Psoriasis disease, best way to get rid of Psoriasis disease.

Psoriasis disease, best way to get rid of Psoriasis disease.
Psoriasis disease, best way to get rid of Psoriasis disease. 

Psoriasis:- सोरायसिस की बीमारी एक गंभीर बीमारी होती है .इस बीमारी में शुरुआत में व्यक्ति के शरीर पर छोटे छोटे दाने निकलने लगते है . और वह दाने धीरे धीरे बड़े होते जाते है तथा उनका रंग लाल होने लगता है . जब व्यक्ति उन दानो पर सही से ध्यान नहीं देता है तब वह दाने धीरे धीरे बड़े होते चले जाते है और उनका रंग सफ़ेद होने लगता है . और उन दानो में काफी ज्यादा खुजली तथा जलन महसूस होती है अगर कोई व्यक्ति उन दानो को या उस जगह पर खुजा लेता है तो वह निशान बढ़ने लगते है तब यह निशान सुखकर सफेद हो जाते है और उस जगह पर सफेद रंग की पपड़ी जी जम जाती है तथा उस जगह के बाल भी उड़ जाते है . इस बीमारी को ही Psoriasis कहते है . 

Psoriasis :- Psoriasis की बीमारी ऐसी होती है अगर आप इस बीमारी पर जल्दी ध्यान नहीं देते है तो यह पुरे शरीर पर फेल सकती है और यह बीमारी ऐसी होती है जो हवा के जरिये दूसरे व्यक्ति को भी हो सकती है . यह दिखने में बिल्कुल दाद के जैसे लगती है लेकिन दाद से ज्यादा खतरनाक होती है . और आसानी से जाने का नाम नहीं लेती है . अगर आप Psoriasis का इलाज करवाते है तो आपको इसका इलाज तब तक करवाना होगा जब तक यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती वरना Psoriasis की बीमारी दोबारा उभर जाती है .
Psoriasis से छुटकारा पाने के घरलू उपचार :-


1. Psoriasis की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोगी को सबसे पहले कम से कम 250 ग्राम सरसो का तेल लेना है तथा उस तेल को किसी भी बर्तन में डालकर अच्छी तरह से गर्म करना है जब वह तेल अच्छी तरह गर्म हो जाये तब उस तेल में आपको 50 से 70 ग्राम नीम के ताजे कोमल पत्तो को उस गर्म तेल में डालना है . जब नीम के पत्ते काले होने लग जाये तब उस गर्म तेल को आग से निचे उतार लें तथा उस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें . 
जब वह तेल ठंडा हो जाये तब उस तेल को अपने Psoriasis वाली जगह पर दिन में कम से कम 5 बार लगाएं . ऐसा करने से आपकी Psoriasis की बीमारी जल्दी ठीक हो जाएगी . 

यह भी पढ़ें :- योगा करने के फायदे .

2. Psoriasis की बीजमारी के सहायक उपचार :-
Psoriasis की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आपको कम से कम 4 गर्म चिरायता और 4 ग्राम कुटकी को लेकर उन दोनों को एक शीशे वाले बर्तन में रख लें और उसमे 125 गर्म पानी डाल दें और ऊपर से उसे किसी चीज से ढक दें . सुबह होने पर आपको उन दोनों को किसी साफ और सूती कपडे से उनके पानी को छान लें . और उस पानी को आप चार दिनों तक दिन में तीन बार जरूर पिये . 
जब चौथा दिन हो जाये तब उस पानी को फेंक दें और फिर से इसी तरह से दूसरा पानी तैयार करें . यह प्रक्रिया आपको कम से कम दो महीने तक करनी होगी . क्यूंकि यह एक देसी इलाज है तो इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन हमेशा के लिए आप इस चीज से छुटकारा पा लोगे . इस काढ़े का सेवन करने से आपके फोड़े फुंसी , मुहासे और दूसरी स्किन प्रोबलम भी जड़ से खंत हो जाएगी तथा आपका खून भी साफ होगा . 

यह भी पढ़ें :- डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .

Psoriasis की बीमारी में आप इस काढ़े से उस जगह को धो भी सकते है जिस जगह पर यह हो रहे हो तथा इस काढ़े को पीने से आपको पेट से सम्बंधित बीमारी, टी,बी तथा कैंसर की बीमारी में भी बहुत ज्यादा आराम मिलेगा .

3. Psoriasis की बीमारी से रहत पाने के लिए आप बर्फ का भी उपयोग कर सकते है क्यूंकि बर्फ खुजली और जलन को कम कर देती है . 
4. सोरायसिस की बीमारी में साफ़ सफाई का ख़ास ख्याल रखें . और कोई भी गन्दा कपडा बिल्कुल भी उपयोग ना करें . 
5. सोरायसिस की बीमारी में खुजली और जलन से राहत पाने के लिए आप 30 ग्राम नारियल के तेल में 10 ग्राम निम्बू का रस मिलाकर खुलजी वाली जगह पर मालिश कर सकते है . 


Psoriasis की बीमारी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल :-
1. Psoriasis की बीमारी में खटाई का बिल्कुल भी सेवन ना करें . 
2. Psoriasis की बीमारी में अधिक मसाले वाली चीजों से दूर रहें .
3. Psoriasis की बीमारी में धूम्रपान और शराब का सेवन बंद कर दें . 
4. Psoriasis की बीमारी में जितना कम हो सके उतना नमक का सेवन कम कर दें .
5. Psoriasis की बीमारी में अगर आप नमक का सेवन करना कम नहीं कर सकते है तो आप उस नमक की जगह पर लोहरी नमक का सेवन कर सकते है . 
6. Psoriasis की बीमारी में अपना नहाने का साबुन और अपना तौलिया भी अलग रखें . 
7. Psoriasis की बीमारी में अगर आपके किसी जगह पर खुजली होती है तो उस जगह पर बिल्कुल ना खुजाये . 
विशेष :- अगर कोई गर्भवती महिला है तो उस महिला को वह पानी बिल्कुल नहीं पाना चाहिए .
दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी . अगली जानकारी आप किस चीज पर लेना चाहते है हमे अपने कमेंट में जरूर बताये तब तक के लिए धन्यवाद !


Previous
Next Post »