दिवाली पर इन 20 तरीको से रखें अपनी सेहत का ख्याल

दिवाली पर इन 20 तरीको से रखें अपनी सेहत का ख्याल
दिवाली पर इन 20 तरीको से रखें अपनी सेहत का ख्याल 

दिवाली पर इन तरीको से रखें अपनी सेहत का ख्याल:- दिवाली पर घर की सफाई के साथ-साथ नए नए पकवान बनाने का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. लेकिन दिवाली के त्यौहार की कामकाज में हम अपनी सेहत का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं . जरूरी है कि आप लोग दिवाली के मौके पर पहले से ही प्लानिंग करके रख लें . रोशनी, आतिशबाजी और पकवानों के इस त्यौहार को हर कोई व्यक्ति बड़े हर्षोल्लास के साथ बनाता है . बच्चों से लेकर बड़े तक सब इस त्योहार पर पटाखे जलाते हैं एक दूसरे को बधाइयां देते हैं और एक दूसरे को मिठाइयां खिलाते हैं .

ऐसे में बात उन लोग ही करें जो किसी ने किसी बीमारी से पीड़ित है या मरीज हैं तो उन्हें दिवाली के समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए . दिवाली के त्यौहार पर अस्थमा, त्वचा और दिल के मरीजों को खास सावधानियां बरतनी चाहिए . ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ सावधानियां बरतकर आप अपने आप को बचा सकते हैं .

दिवाली पर इन 20 तरीको से रखें अपनी सेहत का ख्याल 

1. दिल के मरीज

दिल के मरीजों को बम, पटाखे के धमाकों से बचकर रहना चाहिए . तेज आवाज की वजह से दिल की धड़कनों में असर पड़ता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है इसके अलावा जिन लोगों को हाल फिलाल में हार्ट अटैक आया हो उन लोगों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है . ऐसे में मरीजों को अपने घर में ही रहना चाहिए .

2. अस्थमा के मरीज

अस्थमा के मरीजों को दिवाली के समय पर 12 से 18 घंटे बाद सावधानी बरतने की जरूरत होती है . दिवाली की शाम से लेकर अगले दिन दोपहर तक वातावरण में प्रदूषण की काफी ज्यादा मात्रा रहता है जिस वजह से मरीजों को अटैक पड़ने की काफी ज्यादा आशंका बढ़ जाती है . ऐसे में मरीज अपने घरों से बाहर ना निकले और अगर जरूरी हो तो मास्क आदि बांधकर ही घर से बाहर निकले . लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि बाहर ज्यादा देर तक ना रहे .


3. त्वचा के मरीज

जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम रहती है उन लोगों को पटाखों का धुआं और बारूद परेशान कर सकता है .  ऐसे में अगर कोई व्यक्ति धूल के सीधे संपर्क में आता है तो उस व्यक्ति को स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है इसलिए मरीजों को बचना चाहिए .

4. आंखों का बचा कर रखें

अनार और फुलझड़ी से निकलने वाला धुआं आंखों में जलन पैदा कर देता है क्योंकि उसके अंदर कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य विषैले पदार्थ की मात्रा ज्यादा होती है . कई बार पटाखों के चमक इतनी ज्यादा तेज होती है कि उस से आंखों को नुकसान हो सकता है अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए पटाखों को दूर से ही छुड़ाएं .

5. डायबिटीज के रोगी बचे

डायबिटीज के रोगी को दिवाली के समय पर खास एतिहाद बदलने की जरूरत होती है . इन मरीजों को मिठाई का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए और अगर खाए तो शुगर फ्री मिठाई ही खाएं .

6. गर्भवती महिलाएं रहें सावधान

दिवाली पर गर्भवती महिलाओं को पटाखों की आवाज से सावधानी बरतनी चाहिए . कई बार बम के तेज धमाके से शरीर का ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है . इसलिए दिवाली के दिन गर्भवती महिलाएं कान में रूई या फिर एअर  पेड़ लगा ले ताकि पटाखों की आवाज कानों को सुनाई ना दे .

7. नाक, मुंह और सिर को ढक ले

दिवाली से पहले सभी लोग अपने घरों की सफाई यां करते हैं इसलिए वह लोग अपने घरों की सफाई करने से पहले अपनी नाक, मुंह और सिर को अच्छी तरह से ढक ले ताकि धूल मिट्टी आपके शरीर के अंदर ना पहुंच पाए . क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है .

8. तली भुनी चीजों से दूर रहे

दिवाली मिठाइयों और पकवानों का त्योहार है इसलिए दिवाली पर तली भुनी चीजों का ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि अगर आप तले बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपको इससे कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी और पेट से संबंधित कई बीमारी हो सकती है .

9. कपड़े

दिवाली के दिन महिलाएं अपने माल बांधकर रखें और जितने भी बच्चे और बड़े लोग हैं वे लोग लहराते और ढीले ढाले कपड़े बिल्कुल ना पहने। हो सके तो कॉटन के कपड़े ही पहनें क्योंकि कॉटन के कपड़े जल्दी आग नहीं पकड़ते हैं और उसके मुकाबले सिंथेटिक कपड़ा बहुत जल्दी आ पकड़ता है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें .

