Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.

Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.
Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.

Periods क्या होता है:-10 से 15 साल की लड़की के अंडाशय हर महीने एक एक अंडा विकसित करना शुरू कर देते हैं . वह अंडा अण्डवाहिक नलियों के द्वारा नीचे जाता है जोकि अंडाशय को गर्भाशय से जोड़ती है . जब अंडा गर्भाशय में पहुंचता है और पुरुष के शुक्राणु से मिलन ना हो पाए तो वह स्ट्राडु बन जाता है . इसी स्ट्राडु को Periods या मासिक धर्म कहते हैं .

Periods की समस्या से हर महिला को, हर लड़की को हर महीने जूझना पड़ता है . और Periods के दौरान महिलाओं के अंदर काफी ज्यादा कमजोरी आ जाती है क्योंकि Periods के दौरान महिला के अंदर बहुत ही ज्यादा ब्लीडिंग होती है जिस वजह से महिलाएं अपने अंदर उस समय काफी कमजोरी महसूस करती हैं .
एक normal महिला के लिए उसका मासिक चक्र यानी कि पीरियड चक्र 28 दिन का होत है लेकिन यह जरूरी नहीं है की और लड़की का मासिक चक्र या Periods चक्र 28 दिन का हो किसी किसी महिला का 18 से 35 दिन का Periods चक्र होता है .

Periods के अनियमित आने के कारण :

तनाव

जब कोई महिला किसी बात के वजह से ज्यादा तनाव में रहने लगती है तो उस महिला के blood में मौजूद stress हार्मोन activate हो जाते हैं.  जिससे खून में मौजूद estrogen aur protein stayron हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे अनियमित Periods होने के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं .

वजन में तेजी से बदलाव

अगर किसी महिला के वजन में तेजी से बदलाव आता है यानी कि वह ज्यादा तेजी से घटता है या बढ़ता है तो उस महिला के खून में हारमोंस के disbalance की वजह से भी अनियमित Periods शुरू हो ना हो जाते हैं .

बर्थ कंट्रोल वाली medicine लेने से

अगर कोई महिला बर्थ कंट्रोल वाली 72 घंटे वाली अनवांटेड या दूसरी कोई मेडिसन या गोली ले लेती है तो उस महिला को अनियमित Periods आना शुरू हो जाते हैं . इस मेडिसन का सेवन करने से अगले Periods भी बहुत जल्दी आते हैं . और आपके शरीर को रिकवर होने में एक से डेढ़ महीना भी लग सकता है .

ज्यादा गर्म चीज खाने से

कभी कभी महिलाओं में ज्यादा गर्म चीज खाने से भी अनियमित Periods आना शुरू हो जाते हैं .

अपने खाने पीने पर ध्यान ना देना

महिलाएं अपने घर में सब का ख्याल रखने के चक्कर में अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं जिस वजह से वह अपने खाने-पीने पर सही से ध्यान नहीं दे पाती हैं और इसी कारण महिलाओं को अनियमित Periods आना या पीरियड्स मिस होना शुरू हो जाते हैं और उन महिलाओं को काफी दर्द सहन करना पड़ता है . कई बार महिलाओं को दर्द इतना ज्यादा होता है कि वह असहनीय हो जाता है और उन्हें किसी ने किसी pain killer tablet का सहारा लेना पड़ता है . आपको बता दें कि Periods के दौरान किसी भी महिला को किसी तरह की pain killer tablet का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए .

थायराइड की बीमारी

थायराइड की बीमारी भी किसी भी महिला के Periods चक्र को अनियमित कर सकती है जैसे किसी महिला के Periods miss या फिर dely हो सकते हैं . अगर किसी महिला को थायराइड की बीमारी है तो उस महिला को समय-समय पर जांच करानी चाहिए और उसे ठीक कराने के लिए भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए .


Periods के दिनों में करें इन फूड्स का सेवन जिससे दर्द को मिलेगा आराम

टमाटर

Periods के दौरान सभी महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा कच्चे टमाटर का सेवन करना चाहिए क्योंकि कच्चे टमाटर के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर तेजी से खून बनाने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं . जिस वजह से किसी भी महिला के शरीर में Periods के दौरान खून की कमी नहीं होती है . और उन महिलाओं को ज्यादा दर्द भी नहीं होता है .

हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें

Periods के दौरान हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें . क्योंकि हरी सब्जियों के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो Periods के दौरान आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करते हैं . और इस वजह से ही आपको Periods के दौरान दर्द सहन नहीं करना पड़ेगा .

