मिर्च में एक संतरे से तीन गुना ज्यादा विटामिन सी होता है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . 

ब्रोकली

यह एक बहुत ही शानदार सब्जी है लोग इसे बड़े चाव से खाते है इसके अन्दर 140 मिलीग्राम विटामिन सी होता है , यह एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है . 

कीवी 

कीवी का लगभग दो फल एक सेवन करने से 137 .2 मिलीग्राम विटामिन सी कि प्राप्ति होती है ! यह फल पोटैश्यिम और कॉपर से भरपूर होता है !

पपीता 

पपीता के अन्दर 100 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह एक बहुत ही अच्छा फल है इसके सेवन से पाचन समस्या ठीक हो जाती है . 

विटामिन सी के फायदे :

कैंसर 

विटामिन सी एक बहुत ही एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी है जो कैंसर जैसे लाइलाज बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है और यह शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देता है ! शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है विटामिन सी . 

इम्युनिटी पावर 

जो लोग बहुत जल्दी जल्दी बीमार पड़ते है उन लोगो को विटामिन सी जरूर लेना चाहिए . क्यूंकि विटामिन सी शरीर कि इम्युनिटी पावर को बड़ा देता है और शरीर को रोगो से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है .  

हार्ट अटैक 

विटामिन सी की सबसे ज्यादा अच्छी बात यह है कि इसके अन्दर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते है और यह शरीर के अन्दर कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता है . जिस वजह से ह्रदय हमेशा स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं होता है . 

दमा की बीमारी 

जिन लोगो को दमा की बीमारी होती है उन लोगो को विटामिन सी का जरूर सेवन करना चाहिए क्यूंकि विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते जो शरीर के हिस्टामाइन को कम कर देते है जिस वजह से दमा की तकलीफ से छुटकारा मिल जाता है . 

घाव जल्दी भरना 

जिन लोगो के शरीर में विटामिन सी का स्त्रोत अच्छा होता है उन लोगो के शरीर के घाव बहुत जल्दी भर जाते है . इसलिए लोगो को विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए .

एलेर्जी 

बरसात के मौसम में विटामिन सी का वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए क्यूंकि विटामिन सी में एंटी हिस्टामाइन तत्व भी होते है जो शरीर को एलेर्जी होने से बचाते है . 

हड्डियों को मजबूत बनाना 

विटामिन सी हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है . जो लोग ज्यादा उम्र के होते है उन लोगो के लिए विटामिन सी किसी रामबाढ़ से कम नहीं होता है . विटामिन सी जोड़ो के दर्द को कम करता है . 

तनाव से छुटकारा 

विटामिन सी दिमाग को शांत रखने में बहुत ज्यादा काम आता है . अगर कोई व्यक्ति अपने काम के चलते किसी टेंशन या तनाव में है तो उस व्यक्ति को ज्यादातर विटामिन सी वाली चीजों का ही सेवन करना चाहिए . 

चेहरे की रंगत 

जब किसी महिला की चेहरे की रंगत उड़ जाये और उसके चेहरे का निखार खत्म हो जाये तो उस महिला को विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए क्यूंकि विटामिन सी में ऐसे गुण मौजूद है जो हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकालते है और खून को साफ़ करते है जिस वजह से चेहरे पर फिर से निखार आ जाता है . 

एनर्जी 

अगर कोई व्यक्ति अपना काम करते करते थक गया है और उस व्यक्ति के शरीर में काम करने की बिल्कुल भी क्षमता नहीं है तो उस व्यक्ति को विटामिन सी वाली चीजों को खाना चाहिए क्यूंकि विटामिन सी शरीर को बहुत तेजी से एनर्जी देता है .
Previous
Next Post »