कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .

कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .
कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .
मुहांसे :-  किसी भी लड़के या लड़की के चेहरे पर मुंहासे तब निकलने शुरू होते हैं जब लड़का या लड़की किशोरावस्था में आना शुरू होते हैं . किसी भी व्यक्ति या महिला के किशोरावस्था में आने का मतलब यह होता है कि जब वह लड़की या लड़का 16 साल की उम्र के आसपास पहुंच जाता है तब उसके शरीर के अंदर हारमोनल चेंजेस आते हैं . शरीर में हारमोनल बदलाव के कारण ही चेहरे पर पीलिया मुंहासे निकलने लगते हैं . वहां से आपको काफी ज्यादा दर्द भी पहुंचा सकते हैं . जब यह चेहरे पर निकलना शुरू होते हैं तब लड़का या लड़की को अपने चेहरे पर कील मुहांसों के अंदर बहुत तेज जलन या खुजली हो सकती है अगर आप के लिए मुहांसों में खुजली या जलन होने से अपने चेहरे पर खोजा लेते हैं तो वह फूट जाते हैं तथा पक जाते हैं जिससे आपका चेहरा बहुत ज्यादा बेकार हो सकता है तथा चेहरे पर खुरंट भी जम सकता है . आप लोगों ने कई बार किसी दूसरे व्यक्ति के चेहरे पर दाग धब्बे देखे होंगे इसका मतलब यह होता है कि उस व्यक्ति ने अपने कील मुहासों को काफी ज्यादा खुदाया है तभी व्यक्ति के चेहरे पर वह दाग धब्बे के निशान पर पड़े हैं.

मुहासे होने का कारण

जब व्यक्ति अपनी किशोरावस्था में पहुंचता है तो उस व्यक्ति के शरीर में हारमोनल चेंजेस होने लगते हैं जिस वजह से उस व्यक्ति के शरीर के अंदर पाचन क्रिया जैसी संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती है तथा कब्ज जैसी प्रॉब्लम उत्पन्न हो जाती है . जिस वजह से भारतीय महिला के चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं . इसका सीधा अर्थ यह है कि अगर किसी व्यक्ति या महिला का पेट साफ नहीं होता है तो पेट की गंदगी या विषैले पदार्थों की वजह से आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं .
जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में चाहे वह महिला हो या पुरुष बहुत ज्यादा मात्रा में बाहर की जंग फूड जैसी चीजों का सेवन करते हैं जिस वजह से उनके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं . तेल, घी, तेज मिर्च मसाले, चॉकलेट या ज्यादा कॉफी पीने से भी चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं .
आज के समय में जैसे कि आप लोग देख रहे हैं कि चारों तरफ धूल मिट्टी तथा प्रदूषण हमारे चारों ओर फैल रहे हैं जिस वजह से दूषित वायु हमारे चेहरे को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं तथा उनकी वजह से भी हमारे चेहरे पर कील मुंहासे निकलने लगते हैं .

कील मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए 20 उपाए 

1.संतरे का छिलका

अगर कोई व्यक्ति या महिला अपने कील मुहासे जैसी परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उनको संतरे के छिलके को छाया में सुखा लेना है तथा उसे बारीक पीस लेना है . अब उस चूर्ण को गुलाब जल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है . इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे बहुत ही जल्दी जड़ से खत्म हो जाते हैं तथा चेहरे पर भी निखार आता है .

2.तुलसी के पत्ते

अपने कील मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए आपको हर रोज 10 तुलसी के पत्ते तथा 10 बूंद नींबू का रस लेना है और उन्हें दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है तथा अब उस मिश्रण को मुंहासों पर हर रोज नियमित रूप से लगाना है . ऐसा करने से कील मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं तथा चेहरे पर भी गजब का निखार आता है .


3.जायफल, काली मिर्च तथा लाल चंदन

अपने मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए आपको इन 3 चीजों की जरूरत होगी . जायफल, काली मिर्च तथा लाल चंदन को बराबर बराबर मात्रा में पीस लेना है अब इस मिश्रण को शुद्ध जल या फिर गुलाब जल में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है . इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से आपके मुहांसे बहुत जल्दी खत्म हो जाएंगे तथा चेहरे पर भी निखार आएगा.

4.नीम की छाल

नीम की छाल मुहांसों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है . अपने कील मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए आपको नीम की छाल को पानी के साथ अच्छे तरीके से खींचकर उसका लेप तैयार करना है तथा उस लेप को अपने चेहरे पर लगाना है इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुहासे के दाग धब्बे जड़ से खत्म हो जाते हैं तथा चेहरे पर हो रहे दाग धब्बों को भी हटा देते हैं .

5.दूध की मलाई तथा नींबू का रस

अपने मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए आपको दूध की मलाई तथा थोड़ा सा नींबू का रस को साथ में मिलाना होगा और उस मिश्रण को अपने चेहरे पर लिफ्ट की तरह लगाना होगा तथा कुछ देर बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें इससे आपके सारे मुहासे जड़ से खत्म हो जाएंगे .

6.मसूर की दाल, हल्दी और नींबू का रस

अपने मुहांसों को हटाने के लिए आपको मसूर की दाल, नींबू का रस तथा हल्दी इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से पीस लें और लेप तैयार करके अपने चेहरे पर उसे लेब को लगाएं इसे लगाने से चेहरे के कील मुहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं तथा चेहरे पर भी अच्छा निखार आता है .

