ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय.

ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय.
ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय.

ब्रेस्ट कैंसर क्या होता है?:- ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो ब्रेस्ट के tissue से विकसित होता है . और आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर एक बहुत ही गंभीर और तेजी से बढ़ती हुई समस्या है, कैंसर 100 से भी ज्यादा प्रकार के होते हैं जिसमें से एक ब्रेस्ट कैंसर भी है यह कैंसर जानलेवा होता है आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रेस्ट कैंसर दूसरे देशों के मुकाबले भारतीय महिलाओं को कम उम्र में ज्यादा होता है .

ब्रेस्ट कैंसर को सर्जरी के द्वारा निकाला जा सकता है ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण संकेत और ब्रैस्ट में बदलाव को ध्यान रखकर आप इसका जल्दी और उचित इलाज करवा सकते हैं . दुनिया भर में कैंसर के कारण से होने वाली मृत्यु में 18.2% ब्रेस्ट कैंसर से होती हैं . अमेरिका, टर्की, स्पेन और लेबनान में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की जागरुकता फैलाने के लिए बहुत से कैंपियन चलाए जाते हैं और हमारे देश में इस तरह की कोई जागरूकता का नाम भी सुनने को नहीं मिलता है जिस वजह से हमारे देश की महिलाओं को बाकी देश की महिलाओं के मुकाबले ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से गुजरना पड़ता है .
ब्रेस्ट कैंसर की जागरुकता ना होने की वजह से हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं इस बीमारी का शिकार हो रही है इसके अलावा आज के समय में बहुत सी महिलाएं अपने खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रही है और उनका पूरा lifestyle बदल चुका है इस वजह से भी कुछ महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से पीड़ित है .
ब्रेस्ट कैंसर की सही जानकारी होने, थोड़ी सी सावधानी, सही समय पर इसके लक्षण को पहचान कर इसका इलाज करके ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है . इसलिए आपको हम ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप पहले से ही इस बीमारी से सतर्क हो जायेंगे और इसकी पहचान करके सही समय पर इस बीमारी को रोक सके .

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

1. ब्रेस्ट कैंसर का सबसे पहला लक्ष्ण मासिक धर्म के बाद ब्रेस्ट और अंडर आर्म के आस पास गांठ का होना, हालांकि इस गांठ में दर्द नहीं होता है लेकिन कभी-कभी चुभन हो सकती है .
2ब्रेस्ट कैंसर का दूसरा लक्षण ब्रेस्ट में दर्द या गांठ जैसी कुछ भी महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए . इसलिए इससे पहले देर हो जाए लेकिन कभी-कभी इन गांठो में दर्द नहीं होता है लेकिन इसे छूकर महसूस कर सकते हैं . इससे भी ब्रेस्ट कैंसर का पता चल सकता है .
3ब्रेस्ट कैंसर का तीसरा लक्षण जब ब्रेस्ट में गरमाहट के साथ कुछ लाल दिखने लगता है तो अक्सर सभी समझते हैं कि यह इंफेक्शन के कारण हो हो रहा है लेकिन ब्रेस्ट में सूजन, दर्द के साथ लाल दिखाई देना ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण भी हो सकता है .इसका मुख्य कारण यह होता है ब्रेस्ट के अंदर मौजूद कैंसर कोशिकाएं इसके ऊपर दबाव डालती हैं . जिसके कारण यह लक्षण दिखाई देते हैं .
4. ब्रेस्ट कैंसर का चौथा लक्षण अगर कभी अचानक से निप्पल के रंग में बदलाव होने लगे या सूजन आने लगे तो यह भी एक ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है .
5. ब्रेस्ट कैंसर का पांचवा लक्षण इस स्थिति में ब्रेस्ट पर खुजली काफी ज्यादा होती है और बहुत ही ज्यादा खुजलाने पर या किसी भी लोशन का प्रयोग करने पर या खुजली बंद नहीं होती है . यह भी ब्रेस्ट कैंसर का एक बहुत बड़ा लक्षण होता है .
6. ब्रेस्ट कैंसर में निप्पल में ज्यादा कोई बदलाव नजर नहीं आता है लेकिन निप्पल से तरल का स्त्राव होने लग जाता है इसके अलावा निप्पल से रक्त भी निकलता है .
7. ज्यादा गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना भी ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है .
8. अगर आपके परिवार में किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है तो आपको भी ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है .
9. कम उम्र में माहवारी होने से भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है . 
10. मां बनने में देरी होना
11. धूम्रपान करना या शराब पीना
12. नींद पूरी ना हो ना
13. अधिक उम्र में मां बनना
14. ब्रेस्ट में बिना वजह खुजली होना
15. टाइट ब्रा पहनना भी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं .
अगर किसी भी महिला को इस तरह के लक्षण महसूस होते हैं तो उस महिला को अपना ज्यादा समय न बर्बाद करते हुए आपको अपने किसी अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए और उसे जरूरी सलाह लेनी चाहिए. क्यूंकि ब्रेस्ट कैंसर की सही से जांच करके डॉक्टर ही सही जानकारी दे सकता है . 
भारत में बहुत सारी महिलाएं ऐसी है जो अपने ब्रेस्ट के बारे में बात करना पसंद नहीं करती है और डॉक्टर्स को भी ब्रेस्ट के बारे में या ब्रेस्ट कैंसर के बारे में बताने से हिचकिचाती है . अगर किसी महिला को इस तरह का कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो उस महिला को बिना शर्माए हुए अपने डॉक्टर को सभी बातें बतानी चाहिए . ताकि ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से आप खुद को बचा सके .

