योगा करने से क्या क्या फायदे होते है ?yoga benefits in Hindi .

योगा करने से क्या क्या फायदे होते है yoga benefits in Hindi .
योगा करने से क्या क्या फायदे होते है yoga benefits in Hindi .

योगा क्या है :-  योगा एक शारीरिक और मानसिक तथा आध्यात्मिक प्रक्रिया है जो शरीर और दिमाग को दोनों को स्वस्थ रखने का काम करती है . योगा का जन्म भारत में प्राचीन काल में हिन्दू धर्म , बौद्ध धर्म और जैन धर्म के लोगो ने किया था . उस समय वहां पर योगा के स्कूल चलाये जाते थे . वहीँ से योगा की शुरुआत हुई थी . तब धीरे धीरे लोगो को योगा के बारे में पता चलता गया कि यह शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ रखता है .

जो लोग योगा को नियमित रूप से हर रोज करते है वह लोग हर तरीके से स्वस्थ रहते है क्यूंकि योगा शरीर को हर बीमारी से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है . 
जैसा की आप लोग जानते है कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी रहते है कि उन्हें अपने आप को फिट रखने का समय ही नहीं मिल पाता है . जिस वजह से लोग किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त रहते ही है . और उन बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए वह किसी ना किसी दवाई का सेवन करते है जिससे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है और शरीर दवाइयों का आदि हो जाता है . लेकिन अगर आप हर रोज नियमित रूप से योगा करते है तो आपका शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए तैयार रहता है . 
योगा करने के फायदे :-

योगा करने के अनगिनत फायदे होते है . जो आज हम आपको इस आर्टिकल योगा के उन्ही फायदों के बारे में बताने वाले है . 

योगा करने से शारीरिक कमजोरी से छुटकारा 

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो अपनी शारीरिक कमजोरी से परेशान है इसी वजह से उन लोगो का वैवाहिक जीवन भी सही नहीं चल रहा है . जिन लोगो को शारीरिक कमजोरी है उन लोगो को योगा जरूर करना चाहिए . योगा करने से शारीरिक कमजोरी से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही वह व्यक्ति अपने अन्दर एक नयी शक्ति का एहसास भी करेगा . 

पेट से सम्बंधित बिमारियों से छुटकारा 

योग करने से पेट से सम्बंधित रोग जितने भी होते है जैसे कि कब्ज, पेट का फूलना , एसिडिटी तथा बदहजमी आदि रोग जड़ ठीक हो जाते है . और अगर कोई व्यक्ति योगा नियमित रूप से करता है तो उस व्यक्ति को इन रोगो से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है . 

नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा 

योगा करने से नींद ना आने की बीमारी यह फिर जो लोग रात में कई-कई बार उठते है उन लोगो के ये सभी परेशानी जड़ से खत्म हो जाती है . इसलिए जो लोग अपनी नींद ना आने की बीमारी से परेशान है उन लोगो को योगा जरूर करना चाहिए .

तनाव से छुटकारा 

जिन लोगो को तनाव , चिंता और उन्माद या फिर किसी बात की यह किसी चीज की घबराहट हो तो उन लोगो को भी नियमित रूप से योगा करना चाहिए . क्यूंकि योगा करने से दिमाग की मजबूती बढ़ती है और शरीर के अन्दर एक अलग कॉन्फिडेंस आता है . इसलिए योगा शरीर को इन चीजों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है . 

जोड़ो के दर्द से छुटकारा 

योगा नियमित रूप से करने से कमर में दर्द , गर्दन में दर्द, घुटनो में दर्द या फिर सिर दर्द इन सभी दर्दो से छुटकारा मिल जाता है . इसलिए जिन लोगो को ये सब परेशानियां होती है तो उन लोगो को योगा जरूर करना चाहिए . 

आँखों की रौशनी 

योगा करने से आँखों की रौशनी भी तेज होती है . इसलिए जो लोग अपनी कमजोर आँखों से परेशान है उन लोगो को योगा जरूर करना चाहिए .

मोटापा 

योगा करने से आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते है आप अपने पेट के निचले हिस्से की चर्बी, कमर की चर्बी और गले की चर्बी को भी घटा सकते है लेकिन आपको अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से योगा जरूर करना होगा .

गठिया रोग 

अगर कोई व्यक्ति अपने गठिया रोग से मुक्ति पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को योगा नियमित रूप से करना चाहिए .

झुरिया 

जो लोग नियमित रूप से योगा करते है उन लोगो के चेहरे पर बुढ़ापे तक भी झुरिया नहीं आती है और उनका चेहरा हमेशा चमकता रहता है . 

फेफड़े 

योगा करने से फेफड़ो की बीमारी ठीक हो जाती है . अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से योगा करता है तो उस व्यक्ति को अस्थमा जैसे बीमारी नहीं होती है . 

इम्युनिटी पावर 

योगा नियमित रूप से करने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है और शरीर को सभी रोगो से लड़ने के क्षमता प्रदान करती है . और योगा करने से त्वचा में चमक आती है . 

दुबले पतले शरीर से छुटकारा 

योगा नियमित रूप से करने से दुबले पतले शरीर से छुटकारा मिलता है और शरीर ताकतवर बनने लगता है . क्यूंकि जब कोई योगा करता है तो उसकी मासपेशियां खींचती है जिस वजह से धीरे धीरे मांसपेशियां मजबूत और सुडोल बनने लगती है . 

योगा करने के अन्य लाभ :-

1 . जिन लोगो को भूख नहीं लगती है अगर वह लोगो नियमित रूप से योगा करते है तो उन लोगो को भूख लगने लगती है क्यूंकि योगा नियमित रूप से करने से पाचन क्रिया सही हो जाती है जिस वजह से भूख बढ़ने लगती है . 

2 . योगा नियमित रूप से करने से रीद की हड्डी मजबूत होती है और उसे लचीले बनाती है जिस वजह से कमर का दर्द होने का कोई खतरा नहीं होता है .

3 . योगा महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है . जो महिलाएं नियमित रूप से योगा करती है उन महिलाओ के चेहरे पर झुर्रियां , दाग, धब्बे, तथा उन्हें पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिल जाता है .

4 .  जिन बच्चो की याद करने की क्षमता कम होती है उन बच्चो को योगा जरूर करना चाहिए क्यूंकि योगा करने से दिमाग मजबूत होता है और नियमित रूप से योगा करने से याददाश्त बढ़ती है .

5 . योगा करने से सहरीर में चुस्ती और फुर्ती आती है और योगा करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है .
योगा स्त्री और पुरुष दोनों को ही अपने ऊपर धैर्य रखना सिखाता है जिससे आप किसी भी परेशानी का सामना डट कर कर सकते है .

6 . जो लोग नियमित रूप से योगा करते है उन लोगो को कभी भी हार्ट अटैक जैसे कोई समस्या नहीं होती है . योगा करने से हार्ट की मासपेशियां मजबूत होती है और उसे स्वस्थ रखती है . 
दोस्तों अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है या फिर इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई बात कहना चाहता है तो आप हमे अपने कमेंट में जरूर बताये . अगला आर्टिकल आपको किस जानकारी पर चाहिए ये भी हमे आप जरूर बताये तब तक के लिए धन्यवाद !
Previous
Next Post »