कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक उपाय .

कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक उपाय .
कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक उपाय .
Cholesterol:- cholesterol मोम जैसा तरल और चिपचिपा पदार्थ होता है . यह एक तरह का फैट होता है जो शरीर के हर एक हिस्से में पाया जाता है . cholesterol लीवर से पैदा होता है . cholesterol एक केमिकल कंपाउंड होता है  जो हमारे शरीर में सेलमेंब्रेन, एस्ट्रोजन टेस्टरॉन नामक हार्मोन को बनाने में मदद करता है . हमारे शरीर की कार्य प्रणाली निश्चित रूप से कार्य करें उसके लिए एक उचित cholesterol की जरूरत होती है . कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर में हार्मोन, पाचक रस और विटामिन डी का निर्माण करता है . जो शरीर की चर्बी को पचाने में सहयोग करते हैं . हमारे शरीर में 20 से 25% कोलेस्ट्रॉल लीवर सही उत्पन्न होता है . इसके अलावा हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल भोजन के माध्यम से ही पहुंचता है . अनाज, फल और सब्जियों के अंदर कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं पाया जाता है . मीट, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स जितने भी होते हैं उन सभी में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है .

कोलेस्ट्रॉल 4 तरह के होते हैं

  • Total cholesterol
  • LDL
  • HDL
  • Triglycerides

Total cholesterol

Total कोलेस्ट्रॉल का मतलब होता है खून के अंदर मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा . इसमें LDL और HDL दोनों शामिल होते हैं . किसी भी व्यक्ति के शरीर में Total कोलेस्ट्रॉल 200 एमजी से कम होना चाहिए . अगर किसी व्यक्ति के शरीर में Total कोलेस्ट्रॉल 200 से 239 के बीच में है तो उसे बॉर्डर लाइन हाइ माना जाता है . और अगर यह 240 के ऊपर है तो इसे हाई रिस्क माना जाता है .

LDL:- इसे Low-density lipoprotein कहा जाता है .  इसे बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है . यह वही कोलेस्ट्रॉल होता है जो हमारी नाड़ियों में जमकर हमारी नाड़ियों को ब्लॉक कर देता है . LDL कोलेस्ट्रॉल हार्ट से संबंधित बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है .

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल 100 से नीचे रहता है तो वह है उसके लिए बहुत ज्यादा अच्छा रहता है .
और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल 100-130 तक है तो वह उसके लिए कम अच्छा रहता है .
और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 130-159  तक है तो वह उसके लिए बॉर्डर लाइन हाइ मानी जाती है .
और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 160-189 तक होती है तो उसके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल काफी ज्यादा होता है .
अगर किसी व्यक्ति के शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल यानी की LDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 190 या 190 से ऊपर पाई जाती है तो उस व्यक्ति के शरीर में LDL कोलेस्ट्रोल लेवल की मात्रा सबसे ज्यादा हाई मानी जाती है .

HDL:- इसे High-density lipoprotein कहते हैं . HDL कोलेस्ट्रॉल का शरीर के अंदर बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . किसी भी व्यक्ति के शरीर में HDL कोलेस्ट्रॉल जितना ज्यादा अधिक होता है वह उसके heart के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता है . HDL कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर की नाड़ियों में बैड कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है तथा ब्लॉक हुई नाड़ियों को भी यह खोलता है .

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 40 से कम है तो उस व्यक्ति को हार्ट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती .
40-59 HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर के लिए अच्छी रहती है .
अगर किसी व्यक्ति के शरीर में HDL कोलेस्ट्रोल की मात्रा 60 से ज्यादा है तो वह उसके शरीर के लिए और हृदय के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है . किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए उसके शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल 40 MG से हमेशा ऊपर ही रहना चाहिए .

Triglycerides:- Triglycerides कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जो शरीर में ज्यादा होने से आपको हार्ट अटैक होने का खतरा हो सकता है .

Triglycerides कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर में हमेशा 150mg से कम ही रहना चाहिए . तभी आपकी सेहत स्वस्थ रह सकती है .
150-199 का लेवल थोड़ा हाई रिस्क होता है .
200-499 का Triglycerides कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर के लिए हाई रिस्क माना जाता है .
500 या उससे ज्यादा Triglycerides कोलेस्ट्रोल लेवल शरीफ में पाया जाता है तो वह उसके लिए बहुत ही ज्यादा हाई रिस्क माना जाता है और किसी भी व्यक्ति को इस सिचुएशन में हार्टअटैक भी हो सकता है .
ये है बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने के प्राकृतिक उपाय

1. नींबू का रस

अपने शरीर में से कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा को कम करने के लिए आपको हर रोज सुबह के समय खाली पेट नियमित रूप से दो चम्मच नींबू का रस एक गिलास पानी में मिलाना है और उसमें अपनी आवश्यकता अनुसार काला नमक मिलाकर धीरे-धीरे पीने से शरीर में से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है . इसके अलावा यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को काटता है और पेट से संबंधित कई बीमारियों को भी ठीक करता है .

2 .आंवला और एलोवेरा

बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल से छुटकारा पाने के लिए आपको हर रोज सुबह के समय खाली पेट 50 ग्राम आंवला का रस और 50 ग्राम एलोवेरा के रस को एक गिलास पानी में मिला लेना है और उसे नियमित रूप से धीरे-धीरे पीना है . इसे पीने से आपके बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल एकदम घटने लग जाएगा .

