नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .

0
25
नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .
नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .
नींद ना आने की बीमारी :- दोस्तों नींद ना आने की बीमारी आज के समय में बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने काम के चलते किसी ना किसी की बात की टेंशन लिए रहते हैं जिस वजह से वह काफी तनाव में रहते हैं .  तथा यह बीमारी काफी तेजी से बढ़ रही है . कुछ लोग इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का भी सहारा ले रहे हैं लेकिन उन दवाइयों का भी कुछ खास असर नहीं हो रहा है. और गोली लेने से शरीर पर काफी असर पड़ता है. नींद आने के लिए गोलियों का सेवन करना बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है .
और आज के समय में कुछ लोग नींद के लिए इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि नींद लाने के लिए ज्यादा मात्रा में  गोलियां खाकर आत्महत्या तक कर लेते हैं . आज के समय में नींद की बीमारी एक बहुत ही चिंता का विषय है .

नींद ना आने के अन्य कारण

घरेलू झगड़े

नींद ना आने का यह एक बहुत बड़ा कारण है . जिस घर में अधिक झगड़े होते हैं उन लोगों को किसी ने किसी बात की ज्यादा टेंशन रहती है . और ज्यादा टेंशन ही नींद ना आने का कारण होता है .

शारीरिक कमजोरी

नींद ना आने का यह भी एक कारण है कुछ लोगों को अपनी शारीरिक कमजोरी की वजह से नींद नहीं आती है क्योंकि वह इसके बारे में लगातार सोचते रहते हैं जिस वजह से उनका दिमाग हमेशा काम करता रहता है  तथा यही कारण है जिस वजह से नींद नहीं आती है .

नींद ना आने के लक्षण

नींद ना आने की बीमारी में रोगी को देर रात तक नींद नहीं आती है . कुछ लोग ही जल्दी सो जाते हैं तो जल्दी उनकी आंखें भी खुल जाती हैं तथा इसी कारण है सारी रात करवटें बदलते रहते हैं लेकिन उन्हें नींद नहीं आती है . नींद ना आने पर लोगों का स्वभाव बहुत ही चिड़चिड़ा हो जाता है वह बात बात पर गुस्सा करने लगते हैं तथा ज्यादा किसी से बोलना पसंद नहीं करते है . नींद ना आने की बीमारी में कुछ लोग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि उनके सिर में दर्द रहने लगता है, अंगड़ाई है ज्यादा लेने लगते हैं . उन्हें डकारे ज्यादा आने लगती हैं तथा सबसे बड़ा कारण उन्हें कब्ज बदहजमी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वह लोग आलसी हो जाते हैं तथा उनके शरीर से चुस्ती-फुर्ती एकदम से गायब हो जाती है .
नींद आने के घरेलू उपचार :

भैंस का दूध

जिस व्यक्ति को रात को नींद नहीं आती है अगर वह व्यक्ति भैंस के दूध में मिश्री मिलाकर पीता है तो उस व्यक्ति गहरी नींद आने लगती है

नहाना जरूरी है

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हर रोज नहीं नहाते हैं जिस वजह से उनका बदन चिपचिपा हो जाता है तथा पसीने के कारण उनकी नींद कम हो जाती है अगर वह व्यक्ति हर रोज नियमित रूप से नहाएंगे तो उन व्यक्तियों को सही समय पर नींद आ जाएगी.

आम का रस

कोई व्यक्ति 250 ग्राम आम के रस में मिश्री मिलाकर शाम के समय पीता है तो उस व्यक्ति को जल्दी नींद आ जाती है . तथा वह स्वस्थ भी रहता है .


READ  Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.

नींबू का रस

अगर कोई व्यक्ति 10 ग्राम नींबू के रस में 20 ग्राम शहद मिलाकर चाटता है तो उस व्यक्ति को नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है . यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है इस नुस्खे को एक बार जरूर आजमा कर देखें .

लस्सी

अगर कोई व्यक्ति अपनी नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को सोने से कम से कम 1 घंटे पहले एक गिलास मीठी लस्सी का जरूर सेवन करना चाहिए इसके सेवन करने से व्यक्ति को जल्दी और अच्छी नींद आ जाती है .

गाजर का  जूस

अपनी नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए हर रोज कम से कम 250 ग्राम गाजर का जूस पीना चाहिए इससे रोगी  कि नींद ना आने की बीमारी खत्म हो जाती है .
जायफल
नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति जायफल को गाय के घी में घिसकर अपने तलवों और पलकों पर लगाना चाहिए इससे उस व्यक्ति को अच्छी नींद आएगी और उस व्यक्ति की नींद ना आने की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है .

