Best 14 Meditation Benefits In Hindi

Best 14 Meditation Benefits In Hindi
Best 14 Meditation Benefits In Hindi 
Meditation:- साधारण भाषा में meditation का मतलब ध्यान लगाना होता है .Meditation या ध्यान लगाना एक ऐसी पद्धति है जो आपको हमेशा खूबसूरत और जवान बनाए रखती है और meditation एक ऐसी क्रिया है जिसे करके आप अपनी समस्त समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं . Meditation करने से मतलब जब हम अपनी दोनों आंखों को बंद करके अपनी दोनों आंखों के बीच में ध्यान केंद्रित करते हैं तो उसे meditation या ध्यान लगाना कहते हैं . Meditation करते समय हम सांसारिक सुखों के बारे में ना सोच कर सिर्फ अपनी अंतरात्मा के बारे में सोचते हैं और उसी प्रक्रिया को ही meditation कहते हैं .
आज के समय में Meditation इतना ज्यादा जरूरी क्यों है ?
आज के समय में meditation इसलिए ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि आज के समय में लोग पहले समय के मुकाबले बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं . तनाव में रहने का कारण या वजह बहुत सी हो सकती हैं जैसे कि घर में कलेश, प्यार में धोखा, काम का ना चलना या फिर कुछ लोग बिना बात के भी तनाव ले लेते हैं . इन्हीं तनाव से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग संगीत का सहारा लेते हैं, कुछ लोग कहीं घूमने चले जाते हैं और कुछ लोग शराबी या नशीले पदार्थ का सहारा लेते हैं . लेकिन इन सभी से सबसे ज्यादा ऊपर meditation होता है .अगर कोई व्यक्ति meditation नियमित रूप से करता है तो वह व्यक्ति तनाव में जाने की स्थिति में  पहुंच ही नहीं पाता है . क्योंकि meditation करने से उस व्यक्ति का दिमाग इतना ज्यादा स्ट्रांग हो जाता है कि वह अपनी हर परेशानी से लड़ने के लिए कोई ना कोई समाधान निकाल लेता है .
Meditation करने से ना केवल आपका दिमाग मजबूत होता है बल्कि आपका आत्मबल भी मजबूत होता है . इसके अलावा आप अपने अंदर से ही अपने आप को हमेशा ऊर्जावान महसूस करते हैं और हमेशा स्वस्थ रहते हैं . आइए आपको meditation करने के ऐसे 14 लाभों के बारे में बताते हैं जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं .
Also Read:- Anulom Vilom, Anulom Vilom 20 Benefits in Hindi

Meditation benefits 

1. जल्दी बूढ़े नहीं होते

जो लोग नियमित रूप से meditation करते हैं वह लोग 70 साल से 80 साल तक की उम्र में भी जवान दिखाई देते हैं . उनके चेहरे पर हमेशा चमक रहती है और शरीर में फुर्ती रहती है . इसका उदाहरण आप किसी भी योग गुरु को देख सकते हैं वह 55 से 60 साल की उम्र में भी 30 से 32 साल की उम्र के दिखाए देते हैं . इसका सीधा मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से meditation करता है तो वह व्यक्ति हमेशा जवान रहता है .


2. हमेशा निरोगी रहना

अगर कोई व्यक्ति हर रोज नियमित रूप से meditation करता है तो वह व्यक्ति हमेशा बीमारियों से दूर रहता है . meditation करने से हमारे शरीर के अंदर का इम्यून सिस्टम इतना अधिक हो जाता है जिस वजह से कोई भी बीमारी हमें छू नहीं पाती है .

3. कमजोर दिमाग के लिए

अगर किसी व्यक्ति या बच्चे का दिमाग कमजोर रहता है या फिर उसे याद की हुई चीजें याद नहीं रहती है . तो उस व्यक्ति या बच्चे को हर रोज नियमित रूप से meditation जरूर करना चाहिए . Meditation करने से दिमाग बहुत ही ज्यादा स्वस्थ और मजबूत हो जाता है . Meditation करने से दिमाग के अंदर करोड़ों और अरबों से ज्यादा न्यूरॉन्स एक्टिवेट हो जाते हैं . जो दिमाग के शक्ति को बढ़ा देते हैं और इन्ही वजह से ही आपकी याददाश्त बहुत ज्यादा तेज हो जाती है .

4. गुस्सा कम होना

अगर किसी व्यक्ति को बात बात पर गुस्सा आता है या वह ज्यादा समय तक चिड़चिड़ा रहता है तो उस व्यक्ति को Meditation जरूर करना चाहिए . Meditation करने से दिमाग हमेशा शांत रहता है और सही फैसले लेने के लिए दिमाग हमेशा सही काम करता है . इसके अलावा आप पूरे दिन positive thinking से भरे रहते हैं और आपका पूरा दिन खुशी खुशी  गुजरता है .

Also Read:- Kapalbhati Pranayam and 12 Best benefits of Kapalbhati Pranayam 

5. आंतरिक शक्तियां बढ़ती है

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से meditation करता है तो उस व्यक्ति के अंदर कुछ ऐसी शक्ति आ जाती है जो दूसरे व्यक्तियों के अंदर नहीं रहती है जैसे कि किसी की मन की बात जाने लेना या कोई घटना घटित होने से पहले ही आभास हो जाना . ऐसा इसलिए होता है  जब आप meditation करते हैं तो आपका दिमाग पूरी तरह से सक्रिय हो जाता है और सक्रिय दिमाग ऊर्जा से भरपूर रहता है . जिस वजह से आपको यह बातें पहले से ही पता चल जाती है .