पनीर

Periods के दौरान महिलाओं के शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्वों की कमी होना शुरू हो जाती है इसलिए महिलाओं को Periods के दौरान पनीर और डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए . क्योंकि इन Periods के अंदर भरपूर मात्रा में है वह सभी तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं .

विटामिन सी वाले फूड का सेवन करें

Periods के दौरान किसी भी महिला को अपने शरीर को ताकत देने के लिए विटामिन सी वाले फूड का सेवन जरूर करना चाहिए . इन फूड्स में आप मोसमी, संतरा, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं . इन फलों का सेवन करने से अनियमित Periods आना बंद हो जाते हैं और यह फल आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं .

तरबूज

इस दौरान अपनी डाइट में तरबूज, दही, नारंगी, बादाम और डार्क चॉकलेट को शामिल कर सकते हैं. तरबूज खाने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहेगी. साथ ही बॉडी में शुगर की मात्रा भी कंट्रोल में रहेगी.

दही

दही में कैल्शियम की बहुत मात्रा होती है. कैल्शियम हड्डी के लिए बहुत जरूरी है. Periods के दौरान दही खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बैलेंस रहेगी. साथ ही सूजन से भी निजात मिलेगा.

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी पीने से पीरियड के दौरान बहुत राहत मिलती है. इससे मसल्स को आराम मिलता है. साथ ही क्रैम्प को यह कमजोर करता है. कैमोमाइल टी पीने से हार्मोनल चेंज कंट्रोल में रहता है, जिसकी वजह से गुस्सा कम होता है.

डार्क चॉकलेट

Periods के दौरन डार्क चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद होता है. इस मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता है. इससे आपका मूड शांत और हल्का रहेगा.
इसके अलावा Periods के दौरान विटामिन और आइरन युक्त पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. ध्यान रहे कि इस दौरान कैफीन से बचने की कोशिश करें. Periods के दौरान कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से दर्द बढ़ जाता है.


केला

Periods के दौरान महिलाओं को केले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि केले के अंदर पोटैशियम, मैग्नीशियम तत्वों के अलावा मेलाटोनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो Periods के दर्द को कम करने के अलावा Periods अनियमित आने से भी रोकते हैं .

तुलसी और शहद

तुलसी और सेहत दोनों के अंदर anti-inflammatory तत्व पाए जाते हैं जो Periods के दर्द को कम करने के साथ अनियमित Periods आने से भी रोकते हैं . इसका सेवन करने के लिए आपको 6 से 7 तुलसी के पत्तों को आधा कप हल्के गुनगुने पानी में  एक चम्मच शहद के साथ अच्छी तरह से मिला कर उस पानी का सेवन करें .

अलसी के बीज

Periods के दौरान हर एक महिला को अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अलसी के अंदर भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं . यह Periods के दर्द को कम करने के साथ-साथ आपके शरीर में ताकत बनाए रखते हैं .

अदरक

अदरक के अंदर anti-inflammatory तत्व पाए जाते हैं . Periods के दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं . थोड़ी सी अदरक काट कर एक हल्के गुनगुने पानी के अंदर एक चम्मच शहद मिलाकर उस पानी को धीरे-धीरे पिए . इससे Periods के दौरान दर्द भी कम होगा तथा शरीर के अंदर जान भी आएगी .

Periods के दौरान कभी ना करें इन चीजों का सेवन

दूध

किसी भी महिला को Periods के दौरान गर्म दूध का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि Periods के दौरान गर्म दूध पीने से उस महिला के पेट में गैस बन सकती है और Periods का दर्द ज्यादा बढ़ सकता है .

अल्कोहल

आज के समय में महिला और पुरुष दोनों के लिए अल्कोहल लेना एक आम बात हो गई है लेकिन किसी भी महिला को Periods के दौरान अल्कोहल का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए .

रेड मीट

Periods के दौरान किसी महिला के लिए रेड मीट जहर का काम कर सकता है क्योंकि रेड मीट के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन रेड मीट गर्म होता है जिस वजह से आपको Periods और कई दिनों तक आ सकते हैं इसलिए रेड मीट को एकदम avoid कर दें .


कॉफी

Periods के दौरान किसी महिला को ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कॉफी पीने से किसी महिला को ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ सकता है .

नमक

Periods के दौरान किसी महिला को ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए .
Previous
Next Post »