सौंफ 

नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 5 ग्राम सौंफ को 50 ग्राम पानी में उबालें जब पानी उबलकर 20 ग्राम रह जाए तब उस पानी में ढाई सौ ग्राम गाय का दूध मिलाकर उसे पी ले . इसे पीने से अच्छी नींद आती है तथा नींद ना आने की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है.
कासनी के बीज
नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कासनी के बीज का चूर्ण को बनफसा के शरबत के साथ पीने से नींद ना आने की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है .

मेहंदी के पत्ते

अपनी नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए गर्मियों में मेहंदी के पत्तों को  पानी में पीसकर अगर कोई व्यक्ति अपने हाथ,पैर और सिर पर लगाता है तो उस व्यक्ति की नींद ना आने की बीमारी धीरे-धीरे कम हो जाती है तथा उसे अच्छी नींद का एहसास होता है .

शाम को घूमे

नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट एक वॉक पर जाना चाहिए जिससे वह व्यक्ति  थोड़ी सी थकान महसूस करेगा तथा वह जल्दी सो जाएगा और उसकी नींद ना आने की बीमारी भी खत्म हो जाएगी.

योगा

नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से हर रोज योगा करता है तो उस व्यक्ति की नींद ना आने की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है तथा वह व्यक्ति स्वस्थ रहता है तथा उस व्यक्ति को अपने शरीर के अंदर एक नई शक्ति का आभास होता है इसलिए हो सके तो नियमित रूप से योगा जरूर करना चाहिए .

सेब का मुरब्बा

नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति रात को सोने से पहले एक सेब के मुरब्बे का सेवन करता है तो उस व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है तथा उसकी कब्ज की परेशानी भी जड़ से खत्म हो जाती है .


READ  Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .What is Depression and Methods to Get Out of Depression

हाथ पैर धोए

अगर किसी व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है तो उस व्यक्ति को ठंडे पानी से अपने हाथ पैर और मुंह धोने चाहिए इससे व्यक्ति को जल्दी नींद आ जाती है तथा वह व्यक्ति गहरी नींद में सो जाता है .
नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अन्य उपचार

केला

अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आ रही है तो उस व्यक्ति को रात को दो केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि केले के अंदर नियासिन अमीनो एसिड होता है जो नींद लाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद  होता है .

किताबें पढ़े

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि जो हम कुछ पढ़ने लगते हैं तो हमें नींद आने लगती है इसलिए अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आती है तो उस व्यक्ति को कोई ना कोई किताब जरूर पढ़नी चाहिए . जिससे उस व्यक्ति को जल्दी नींद आ जाएगी .

मेथी का रस

अपनी नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए मेथी के ताजे कोमल पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें तथा एक चम्मच उसमें शहद मिलाकर मेथी के रस का सेवन करें .  इसका सेवन करने से जल्दी और गहरी नींद आ जाती है तथा यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है .

गर्म दूध

दोस्तों यह एक रामबाण इलाज है अगर किसी व्यक्ति को नींद ना आने की बीमारी है  तो उस व्यक्ति को रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए .  इसको पीने से अच्छी और गहरी नींद आ जाती है तथा यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है .
अपने दिमाग पर ज्यादा जोर ना देना
दोस्तों नींद ना आने का यह एक सबसे बड़ा कारण होता है कि व्यक्ति रात को सोते वक्त  किसी ने किसी बात के बारे में सोचता रहता है जिस वजह से उस व्यक्ति का दिमाग एक्टिव रहता है .  तथा यह एक कारण है जिस वजह से व्यक्तियों को रात को नींद नहीं आती है .

गहरी सांस लें

अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आ रही है तो उस व्यक्ति को गहरी और लंबी सांस लेनी चाहिए जिस वजह से उस व्यक्ति का दिमाग 5 और दिल की धड़कन पर केंद्रित हो जाता है  और वह व्यक्ति किसी भी बात के बारे में नहीं सोचता है जिससे उस व्यक्ति को धीरे-धीरे नींद आ जाती है यह एक बहुत ही असरदार नुस्खा है इसे आप एक बार जरूर आजमा कर देखें .

ग्रीन टी

अगर कोई व्यक्ति अपनी नींद ना आने की बीमारी से परेशान है तो उस व्यक्ति को ग्रीन टी का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी दिमाग को रिलैक्स करती है जिस वजह से व्यक्ति को गहरी और अच्छी नींद आती है तथा साथ ही यह वजन को कम करने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद  होती है .

अपने सिर की मालिश करवाएं  

जो व्यक्ति अपनी नींद ना आने की बीमारी से परेशान है उन व्यक्तियों को हर रोज अपने सिर की सरसों के तेल से मालिश करवानी चाहिए जिससे उस व्यक्ति की टेंशन कम होगी तथा वह तनाव से भी दूर होगा जिस वजह से उस व्यक्ति को एक अच्छी नींद आ जाएगी यह एक बहुत ही असरदार नुस्खा है आप इसे एक बार जरूर आजमा कर देखें .
READ  Food Adulteration in Hindi


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here