Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .

Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .
Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .

Mood Disorder क्या होता है  :- साधारण भाषा में Mood Disorder का मतलब Mood खराब होना होता है . लेकिन आज के समय में लोग अपने काम का अपने दिमाग पर इतना ज्यादा प्रेशर लिए रखते है . जिस वजह से वह लोग किसी ना किसी बात की वजह से परेशान रहते है और उसी परेशानी की वजह से वह लोग थोड़े से चिड़चिड़े और गुस्से वाले हो जाते है . उसी चिड़चिड़ेपन और गुस्से को Mood Disorder कहते है . 

Mood Disorder होने के अन्य कारण :-

1.किसी ना किसी बात का तनाव :-

लोग अपने काम में ज्यादा उतार चढ़ाव को देखते हुए तनाव में रहने लगते है तथा ऐसी परिस्थिति में किसी ना किसी बात के बारे में सोचते रहते है . ज्यादा तनाव में रहने की वजह से भी Mood Disorder हो जाता है .

2.घरेलु झगडे :-

Mood Disorder का यह सबसे बड़ा कारण है . क्यूंकि आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति हो या महिला दोनों के अन्दर सहन शक्ति काफी कम होती है . कम सहन शक्ति की वजह से लोगो में छोटी छोटी बातों पर ही झगडे हो जाते है . जिस वजह से किसी भी व्यक्ति का Mood ख़राब हो जाता है और उसी को ही Mood Disorder कहते है  

3.मन मुताबिक काम ना होना :-

आज के समय में हर एक व्यक्ति यह सोचता है जैसे वह चाहता है वैसा ही हो लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है और इस कारण से भी लोगो का Mood खराब हो जाता है और यह भी मूड डिसऑर्डर का कारण बन जाता है .

4.ज्यादा नशीले पदार्थो का सेवन :-

जो लोग ज्यादा नशीले पदार्थो का सेवन करते है उन लोगो की दिमागी हालत ठीक नहीं रहती है तथा वह लोग काफी जल्दी अपना दिमाग का संतुलन खो देते है . यह कारण भी Mood Disorder का कारण होता है . 

5.लाचारी और बेबसी :-

जो लोग किसी ना किसी बात की वजह से बेबस और लाचार होते है वह लोग अकसर जरा जरा सी बात पर गुस्से में आ जाते है और उसी गुस्से को Mood Disorder कहते है . 

6.नकारात्मक संज्ञानात्मक शैली :-

जो लोग हमेशा किसी ना किसी बात के बारे में नकारात्मक सोचते है तथा हर चीज को नकारात्मक तरीके से देखते है और हर किसी चीज के बारे में नकारात्मक बोलते है उन लोगो को अक्सर Mood Disorder की शिकायत रहती है . 

7.हर किसी चीज में भेदभाव करना :- 

ऐसे लोग जो हर किसी चीज में भेदभाव करते रहते है वह लोग दिमागी तौर पर थोड़े डिप्रेशन में रहते है जिस वजह से उन लोगो का कभी भी मूड ठीक नहीं होता है और यही कारण को Mood Disorder कहते है . 

शारीरिक कमजोरी  :-

यह भी एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से किसी भी व्यक्ति को Mood Disorder हो सकता है . क्यूंकि जो लोग अपनी शारीरिक कमजोरी की वजह से परेशान रहते है वह लोग अपने लाइफ पार्टनर को सही से संतुष्ट नहीं कर पाते है जिस वजह से उन लोगो की शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं चल पाती है और वह लोग इस बात को सोच सोच कर चिड़चिड़े हो जाते है . उसी चिड़चिड़ेपन को Mood Disorder कहते है . 

मूड डिसऑर्डर को ठीक करने के तरीके :-

Mood Disorder को ठीक करना बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि अगर किसी व्यक्ति का Mood कुछ ज्यादा ही खराब रहता है तो वह व्यक्ति अपने Mood Disorder की वजह से किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है तथा उसके लिए परेशानिया पैदा कर सकता है . इसलिए इस पोस्ट में हम Mood Disorder को ठीक करने के तरीके जानेंगे .

1.योगा 

मन को शांत तथा अपने Mood को हमेशा ठीक रखने के लिए योगा एक बहुत ही अच्छा उपाए है . जो लोग नियमित रूप से योगा करते है उन लोगो को किसी भी तरह की डिप्रेशन जैसी कोई परेशानी नहीं होती है . इसलिए Mood Disorder से बचने के लिए नियमित रूप से योगा जरूर करें . योगा करने से दिमाग मजबूत होगा और मन हमेशा शांत रहेगा . 