10. प्रयोग करने से बचें

कुछ बच्चे दिवाली पर दूसरे बच्चों को चिढ़ाने के लिए या दूसरे बच्चों को यह दिखाने के लिए कि मैं ज्यादा अच्छी तरह से बम, पटाखे फोड़ सकता हूं और मेरे जैसा कोई नहीं कर सकता इसलिए वे बच्चे बम पटाखे जलाने के लिए नए-नए तरीके निकालते हैं इसलिए उन बच्चों पर खास ध्यान रखें और अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें ऐसा करने से रोके क्योंकि ऐसा करने से उनके साथ कोई भी हादसा हो सकता है .

11. हाथ धोना जरूरी

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि दिवाली पर हम बम पटाखे और फुलझड़ी जलाते हैं जिस वजह से उसका बारूद  से हमारे हाथ गंदे हो जाते हैं इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर आप कुछ भी खाएं तो खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से जरूर धो लें .

12. घर से ही कुछ खाकर निकले

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि दिवाली पर लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और उन्हें मिठाई खिलाते हैं इस चक्कर में हम ना चाहते हुए भी ज्यादा मिठाई खा लेते हैं इसलिए अगर आप दिवाली पर किसी दोस्त के घर पर जाते हैं तो पहले ही अपने घर पर कुछ खाकर चले ताकि आपको वहां पर जाकर ज्यादा कुछ खाना ना पड़े जिससे आपकी सेहत खराब ना हो .

13. पहले ही प्लानिंग करें

दिवाली के समय मिठाई और पकवान बहुत ज्यादा खाए जाते हैं ऐसे में आप अपनी डाइट पहले से ही सुनिश्चित कर लें क्योंकि कई बार हमारा पकवान खाते खाते ही पेट भर जाता है और हम खाना नहीं खा पाते हैं जो हमारी सेहत को बिगाड़ सकता है .

14. सलाद

दिवाली पर लोग बहुत ज्यादा पकवान खाते हैं इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अपने खाने में सलाद दही वगैरह का जरूर सेवन करें क्योंकि इससे आपका खाना हजम होगा और आपकी सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा .

15. उपवास या फास्ट या व्रत

दिवाली के सभी त्यौहार खत्म होने के बाद हो सके तो 1 दिन का उपवास या व्रत जरूर रखें . क्योंकि ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया सही से काम करेगी और आपको पेट से संबंधित किसी तरह की परेशानी नहीं होगी .

16. डिसाइड करना या निश्चय करना

काफी सावधानियां बरतने के बाद भी अगर आपको मिठाइयां और तले बनी चीजें खानी पड़ रही है तो आप यह जरूर डिसाइड या निश्चय करें कि अगले 2 महीने तक आप किसी भी तरह की तली बनी चीजें और मिठाई का सेवन बिल्कुल ना करें अन्यथा मोटापे के साथ अन्य समस्याओं के शिकार हो सकते हैं .

17. चीजों के सेवन से बचें

दिवाली जैसे त्यौहार के मौके पर अगर आप ज्यादा ड्राई फ्रूट और साथ में अल्कोहल, धूम्रपान आदि करते हैं तो आपको इनकी वजह से कई मुसीबतों और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है . अक्सर लोग त्यौहार में खाने पीने पर ध्यान नहीं देते हैं इस कारण त्योहार खत्म होते ही लोग बीमार पड़ना शुरू हो जाते हैं इसलिए अगर आप इन चीजों को करने से बचेंगे तो आप एक हेल्दी और अच्छा त्यौहार मना पाएंगे .

18. खाना खाने का समय

दिवाली के त्यौहार पर हर व्यक्ति के घर में पकवान बनते हैं इसलिए आप लोगों को दिवाली पर पेट भर खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए आप थोड़े थोड़े अंतराल में थोड़ा-थोड़ा खाना खा सकते हैं इससे आपका खाना जल्दी पच जाएगा और आपको किसी तरह की पेट से संबंधित कोई परेशानी भी नहीं होगी .

19. इन बातों का ख्याल

दिवाली के समय लोग खाने-पीने की चीज़ें जैसे पनीर, दूध, मावा और अन्य मिठाईयां खरीदते हैं इन चीजों को खरीदने से पहले आप खास सावधानी बरतें और जितने भी खाद्य पदार्थ हैं वह बंद पैकेट वाले ही खरीदें और उनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें . क्योंकि दिवाली के त्यौहार पर मिलावटी चीजें ज्यादा बनती हैं . जिस वजह से सेहत को और स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है

20. दिवाली के दिन अपनी शुरुआत इस तरह से करें

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि दिवाली के दिन हर एक व्यक्ति किसी न किसी काम में उलझा रहता है और उसे जो भी खाने की चीज दिखती है वह उसे ही खाने लग जाता है इसलिए अपने दिन की शुरुआत में ही आप सुबह उठकर एक गिलास हल्का गुनगुना पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर जरूर पिएं . ऐसा करने से आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी उसके अलावा आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहेगी .
दोस्तों दिवाली एक खुशियों का त्योहार है . इसलिए इस त्यौहार को खुशी खुशी मनाने के लिए इन बातों पर जरूर ध्यान रखें और अपने दिवाली के इस त्यौहार को अपने परिवार और अपने रिश्तेदारों के साथ अच्छी तरह enjoy करें .


आप सभी को मेरी तरफ से दिवाली की बहुत सारी शुभकामनाएं .

Also Read:-
Previous
Next Post »