हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.

0
36
हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.
हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.
हिचकी : जितने भी ज्यादा उम्र के लोग हैं वह सभी यह कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को हिचकी आती है तो उस व्यक्ति को कोई दूसरा व्यक्ति याद कर रहा है . जिस वजह से उस व्यक्ति को हिचकियां आ रही है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को हिचकी ज्यादा मात्रा में आती है तो यह एक समस्या का विषय है . हिचकी आना कोई बीमारी नहीं होती है लेकिन अगर हिचकियां बार-बार आती रहे तो यह परेशानी का कारण बन सकती है . हिचकियों के बार बार आने से कोई भी व्यक्ति अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाता है क्योंकि उसका सारा दिमाग हिचकियों पर ही केंद्रित हो जाता है . जिस वजह से वह किसी काम पर सही से ध्यान नहीं दे पाता है .

हिचकी के लक्षण

हिचकी आना किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय शुरू हो सकती है . कभी-कभी अगर किसी व्यक्ति का पेट खराब हो जाता है तो उस व्यक्ति को हिचकी आना शुरू हो जाती है . खाना खाने के बाद हिचकी आना एक स्वाभाविक बात होती है लेकिन अगर हिचकियां बार-बार आती रहे तो यह एक बीमारी का लक्षण हो सकता है . अगर किसी व्यक्ति का गुर्दा खराब हो जाए या कमजोर हो जाए तो उस व्यक्ति को हिचकी आना शुरू हो जाती हैं . हिस्टीरिया की बीमारी में भी किसी भी व्यक्ति को हिचकियां आने लगती है .

हिचकी रोकने के घरेलू उपाय

  • अगर कोई व्यक्ति अपनी हिचकी आने की समस्या से छुटकारा पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को 10 ग्राम प्याज का रस तथा 10 ग्राम शहद लेना है और दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिला कर चाट लेना है . ऐसा करने से हिचकी आना तुरंत बंद हो जाती हैं .
  • अपनी हिचकीओ की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए  आपको 10 ग्राम तुलसी के पत्ते का रस तथा उसमें 5 ग्राम शहद मिलाकर उसे चाट लेने से हिचकी आना एकदम बंद हो जाती है .
  • अपनी हिचकी से छुटकारा पाने के लिए आपको 20 ग्राम राय को कम से कम 200 ग्राम पानी में उबाल ना होगा और पानी को छानकर उसे थोड़ा थोड़ा पीने से आपकी हिचकी बंद हो जाती है .
  • अपनी हिचकी की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति थोड़ी सी हींग में मिलाकर खाता है तो उस व्यक्ति की हिचकी तुरंत बंद हो जाती है .
  • अगर कोई व्यक्ति अपनी हिचकी की परेशानी से तुरंत छुटकारा पाना चाहता है तो वह व्यक्ति मूली के ताजे पत्ते या मूली के ताजे पत्तों का रस का सेवन कर सकता है इससे उस व्यक्ति के हिचकी किस परेशानी तुरंत खत्म हो जाएगी .
  • काली मिर्च को गर्म करके उसका दुआ सुनने से भी हिचकी की समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जाता है .
  • अपनी हिचकी से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति इलायची के 5 दानों को पानी में डालकर पी लेता है तो उस व्यक्ति की हिचकियां तुरंत बंद हो जाती हैं तथा गले की खराश से भी छुटकारा मिलता है .
  • आंवले का मुरब्बा का सेवन करने से भी हिचकियां बंद हो जाती है इसके अलावा पेट से संबंधित के बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं .
  • अपनी हिचकी की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति आम के सूखे पत्तों को जलाकर उसका धुआं सुनता है तो उस व्यक्ति की हिचकियां तुरंत बंद हो जाती हैं  .
  • अपनी हिचकी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई व्यक्ति प्याज के 10 ग्राम रस मैं सेंधा नमक लगाकर पी लेता है तो उस व्यक्ति की हिचकियों की परेशानी दूर हो जाती है .
READ  Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.

हिचकियों की समस्या से छुटकारा पाने के अन्य उपाय

1.कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोके

कई विशेषज्ञों का यह कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी हिचकी की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है तो  उस व्यक्ति को कुछ सेकंड के लिए अपनी सांसे रोक लेनी चाहिए . इससे उस व्यक्ति को जल्दी हीअपनी हिचकियों से छुटकारा मिल जाता है .


2.शहद

कई विशेषज्ञों का यह कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी हिचकी ओर से जल्दी छुटकारा पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को एक चम्मच शहद का तुरंत सेवन कर लेना चाहिए इससे नर्वस सिस्टम कंट्रोल हो जाएगा और हिचकियां आने बंद हो जाएंगी .

3.अपने ध्यान को कहीं और लगाएं

यह उपाय सबसे ज्यादा कारगर माना गया है अगर किसी व्यक्ति को हिचकियों की समस्या से ज्यादा परेशानी हो रही है तो उस व्यक्ति को अपना दिमाग तुरंत इधर-उधर भटकाना चाहिए जिससे उस व्यक्ति के दिमाग से हिचकियां आने के संकेत बंद हो जाए और हिचकियों की समस्या से छुटकारा मिल जाए . आपको यह तरीका एक बार जरूर आजमा कर देखना चाहिए .

4.नींबू चबाना

अगर किसी व्यक्ति को अल्कोहल पीने के बाद हिचकियां आ रही हो तो उस व्यक्ति को नींबू का एक चौथाई भाग मुंह में रखकर चला लेना चाहिए इससे हिचकियों से तुरंत छुटकारा मिल जाता है .

5.शक्कर

अगर कोई व्यक्ति अपनी हिचकियां से बहुत ज्यादा परेशान हो गया है तो उस व्यक्ति को एक चम्मच शक्कर अपनी जीभ के नीचे रख लेना चाहिए . इससे हिचकियां आना तुरंत बंद हो जाएंगी .

6.लहसुन और प्याज

हिचकियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और प्याज के रस को सोने से भी हिचकियां आना बंद हो जाती है इसके अलावा गाजर के रस को सूंघने से भी हिचकियां आना तुरंत बंद हो जाती है .

7.ठंडा पानी पिए

कई शोधों में यह पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को तेज हिचकियां आ रहे हैं तो उस व्यक्ति को एक गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए . अगर ऐसे भी आराम नहीं लगता है तो उस व्यक्ति को ठंडा पानी पीते वक्त अपनी नाक को बंद कर लेना चाहिए इससे हिचकियां तुरंत बंद हो जाती है .
हमने आपको जितने भी हिचकियों से छुटकारा पाने के उपाय बताए हैं यह सभी उपाय 100% कारगर साबित हुए हैं . उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी .
READ  मुँह की बदबू को दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे .These home remedies adopted to remove the stench of mouth.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here