7.अजवाइन और दही

अगर कोई व्यक्ति अपने चेहरे के कील मुहासों को जड़ से खत्म करना चाहता है तो उस व्यक्ति को अजवाइन को दही में अच्छी अच्छी तरह पीस लेना चाहिए तथा उस लेप को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए . 2 घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है इससे आपके कील-मुहांसे बहुत ही जल्दी जड़ से खत्म हो जाएंगे तथा चेहरे पर भी निखार आएगा .

8.राई

अपने चेहरे को चमकाने के लिए तथा अपने चेहरे के कील मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए आपको 20 ग्राम राई रात को पानी में भिगो लेना है तथा सुबह उठकर उस उस राई को अच्छी तरह से पीस लेना है . पिसी हुई राई  को चेहरे पर लगाने से कील मुहासे जड़ से खत्म हो जाते हैं .

9.तुलसी के पत्ते और मक्खन

तुलसी के पत्तों को मक्खन के साथ पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे के कील मुहासे जड़ से खत्म हो जाते हैं तथा चेहरे पर भी एक गजब का निखार आता है .

10.काली मिर्च और गुलाब जल

कील मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च को गुलाबजल में पीसकर उस लेप को चेहरे पर लगाने से कील मुहासे जड़ से खत्म होते हैं तथा चेहरे पर भी गजब का निखार आता है.

11.नीम के पत्ते

अपने कील मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए आपको नीम के पत्तों को गुलाब जल के साथ पीसकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए तथा कुछ देर बाद उस लैब को हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए . ऐसा करने से आपके कील-मुहांसे जल्द से जल्द खत्म हो जाएंगे तथा चेहरे पर भी निखार आएगा .
12अवॉइड जंक फूड
कील मुहांसों से बचने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप जंक फूड या फास्ट फूड बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि अधिक तेल मसाले वाली चीजें खाने से चेहरे पर सबसे ज्यादा कील मुंहासे निकलते हैं . इसलिए जितना जल्दी हो सके आप फास्ट फूड या फिर जंक फूड खाना बंद कर दें .


13.पानी

अपना पेट साफ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए क्योंकि अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आपके पेट के अंदर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे जिस वजह से आपके चेहरे पर कील मुहासे नहीं निकलेंगे तथा आपका खून भी साफ रहेगा .

14.नींद

एक शोध के अनुसार यह पाया गया है जिस व्यक्ति नींद पूरी नहीं होती है उस व्यक्ति के चेहरे पर कील मुहासे अधिक निकलते हैं . इसलिए अपने कील मुंहासे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें .

15.अवॉइड चॉकलेट और टॉफी

ज्यादा चॉकलेट या कॉफी का सेवन करने से भी चेहरे पर कील मुंहासे निकलते हैं इसलिए चॉकलेट और टॉफी जैसी चीजों को खाना बंद करें तथा उसकी जगह आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं . ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के लिए भी फायदेमंद होते हैं तथा आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होते हैं .

16.जैतून का तेल

अपने कील मुहासे को जड़ से खत्म करने के लिए आपको हर रोज नियमित रूप से जैतून का तेल अपने चेहरे पर रात को सोते वक्त लगाना चाहिए इसको लगाने से कई तरह के कील मुहासे जड़ से ठीक हो जाते हैं तथा चेहरे पर भी निखार आता है .

17.नींबू के छिलके

अगर कोई व्यक्ति अपने कील मुहांसों से छुटकारा पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को नींबू के छिलकों को अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मिलना चाहिए इससे आपके कील मुहासे जड़ से खत्म हो जाएंगे तथा चेहरे के दाग धब्बे भी खत्म हो जाएंगे . यह चेहरे के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है जिससे आपके चेहरे पर एक अलग निखार आएगा .

18.गुलाब जल

रात को सोते समय अगर कोई व्यक्ति थोड़ी सी रुई को गुलाब जल में डुबोकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाता है तथा अपने चेहरे की गंदगी को साफ करता है तो उस व्यक्ति का चेहरा भी साफ होता है तथा उसके कील मुहासे जड़ से खत्म हो जाते हैं  .

19.धूम्रपान या शराब का सेवन

अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर कील मुंहासे निकल रहे हैं तो उस व्यक्ति को बिल्कुल भी धूम्रपान या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए . क्योंकि अगर वह व्यक्ति धूम्रपान या शराब का सेवन करता है तो उस व्यक्ति का चेहरा और भी ज्यादा खराब हो सकता है क्योंकि धूम्रपान या शराब का सेवन करने से कील मुहासे अधिक मात्रा में बाहर निकलते हैं .

20.पुदीना

अपने कील मुहासों को जड़ से खत्म करने के लिए आप पुदीने के रस को इस्तेमाल कर सकते हैं . पुदीने का रस निकालकर आप उसे TV सकते हैं तथा अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं तथा उसका जो बुरा है उसको भी अपने चेहरे पर लेप की तरह उपयोग कर सकते हैं . इसके उपयोग से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा तथा कील-मुहांसे भी जड़ से खत्म हो जाएंगे .

Previous
Next Post »