3. लहसुन

बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए  हर रोज सुबह के समय खाली पेट लहसुन की तीन कलियां चबा चबाकर खाएं और ऊपर से आप दूध या पानी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है . इसके अलावा आपको आपकी शारीरिक कमजोरी से छुटकारा मिलता है और पेट से संबंधित कई बीमारियां ठीक होती हैं .

4. अलसी के बीज

बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह  और शाम के समय 5 ग्राम अलसी के बीज चबा चबा कर खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है . इसे आप अपनी सब्जी में भी डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं .
5. अंकुरित दाल
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए अगर कोई व्यक्ति सुबह खाली पेट अंकुरित दाल का सेवन करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही जल्दी कम होती है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है .

6. पानी में भीगे हुए बादाम

शरीर में से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए 7 दाने भीगे हुए बादाम, 25 दाने भीगी हुई किशमिश और 25 ग्राम अखरोट इन तीनों को 5 ग्राम अलसी के तेल में मिलाकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत ही जल्द कम होता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है . इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के शरीर की नसे ब्लाक हो रही है तो वह ब्लॉक नसों को खोलने में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है .

7. सोयाबीन का तेल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने के लिए अगर कोई व्यक्ति सोयाबीन का तेल का इस्तेमाल करता है तो उसके शरीर में से बैड केलोस्ट्रोल बहुत ही जल्दी कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है .

8. एक्सरसाइज

अपने शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने के लिए हर रोज कम से कम 20 मिनट तक एक्सरसाइज या योगा जरूर करें . इसे करने से आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत ही ज्यादा तेजी से कम होता है और गुड केलोस्ट्रोल की मात्रा बहुत ही तेजी से बढ़ती है .

9. भीगे हुए चने

अपने शरीर मैं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करना चाहते हैं या कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह के समय एक मुट्ठी भीगे हुए चने का सेवन जरूर करना चाहिए . भीगे हुए चने का सेवन करने से ना सिर्फ आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा इसके अलावा आपके शरीर में ताकत भी आएगी और शारीरिक कमजोरी से भी छुटकारा मिलेगा .

10. अखरोट और पिस्ता का सेवन

अपने शरीर में गुड केलोस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाने के लिए अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से दो अखरोट और दो पिस्ते का सेवन सुबह के समय खाली पेट करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में वेट केलोस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और गुड केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है .

11. पैदल चलना

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए और शरीर के अंदर गुड केलोस्ट्रोल को बढ़ाने के लिए आपको हर रोज कम से कम 20 मिनट तक पैदल जरुर चलना चाहिए या फिर ऐसा कोई काम करना चाहिए जिसमें आपका पूरा शरीर काम कर सके .

12. मोटापे से बचें

शरीर में सबसे ज्यादा बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने का कारण मोटापा होता है . अगर किसी व्यक्ति के शरीर में मोटापा बढ़ रहा है उस व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल ऑटोमेटिक बढ़ जाता है . इसलिए अगर आप शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करना चाहते हैं तो अपने वजन को नियंत्रण में रखें .

13. धूम्रपान से बचें

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण धूम्रपान भी होता है . अगर किसी व्यक्ति के शरीर में HDL कोलेस्ट्रॉल कम है तो उस व्यक्ति को धूम्रपान का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए . क्योंकि अगर वह व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उस व्यक्ति को कभी भी हार्ट अटैक हो सकता है .

14. तली भुनी चीजें खाना बंद करें

शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ने का सबसे ज्यादा और सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के समय में लोग सबसे ज्यादा तली हुई चीजें खा रहे हैं . और इसी वजह से उन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल इतनी ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है जितना वह सोच भी नहीं सकते . इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो  तली भुनी चीजों का सेवन आज से ही बंद कर दें .

15. खट्टे फल खाना

अपने शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने के लिए अगर कोई व्यक्ति ए फलों का सेवन करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बहुत ही तेजी से कम होता है . क्योंकि खट्टे फलों के अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं .

16. फाइबर वाली चीजों का सेवन करना

अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए या फिर कोलेस्ट्रोल से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन करें .

17. मेथी के दाने

मेथी के दानों के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर के तत्व और सभी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं . अगर आप शरीर में से बैड कोलेस्ट्रोल को बिल्कुल खत्म करना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह के समय एक छोटी चम्मच मेथी दाने को चबा चबा कर खा कर ऊपर से पानी पी लेना चाहिए .

18. प्याज

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर अपने खाने में हर रोज आप प्याज का सेवन जरूर करें या फिर आप रात को सोते समय प्याज के रस का सेवन जरूर करें . प्याज के रस को पीने से ना केवल आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा बल्कि आपकी शारीरिक कमजोरी की जड़ से खत्म हो जाएगी .

19. अदरक

एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति हर रोज 3 ग्राम अदरक का सेवन करता है तो उस व्यक्ति के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही तेजी से कम होती है तथा गुड केलोस्ट्रोल की मात्रा उतनी ही तेजी से बढ़ती है .

20. मशरूम

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिंस, मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं . यह शरीर में बैड केलोस्ट्रोल को बहुत ही तेजी से कम करने के लिए उपयोगी होते हैं और शरीर में उतनी ही तेजी से गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं .

21. शहद


कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उस पानी का सेवन जरूर करें . शहद के पानी का सेवन करने से आपके पेट से संबंधित बीमारियां एकदम खत्म हो जाएंगे इसके अलावा शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही तेजी से बढ़ेगी .
Previous
Next Post »