2.अपने करीबी दोस्त से बात करें :-

कभी कभी हमे अपनी मन की बात अपने दोस्त को बताने से अच्छा लगता है और हम अपने आप को इंटरनली काफी हल्का महसूस करते है इसलिए आप अपने Mood Disorder को ठीक करने के लिए आप अपने सबसे करीबी दोस्त का सहारा ले सकते है और उस दोस्त को आप अपने दिल की सभी बातें बता सकते है जिससे आपका मन शांत होगा और आप Mood Disorder से दूर रहेंगे . 

3.शारीरिक कमजोरी को दूर करें 

Mood Disorder लोगो को शारीरिक कमजोरी की वजह से भी होता है इसलिए जितना ज्यादा जल्दी हो सके आप उतना जल्दी अपनी शारीरिक कमजोरी से छुटकारा पाने की कोशिश करें ताकि अपनी निजी जिंदगी को लेकर आप Mood Disorder से बच सके . अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आप अश्वगंधा चूर्ण का सेवन कर सकते है . लगातार कम से कम 1 महीने तक अगर आप आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक गिलास दूध में डालकर पीते है तो आपकी शारीरिक कमजोरी जड़ से खत्म हो जाएगी . 

4.सकारात्मक सोचे :-

अगर आप हमेशा सकारात्मक सोचते है तो आपको कभी भी Mood Disorder जैसे कोई चीज नहीं हो सकती है क्यूंकि नकारात्मक सोच हमारे दिमाग पर कब्जा कर लेती है जिस वजह से हम किसी भी चीज के बारे में अच्छा नहीं सोच पाते है और वही नकारात्मक सोच Mood Disorder का कारण बन जाती है . इसलिए हमेशा सकारात्मक ही सोचे .

Also Read :- योगा करने से क्या फायदे होते है ?

5.अच्छी नींद लेना 

अक्सर आप लोगो ने देखा होगा कि जो लोग सही तरह से नहीं सो पाते है वह लोग हमेशा चिड़चिड़े रहते है और वही चिड़चिड़ापन मूड डिसऑर्डर होता है इसलिए अगर आप हर रोज कम से कम 8 घंटे कि नींद लेते है तो आप कभी भी चिड़चिड़े नहीं रहेंगे और ना ही आपका Mood खराब रहेगा . 

6.अच्छा खाना 

अपना मूड अच्छा रखने के लिए आप हमेशा ऐसा खाना खाये जो आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा रहे और ज्यादा से ज्यादा फलो का सेवन करें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी ना हो क्यूंकि अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग ज्यादा बीमार रहते है वह लोग चिड़चिड़े हो जाते है और उन लोगो का बात बात पर Mood खराब हो जाता है . इसलिए Mood Disorder से बचने के लिए आप हमेशा पौष्टिक खाना ही खाये .

7.कहीं घूमने जाये :-

Mood Disorder से बचने के लिए आप कहीं बाहर घूमने के लिए जा सकते है . आप लोगो ने ऐसा खुद महसूस किया होगा जब हम लोग किसी काम का ज्यादा प्रेशर ले लेते है तो हमारा Mood ज्यादा खराब रहने लगता है और जब हम कहीं बाहर घूमने के लिए जाते है तो हमारा दिमाग एक दम शांत हो जाता है और Mood भी ठीक रहने लगता है . 
इसलिए आप जब भी कभी बाहर घूमने के लिए जाये तो सबसे पहले अपने काम की सारी टेंशन को घर पर ही छोड़कर जाए और कोई भी ऐसी चीज ना लेकर जाए जिसकी वजह से आपको अपने काम की याद आती रहे . आप एक दम फ्री होकर जाए इससे आपका Mood हमेशा अच्छा रहेगा और आप अपने काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे .

8.गाने सुने :-

अगर किसी व्यक्ति का ज्यादा मूड खराब हो रहा हो तो उस व्यक्ति को गाने सुनने चाहिए . एक शोध में यह पाया गया है जिन लोगो को Mood Disorder की प्रॉब्लम थी उन लोगो को उनकी पसंद के गाने सुनाये गए और रिजल्ट में उन लोगो की Mood Disorder की प्रॉब्लम में 60% से ज्यादा की कमी आयी थी . इसलिए अपने खराब Mood को ठीक करने के लिए आपको अपने पसंद के गाने सुनने चाहिए .

Previous
Next Post »