6. शरीर को क्रियाशील बनाता है

अगर कोई व्यक्ति हर रोज नियमित रूप से meditation करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में नई कोशिकाओं और इंद्रियों को आराम मिलता है . जैसा कि आपने अपनी किताबों में भी पढ़ा होगा की meditation करने से शरीर के अंदर नई कोशिकाएं बनने लगती है जिससे आपकी त्वचा हमेशा जवान और स्वस्थ रहती है .

7. मन हमेशा शांत रहता है 

कभी कभी हमारा मन अशांत रहता है जिस वजह से हमारा मन हमेशा विचलित रहता है meditation ऐसे समय में वरदान रूपी भेट है . जिसे करके आप अपने अंदर की उथल-पुथल को काफी हद तक शांत कर सकते हैं . और अपने काम में बहुत आगे जा सकते हैं अगर बात करें तो meditation करने से हमारा मन शांत होने के बाद शरीर में स्थित बढ़ती है और बीमारियों की लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है जिसके लिए कई बार बड़े डॉक्टर हाथ काढ़े कर देते है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है और meditation त्वचा की नमी को बनाए रखने के साथ उसे सुंदर और सुखद बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है . कई दिमागी बीमारियां भी दूर करता है मन में शांति प्रदान करता है अगर आपके शरीर को स्वस्थ रखना है तो आपके ब्लड सरकुलेशन और आपकी जो धमनिया है वह चलती रहनी चाहिए और उसके लिए योग या फिर meditation से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता .


8. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

Meditation करने से व्यक्ति का ब्लड सरकुलेशन हमेशा नियंत्रित रहता है जिस वजह से उस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की कोई बीमारी नहीं होती है  और आपका हृदय भी हमेशा स्वस्थ रहता है .अगर आप आज के समय में देखेंगे तो आज के समय में सबसे ज्यादा लोगों की मौत अचानक से हार्ट अटैक होने की वजह से होती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग बहुत ज्यादा तनाव ले लेते हैं और जिस वजह से उनकी हृदय की धमनियों एकदम से रुक जाती है और उन्हें हार्ट अटैक हो जाता है . इसलिए अगर आप अपने हृदय की मांसपेशियां या धमनियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको हर रोज meditation जरूर करना चाहिए .

9. दिमाग काबू में रहता है

meditation करने से हमारे शरीर की ग्रंथियां हमेशा स्थिर रहती हैं और meditation करने से अपने मन को काबू करने की शक्ति मिलती है . Meditation करने से मानसिक चंचलता और अस्थिरता पर नियंत्रण आता है  जिससे हमारा मन हमेशा तनाव मुक्त रहते हुए हमेशा खुश रहता है .

10. Possitive thinking बढ़ती है

अगर कोई व्यक्ति हमेशा नेगेटिव बातों के बारे में सोचता है या वह है नेगेटिव रहता है तो उस व्यक्ति को हर रोज कम से कम 10 मिनट तक meditation जरूर करना चाहिए . अगर वह व्यक्ति हर रोज 10 मिनट तक meditation करता है तो उस व्यक्ति के शरीर के अंदर इतना बदलाव आ जाता है कि वह नेगेटिविटी को छोड़कर पॉजिटिविटी की ओर चल पड़ता है और हमेशा सकारात्मक रहने के लिए ही उसके दिमाग उसे उस स्थिति में बनाए रखता है .

11. वजन घटाने में कारगर

अगर कोई व्यक्ति meditation करता है तो उस व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिस वजह से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है . इसके अलावा उस व्यक्ति को शरीर के अंदर से ही अपने वजन को कम करने के लिए हमेशा प्रेरणा मिलती रहती है .

12. वजन को बढ़ाने में कारगर

अगर कोई व्यक्ति जिसका वजन बहुत ज्यादा कम है या वह दुबला पतला है तो उस व्यक्ति के लिए भी meditation बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है मेटाबॉलिज्म को कम कर देती है और आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है .

13. डर को कम करने में कारगर

अगर कोई व्यक्ति किसी भी चीज से डरता है या वह अपने अंदर confidence की कमी महसूस करता है उस व्यक्ति को हर रोज नियमित रूप से meditation जरूर करना चाहिए . Meditation करने से व्यक्ति का confidence लेवल बढ़ता है तथा fearstress और anxiety चीजों से बाहर निकलने के लिए बहुत ज्यादा मदद मिलती है .


14. Bad Habits से छुटकारा पाने में मदद मिलती है

Meditation करने से हमें बेड हैबिट्स को छोड़ने में काफी ज्यादा मदद मिलती है . हमारे दिमाग का एक  हिस्सा होता है जिसे हम डीपीसी कहते हैं यह पाठ आपकी इच्छा शक्ति के लिए risponsible होता है . Meditation आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ आपके Blood में मौजूद सी रिएक्टिव प्रोटीन को एक्टिवेट कर देती है जो आपको heart disease से बचाने के लिए फायदेमंद होती है . इसका सीधा मतलब यह होता है कि अगर किसी व्यक्ति को heart से संबंधित कोई बीमारी होती है तो उस व्यक्ति को meditation जरूर करना चाहिए .

Also Read:- एलोवेरा के 19 बेहतरीन कारगर फायदे .
Also Read:- अस्थमा, अस्थमा के लक्षण और अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपाए .
Previous
Next Post »