Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.

3
28
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.
Mushroom:- Mushroom एक पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक एवं औषधीय गुणों से युक्त रोग रोधक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है . जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है . चीन के लोग mushroom को महाऔषधि एवं रसायन मानते हैं जो जीवन में अद्भुत शक्ति का संचार करती है . रोम निवासी mushroom को ईश्वर का आहार मानते हैं . mushroom पोषक गुणों से भरपूर vegetarian लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प है mushroom veg और non-veg के बीच की एक कड़ी मानी जाती है . mushroom का सेवन लोगों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होता है .
Mushroom के अंदर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में सभी खनिज लवण जैसे पोटेशियमफास्फोरस, सल्फर, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, आयोडीन और जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं . mushroom अस्थियों, नाड़ी संस्थाओं की कोशिकाओं,मांसपेशियों तथा शरीर की अहम क्रियाओं में योगदान करते हैं . और शरीर निर्माण में सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं . mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन तत्व पाया जाता है जो खून मे हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है  इसके साथ प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड में पाया जाता है जो केवल नॉनवेज से ही प्राप्त होता है लेकिन फिर भी यह mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में पाया जाता है .
पूरी दुनिया में mushroom की 140000 प्रजातियां पाई जाती है लेकिन उनमें से केवल 100 प्रजातियां ही ऐसी होती है जिन्हें आप खा सकते हैं .

Mushroom के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा मे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं इसी के साथ mushroom वजन को नियंत्रित करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . अगर किसी व्यक्ति को अपना वजन कम करना है तो उस व्यक्ति को mushroom का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए .

2. हृदय के लिए फायदेमंद

Mushroom हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . अगर कोई व्यक्ति अपने हृदय से संबंधित किसी बीमारी से परेशान है तो उस व्यक्ति को mushroom का सेवन जरूर करना चाहिए .


READ  एनीमिया, एनीमिया के लक्षण और एनीमिया को दूर करने के घरेलू उपाय .

3. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं . अगर कोई व्यक्ति आए दिन बीमार होता रहता है तो उस व्यक्ति को mushroom का सेवन जरूर करना चाहिए .

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए

Mushroom के अंदर फाइबर के तथ्य बहुत ही ज्यादा पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं . अगर किसी व्यक्ति को अपने ब्लड प्रेशर की वजह से बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है तो उस व्यक्ति को मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि Mushroom आपके ब्लड प्रेशर को हमेशा नियंत्रण में रखता है .

5. शरीर की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद

Mushroom शरीर की नई कोशिकाओं को बनाने के लिए तथा शरीर की कमजोर कोशिकाओं को मजबूत करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . आप मशरूम कैसे वन सब्जी के रूप में आचार्य के रूप में या फिर उसे कच्चा ही खा सकते हैं .

6. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

Mushroom गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . यह गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे को पोषक तत्व देने के अलावा महिला को भी पोषक तत्व देता है जिससे गर्भवती महिला को डिलीवरी के समय कम दर्द का एहसास होता है .

7. कुपोषण से बचाता है

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिंस, प्रोटीन और मिनरल्स जैसे तत्व बाल्यावस्था से युवावस्था तक कुपोषण से बचाने का काम करते हैं . अगर किसी छोटे बच्चे को कुपोषण हो रहा ओ तो उसे Mushroom की सब्जी जरूर खिलाना चाहिए .
READ  नीम के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे .You have never heard of such benefits of Neem.


8. डायबिटीज की बीमारी में फायदेमंद

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में  फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज की बीमारी को खत्म करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं .Mushroom के अंदर वह सभी तत्व पाए जाते हैं जो एक डायबिटीज की बीमारी को ठीक करने के लिए उपयोगी होते हैं .