ब्रेस्ट कैंसर की जांच कैसे करें

महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की जांच खुद ही घर पर आसानी से कर सकती हैं . इसलिए हम आपको इसका एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं .
ब्रेस्ट कैंसर की जांच करने के लिए महिला एक शीशा के सामने खड़ी हो जाए . अब अपनी पूरी ब्रेस्ट को हाथों की उंगलियों से धीरे-धीरे दबाएं या हाथों को ऊपर से नीचे धीरे-धीरे लाएं और देखे कि कोई गांठ तो नहीं हो रही है . अगर आपको कोई गांठ महसूस हो रही है तो उस गांठ को दबा कर देखें क्या उसमें दर्द होता है . अगर गांठ को दबाने पर दर्द महसूस नहीं होता है तो कैंसर के चांस बढ़ जाते हैं . सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि हर एक गांठ कैंसर की गांठ नहीं होती है . ऐसे में आप तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें और उससे सही सलह जरूर लें . इस प्रकार आप अपने ब्रेस्ट में गांठ की जांच कर सकते हैं और इसी तरह नियमित रूप से हर महीने अपनी ब्रेस्ट की जांच करते रहे . अगर आपको लक्षण सामने आए तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें .

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के उपाए 

1. सर्जरी 

दोस्तों ब्रेस्ट कैंसर का इलाज आज के समय में संभव है लेकिन इससे पहले यह पता करना होगा कि आपका ब्रेस्ट कैंसर किस लेवल पर है . ट्यूमर का आकार कितना बड़ा है और वह कितना फैला है . ब्रेस्ट कैंसर का सबसे आसान तरीका इसकी सर्जरी होती है . ऑपरेशन करके ब्रेस्ट को शरीर से बाहर निकाल दी जाती है जिस वजह से कैंसर भी दूर हो जाता है .

2. ब्लैक टी

ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में एपिक एलोकेशन गली नामक केमिकल होता है जो ब्रेस्ट कैंसर से शरीर को बचाता है . यह ब्रेस्ट में ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकने का काम करता है . इसलिए ब्लैक टी पीते वक्त यह बात जरूर ध्यान रखें कि वह ज्यादा गर्म ना हो वरना इसका उल्टा सर भी हो सकता है .

3. खट्टे फल

खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स होते हैं . जो ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं . खट्टे फलों में सेब , अंगूर  पीच नाशपाती और केले जैसे फलों का सेवन करने से इन सभी चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती है .

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और anti-inflammatory जैसे तत्व होते हैं  जो ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं . एक गिलास पानी में टीके कुछ पत्ते डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए . इसके बाद ग्रीन टी को आराम से धीरे धीरे पी ले .

5. दूध और दही

दूध और दही दोनों में ही भरपूर मात्रा में विटामिन डी तत्व पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है . इसलिए इन दोनों का सेवन जरूर कीजिए लेकिन ध्यान रखें इन दोनों का सेवन एक साथ बिल्कुल ना करें .

6. गेहूं की घास

गेहूं की घास ब्रेस्ट कैंसर के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है जो कैंसर के सेल्स के improvement को बढ़ने से रोकता है . यह शरीर के immune system को बढ़ाता है और शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है .

7. लहसुन

लहसुन शरीर के immune system को बढ़ाकर कैंसर के सेल्स को खत्म करने का काम करता है और उसे पनपने नहीं देता है .

8. अंगूर और अनार का जूस

अंगूर और अनार के जूस के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को पनपने से पहले ही खत्म कर देते हैं और शरीर के विषैले पदार्थों को भी बाहर निकाल देते हैं . आप इन दोनों में से किसी भी एक जूस का सेवन कर सकते हैं दोनों ही जूस सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है .

9. हल्दी

हल्दी के अंदर भरपूर मात्रा में karqumin में नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर के अंदर कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देता है और कई तरह के कैंसर को बाहर निकाल देता है .

10. टमाटर

टमाटर के अंदर भरपूर मात्रा में लाइकोपिन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है यह ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को पनपने नहीं देता है और अपने से पहले ही शरीर से बाहर निकाल देता है .

11. पालक

पालक के अंदर भरपूर मात्रा में वे सभी तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं यह ब्रेस्ट कैंसर को भी जड़ से खत्म कर देते हैं . आप लोग हफ्ते में एक बार पालक का जूस, पालक की सब्जी या पालक से बनी हुई कोई भी चीज का सेवन जरूर करें .

12. ब्रोकली

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी कैंसर सेल्स और कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं . ब्रोकली के अंदर इंडोल थ्री कार्बन ऑल तत्व पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और कैंसर की ग्रोथ को कम करने में फायदेमंद  होता है .

13. अखरोट

अखरोट के अंदर भरपूर मात्रा में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसलिए हर रोज सुबह के समय दो से तीन अखरोट का सेवन जरूर करें .

14. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी विटामिंस और मिनरल्स से बहुत ही ज्यादा भरपूर होती है इनमें एंटी ऑक्सीडेंट alegic भी होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं . ब्लूबेरी के साथ आप स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी भी खा सकते हैं .
ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के उपाय
1. शरीर में कैंसर सेल्स बहुत ही तेजी से एक्टिव होते हैं जब कोई महिला या व्यक्ति धूम्रपान का ज्यादा सेवन करता है इसलिए हो सके तो धूम्रपान बंद कर दें .
2. ब्रेस्ट कैंसर या कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए रेड मीट का सेवन कम कर दें .
3. नमक का सेवन कम करें
4. सूर्य की तेज किरणों से बचें
5. गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन बिल्कुल ना करें . अगर आप फिर भी गर्भनिरोधक का सेवन करना चाहते है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. 
Also Read:-
Previous
Next Post »