नीम के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे .You have never heard of such benefits of Neem.

1
24
नीम के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंग े.You have never heard of such benefits of Neem.

नीम के फायदे :- आज के समय अगर किसी व्यक्ति को कोई भी परेशानी होती है तो वह सीधा दवाइयों का सहारा लेने लगता है . उस व्यक्ति को किसी भी परेशानी में दवाई लेने की आदत पड़ जाती है उन दवाइयों की वजह से शरीर के अन्दर कमजोरी आने लगती है जिसका असर आपको साफ दिखाई देता है . शरीर अन्दर से कमजोर हो जाता है और वह लोग जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते है . इसलिए आज हम आपको नीम के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएँगे जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे . 

नीम के फायदे :
नीम के अन्दर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी फंगल , एंटीबैक्टीरियल , विटामिन्स, मिनरल्स आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है . यह सेहत और शरीर दोनों को एक दम फिट रखते है .
पाचन शक्ति 

अगर किसी व्यक्ति को आये दिन कब्ज , बदहजमी , खट्टी मिट्ठी डकार आती है तो उस व्यक्ति को नीम का जूस या उसकी पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए क्यूंकि नीम के एंटीबैक्टीरियल तत्व पेट के अन्दर की गन्दी को बाहर निकालते है और पाचन शक्ति को बढ़ाते है . जिस वजह से कब्ज और बदहजमी जैसी बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है . 

READ  विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ? तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर .Want to know the benefits of vitamin C? So read this whole story now.
खून को करे साफ 
नीम को खून को साफ करने की मशीन कहा गया है . क्यूंकि इसके अन्दर एंटीबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल तत्व खून को अन्दर से एक दम साफ कर देते है .
त्वचा की परेशानी
अगर किसी व्यक्ति या महिला को त्वचा का कोई रोग होता है जैसे की फोड़ा, फुंसी, कील , मुहांसे आदि तो उस व्यत्कि को नीम का सेवन जरूर करना चाहिए . इससे खून अन्दर से साफ होगा और त्वचा की जितनी भी परेशानी है वह सब जड़ से खत्म हो जाएँगी .
दांतो के लिए रामबाढ़ 
अगर किसी व्यक्ति के दांत में दर्द या फिर उसके मसूड़ों में से खून आता है तो उस व्यक्ति को नीम की छाल से हर रोज सुबह के समय दातुन करनी चाहिए उसे दांत मजबूत होंगे और अगर किसी व्यक्ति के दांतो में पायरिया लगा हुआ है तो वह भी जड़ से खत्म हो जायेगा और उसके दांत चमकने लगेंगे .
नपुंसकता 
अगर कोई व्यक्ति अपनी शारीरिक कमजोरी से पेरशान है और उस व्यक्ति की शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं चल रही है तो उस उस व्यक्ति को हर रोज नीम का जूस पीना चाहिए क्यूंकि नीम का जूस शरीर के अन्दर की सभी कमियों को पूरा करता है और शारीरिक कमजोरी को जड़ से ठीक कर देता है .
हड्डियों को बनाये मजबूत
नीम के अन्दर एंटीऑक्सीडेंट और केल्सियम की अच्छी मात्रा होती है जिस वजह से यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती है. हर रोज सुबह के समय आप नीम के जूस का सेवन कर सकते है .
शुगर की बीमारी को करें ठीक
नीम का स्वाद कड़वा होता है लेकिन यह बहुत ही ज्यादा असरदार भी होता है . जो लोग अपनी शुगर की बीमारी से परेशान है उन लोगो के लिए नीम के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है . क्यूंकि नीम इन्सुलिन की मात्रा को कण्ट्रोल करता है जिससे शरीर में शुगर की मात्रा घटने लगती है .
गठिया रोग से छुटकारा 


READ  किसी भी तरह के बुखार को दूर करने के 20 घरेलू उपाय
नीम के अन्दर ऐसी गुण मौजूद है जो गठिया और बाये जैसे रोग को जड़ से खत्म कर देते है .
चोट 

अगर किसी व्यक्ति के चोट लग जाये उस घाव पर नीम का लेप लगाने से घाव जल्दी भर जाता है और चोट को ठीक कर देता है . क्यूंकि नीम के अन्दर एन्टीबैक्टिरल जैसे तत्व होते है जो घाव को बहुत तेजी से भरते है .

नाख़ून का संक्रमण 
अगर किसी व्यक्ति को नाखून का संक्रमण हो रहा हो तो उसे व्यक्ति को नीम का लेप और नीम के पत्तो का जूस का सेवन करना चाहिए . नाखून का संक्रमण मात्र 7 दिनों में जड़ से खत्म हो जायेगा .
सफेद दाग 
सफेद दाग जैसे गंभीर बीमारी में यह किसी रामबाढ़ से कम नहीं है . यह खून को अन्दर से साफ करके सभी बिमारियों से छुटकारा दिलाता है .
बालो की रुसी के लिए
अगर किसी व्यक्ति या महिला के बालो में रुसी हो रही हो तो उस व्यक्ति को नीम की कुछ पत्तियां लेनी है और उन्हें पानी में उबाल लें तब पानी अच्छी तरह से उबाल जाये तो बालो को शैम्पू से धो लें और शैम्पू से धोने के बाद उस नीम के पानी से अपने बाल धोएं . ऐसा करने से बालो की रुसी जड़ से खत्म हो जाएगी और बाल काले और मजबूत होंगे .
पेट के कीड़े 
नीम के अन्दर एंटी फंगल , एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते है जो पेट के कीड़ो के लिए किसी जहर से कम नहीं होते है . अगर किसी बच्चे के पेट में कीड़े है तो उस बच्चे को नीम का जूस जरूर पीना चाहिए . इसके सेवन से मात्र एक बार में ही पेट के कीड़े बाहर निकल जायेंगे .
READ  शाकाहारी लोग अपना स्टैमिना बढ़ाने के लिए कर सकते हैं इन फूड्स का सेवन

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here