9. हड्डियों के लिए फायदेमंद

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम तथा फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं . इसके अलावा यह बूढ़े लोगों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं . जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है Mushroom उन लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है .
10. बालों को झड़ने से रोकने के लिए
Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन E से तब भी बहुत ज्यादा पाए जाते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते इसके अलावा यह बालों को जल्दी सफेद होने से भी बचाते हैं .

11. कैंसर के रोग में फायदेमंद

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में वे सभी तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर की बीमारी को रोकने के लिए उपयोगी होते हैं . यह शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से पहले ही उसे खत्म कर देते हैं .

12. एनीमिया के बीमारी में फायदेमंद

Mushroom के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन और को पड़ जा से तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खून की वृद्धि करने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं . अगर कोई व्यक्ति एनीमिया की बीमारी से जूझ रहा है तो उस व्यक्ति को Mushroom का सेवन जरूर करना चाहिए .

13. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए

Mushroom शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं . अगर कोई व्यक्ति काफी लंबे समय से  अपने शरीर में शारीरिक कमजोरी महसूस कर रहा है तो उस व्यक्ति को नियमित रूप से हर रोज सुबह के समय एक कटोरी Mushroom का सेवन जरूर करना चाहिए .

15. वीर्य को गाढ़ा बनाने के लिए

Mushroom के अंदर बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके वीर्य को गाढ़ा बनाते हैं . अगर कोई व्यक्ति जिसका वीर्य पतला है या फिर वह बहुत ही ज्यादा जल्दी झड़ जाता है उस व्यक्ति को हर रोज नियमित रूप से सुबह के समय Mushroom का सेवन जरूर करना चाहिए .

ध्यान में रखने वाली बातें

  • कभी भी Mushroom को एक साथ पूरा ना खाएं . मशरूम को धीरे धीरे और आराम से ही खाना चाहिए .
  • Mushroom खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें और फिर उसके बाद उसे उबाल कर आप उसे खा सकते हैं क्योंकि कुछ Mushroom की प्रजाति है ऐसी होती है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं इसलिए अगर आप Mushroom को उबालकर खाएंगे तो उस Mushroom के नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणु खत्म हो जाते हैं .
READ  मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

3 COMMENTS

  1. […] 17. संतरा मूत्र रोग को दूर करने में फायदेमंद इस फल में काफी मात्रा में साइट्रिक अम्ल होता है जो मूत्र रोग को दूर करने में फायदेमंद होता है. इसके सेवन से मूत्र खुलकर आता है तथा कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है. Also Read:- नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए . हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए. 18. संतरा स्कर्वी रोग को दूर करने में फायदेमंद स्कर्वी रोग एक ऐसा रोग है जो विटामिन सी की कमी की वजह से हो जाता है. और किस रोग में मसूड़ों से खून आने लगता है तथा मुंह की बदबू की परेशानी उत्पन्न हो जाती है. इसलिए संतरा स्कर्वी रोग को दूर करने में एक महत्वपूर्ण काम करता है और अपने विटामिन सी की वजह से इस रोग को दूर करता है. विटामिन सी होने की वजह से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और सांसों की बदबू भी दूर हो जाती है. 19. संतरा गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद इसमें मौजूद विषैले तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं.  इसके सेवन से बच्चा स्वस्थ रहता है तथा महिला को प्रसव के समय किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है . 20. संतरा सर्दी जुखाम को दूर करने में फायदेमंद इसके अंदर विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट, अन्य मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा यह खांसी में भी राहत पहुंचाने का काम करता है .यह सीने में जम रहे cough पतला करके बाहर निकाल देता है. जिस वजह से सांस लेने में काफी आसानी हो जाती है. 21. संतरा बच्चों के लिए फायदेमंद इस फल के अंदर सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो छोटे बच्चों के लिए किसी अमृत से कम नहीं होते हैं. इसका सेवन करने से बच्चे स्वस्थ रहते हैं. उनकी पाचन शक्ति बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. Also Read:- लिवर कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार. Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे. […]

  2. […] कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार. Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे. कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here