Hypnic Jerk Pronunciation wants to know, then read this article.

Hypnic Jerk Pronunciation wants to know, then read this article.
Hypnic Jerk Pronunciation wants to know, then read this article.

Hypnic jerk pronunciation :- hypnic jerk pronunciation का मतलब हिंदी में यह होता है जब कोई व्यक्ति सोता रहता है तब उस व्यक्ति को अचानक से एक तेज झटका महसूस होता है जिस वजह से उस व्यक्ति की आँखें खुल जाती है और वह व्यक्ति घबराकर नींद से उठ जाता है उसी को Hypnic jerk कहते है .

Hypnic jerk :-
आज के समय में Hypnic jerk होना एक आम बात है क्यूंकि लोग अपनी जिंदगी में इतने ज्यादा बिजी रहते है और अपने काम का ज्यादा प्रेशर ले लेते है जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है तथा और आप सही से सो नहीं पाते है . 
जब कोई व्यक्ति सो रहा होता है तब अचानक से उस व्यक्ति को अचानक से एक तेज झटका महसूस होता है जैसे की कोई भूकंप आया हो और और व्यक्ति सोते हुए उठ जाता है, व्यक्ति की दिल की धड़कन काफी तेज हो जाती है तथा उस व्यक्ति का चेहरा पसीने में हो जाता है . उस समय व्यक्ति को नींद में ऐसा लगता है जैसे की कोई व्यक्ति किसी उचाई वाली जगह से नीचे गिर रहा हो . ज्यादातर लोगो को   Hypnic jerk का झटका जब महसूस होता है जब वह व्यक्ति ना तो पूरी नींद में होता है और ना ही वह पूरी तरह जगा हुआ होता है तब उस व्यक्ति को एक तेज झटका महसूस होता है उसी को ही Hypnic jerk कहते है .

Hypnic jerk लोगो को किन-किन वजहों से होता है इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताते है . 

शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी
जो व्यक्ति बहुत ज्यादा कमजोर होता है तथा उस व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी होती है उस व्यक्ति को ज्यादातर रात को सोते वक्त Hypnic jerk जरूर महसूस होता है . ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि शरीर में जब केशियम की कमी होती है तो शरीर की हड्डिया भी कमजोर हो जाती है और हड्डियों में दर्द रहने लगता है जिस वजह से Hypnic jerk महसूस होता है . 

नींद ना आने के कारण 
आज के समय में लोग अपने काम में इतने ज्यादा बिजी हो गए है जिस वजह से उन लोगो को सही से नींद नहीं आती है तथा कुछ लोग रात रातभर अपने मोबाइल और लेपटॉप में लगे रहते है जिस वजह से उन लोगो को नींद ना आने की बीमारी हो जाती है और जब वह लोग सोने की कोशिश करते है तब उन लोगो को अचानक से सोते वक्त एक तेज झटका महसूस होता है उसे ही Hypnic jerk कहते है .

ज्यादा दवाइयों का सेवन करना 
Hypnic jerk ज्यादातर उन लोगो को महसूस होता है जो लोग ज्यादा दवाइयों का सेवन करते है तथा कभी कभी वह लोग दवाइयों का ओवरडोज़ भी ले लेते है . ओवरडोज़ लेने से कभी कभी Hypnic jerk महसूस होता है .  
मांसपेशियों में अकड़न 
Hypnic jerk उन लोगो को ज्यादा मासूस होता है जो लोग शाम के समय ज्यादा देर तक एक्सरसाइज कर लेते है तथा वेब लोग जिम करने के बाद बिना स्ट्रेचिंग किये घर वापस आ जाते है जिस वजह से उन लोगो की बॉडी सही से खुल नहीं पाती है और मासपेशियां अकड़ जाती है तथा जब वह व्यक्ति रात को सोने की कोशिश करता है तब उस व्यक्ति को Hypnic jerk महसूस होता है . 
ज्यादा तनाव 
जब कोई व्यक्ति किसी ना किसी बात के बारे में सोचकर ज्यादा तनाव ले लेता है तब उस व्यक्ति का दिमाग एक्टिव रहता है और बॉडी रिलेक्स हो जाती है जिस वजह से जब वह व्यक्ति रात को सोने की कोशिश करता है तब उस व्यक्ति को Hypnic jerk महसूस होता है . 
Hypnic jerk से बचने के उपाए :

अच्छी नींद लेना 
Hypnic jerk से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति को कम से कम आठ घंटे की नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है . अगर वह व्यक्ति आठ घंटे की नींद लेता है तो उस व्यक्ति का दिमाग हमेशा स्वस्थ रहेगा और उस व्यक्ति को कभी भी Hypnic jerk के झटके महसूस नहीं होंगे . 
एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग 
Hypnic jerk से बचने के लिए आपको एक्सरसाइज करने के बाद हल्की फुल्की स्ट्रेचिंग करना बहुत ज्यादा जरूर होता है क्यूंकि इससे बदन की साड़ी मांशपेशियां खुल जाती है तथा कोई मांसपेशियों में कोई अकड़न भी नहीं रहती है जिस वजह से Hypnic jerk के झटके महसूस नहीं होते है . 
पौष्टिक आहार 
Hypnic jerk से बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिनमे आयरन और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो . ऐसी चीजों का सेवन करने से Hypnic jerk महसूस नहीं होता है तथा आप हमेशा स्वस्थ भी रहते है . 
तनाव ना लेना 
Hypnic jerk से बचने के लिए आप किसी बात का तनाव ना लें . अपने तनाव से बचने के लिए आप योगा का सहारा ले सकते है तथा योगा करने से आपका दिमाग भी शांत होगा और रात को सोते वक्त Hypnic jerk भी महसूस नहीं होगा . 
दोस्तों हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी . अगली जानकारी आप किस टॉपिक पर पाना चाहते है हमे अपने कमेंट में जरूर बताये तब तक लिए धन्यवाद !

Previous
Next Post »