सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.

सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.
सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.
दौड़ना एक बहुत ही अच्छी आदत होती है और दौड़ना सुबह के समय सबसे अच्छी एक्सरसाइज भी मानी जाती है . अगर कोई व्यक्ति सुबह के समय नियमित रूप से दौड़ता है तो उस व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित कई बड़े फायदे होते हैं .  सुबह के समय दौड़ने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है और उसके अंदर हमेशा Energy बनी रहती है . सुबह के समय दौड़ने से आपकी Body को हमेशा फायदा ही होता है . क्योंकि यह सिर्फ आपको बाहरी रूप से ही Fit नहीं रखता है बल्कि अंदर से भी Fit रखता है .
आप लोगों ने ज्यादातर सभी लोगों को सुबह के समय दौड़ते हुए देखा होगा चाहे वो बड़े से बड़ा अमीर आदमी क्यों ना हो और चाहे फिर वह कोई छोटा गरीब क्यों ना हो हर किसी को आपने सुबह के समय दौड़ते हुए जरूर देखा होगा . दौड़ना सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसी वजह से ज्यादातर लोग सुबह के समय दौड़ना पसंद करते हैं . आइए आपको सुबह के समय दौड़ने के फायदों के बारे में बताते हैं .

सुबह के समय दौड़ने के 22 फायदे

1. वजन को घटाने के लिए

अगर आप अपने बड़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह के समय जरूर दौड़ना चाहिए क्योंकि यह आपकी कैलोरी को बर्न करता है जिस वजह से आपका मोटापा बहुत ही तेजी से कम होता है और अतिरिक्त चर्बी को भी घटाता है .

2. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सुबह के समय दौड़ना सबसे अच्छा तरीका है . नियमित रूप से दौड़ने से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसे रोगों के खतरे कम हो जाते हैं  और यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत ही मदद करता है इसके अलावा बुढ़ापे में आपको इसका बहुत ही अच्छा फायदा देखने को मिलता है .

3. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

सुबह के समय दौड़ने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिस वजह से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और एलर्जी या इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहता है .

4. तनाव से छुटकारा

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि जो लोग सुबह के समय दौड़ते हैं वे लोग आत्मविश्वास से भरे रहते हैं इसके अलावा वे लोग तनाव मुक्त रहते हैं . ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दौड़ने से शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है और इसी की वजह से ही हमारा तनाव कम होता है .

5. Energy का संचार

अगर कोई व्यक्ति सुबह के समय दौड़ता है तो उस व्यक्ति के शरीर में हमेशा ऊर्जा यानी कि एनर्जी बनी रहती है जिस वजह से वह अपने आप को ताकतवर महसूस करता है और सारा दिन बिना थके अपना सारा काम करता है .

6. पाचन तंत्र मजबूत बनता है

सुबह के समय दौड़ने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत बनता है जिसकी वजह से आपको पेट से संबंधित बीमारियां होने का खतरा नहीं रहता है इसके अलावा दौड़ने से शरीर का मेटाबॉलिज्म हमेशा नियंत्रित रहता है जिस वजह से आपको अच्छी भूख लगती है .

7. अतिरिक्त चर्बी

सुबह के समय दौड़ने से आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को हार्टअटैक की समस्या होने का खतरा नहीं रहता है .

8. दिमाग के लिए फायदेमंद

सुबह के समय दौड़ना दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दिमाग को Fresh Oxygen मिलती है जिस वजह से दिमाग स्वस्थ रहता है और आप किसी भी काम पर अच्छी तरह से Focus कर पाते हैं .

9. अच्छी नींद के लिए

अगर किसी व्यक्ति को नींद ना आने की बीमारी है या फिर वह व्यक्ति रात के समय काफी देर से सोता है तो उस व्यक्ति के लिए सुबह के समय दौड़ना सबसे ज्यादा अच्छा रहता है . सुबह के समय दौड़ने से किसी भी व्यक्ति को रात में अच्छी नींद आती है जिससे वह व्यक्ति अपने आप को Fit महसूस करता है .

10. Diabetes को कम करता है

सुबह के समय दौड़ना Type 2 Diabetes को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जिस वजह से आपको डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए कम दवाइयों का सेवन करना पड़ता है .

11. Depression को दूर करने के लिए

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि आज के समय बहुत से लोग अपने काम के चलते या फिर किसी ना किसी वजह से डिप्रेशन में रहने लगते हैं . उन लोगों को डिप्रेशन से दूर रहने के लिए सुबह के समय नियमित रूप से जरूर दौड़ना चाहिए क्योंकि दौड़ने की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन कम होता है जिसकी वजह से आप डिप्रेशन से बाहर निकल आते हैं .

12. बढ़ती उम्र को रोकता है

कई शोध में यह पाया गया है कि जो लोग सुबह के समय दौड़ते हैं उन लोगों के शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो शरीर को जल्दी बूढ़ा होने नहीं देते हैं और शरीर को जवान बनाए रखते हैं .

13. Cholesterol लेवल को कम करने के लिए

सुबह के समय दौड़ने की वजह से आपका बड़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है क्योंकि शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से धीरे-धीरे कम होने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल अपने आप बनना शुरू हो जाता है इसी कारण से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा नियंत्रण में रहता है .

14. स्वस्थ शरीर

सुबह के समय दौड़ने से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ और सुडोल रहता है जिसकी वजह से लोग आप की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं और इसी वजह से ही किसी भी व्यक्ति या महिला की personality ज्यादा developed होती है .

15. Will Power को बढ़ाता है

सुबह के समय दौड़ने से हर एक व्यक्ति के दिमाग की मांसपेशियां मजबूत होती है जिस वजह से उस व्यक्ति की विल पावर बहुत ही अधिक हो जाती है और वह किसी भी समस्या का सामना करने से नहीं घबराता है और उस समस्या को अच्छी तरह से Solve करने के नए-नए तरीके ढूंढता है .

16. Stamina को बढ़ाता है

सुबह के समय नियमित रूप से दौड़ने से स्टैमिना बहुत ही अधिक बढ़ जाता है . अगर कोई व्यक्ति थोड़ा सा काम करते ही थक जाता है तो उस व्यक्ति के लिए सुबह के समय दौड़ना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है .

17. Toxins बाहर निकलते हैं

हमारे गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर में कई ऐसे नुकसानदायक टॉक्सिंस पैदा हो जाते हैं जो हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए अगर कोई व्यक्ति सुबह के समय दौड़ता है तो उस व्यक्ति के शरीर में मौजूद नुकसानदायक टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति हमेशा फिट रहता है .

18. कई बीमारियों से बचाता है

जब कोई भी व्यक्ति दौड़ना शुरू करता है तो उस व्यक्ति के शरीर से पसीना बाहर निकलता है और इस वजह से आपके शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन की मात्रा आ जाती है जिसकी वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए आपके शरीर को तैयार करता है किन बीमारियों में कैंसर, हार्ट अटैक, और डायबिटीज जैसी बड़ी भी बीमारियां शामिल है .

19. Blood circulation को ठीक रखता है

सुबह के समय दौड़ने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन हमेशा नियंत्रित रहता है जिस वजह से आपको हार्ड अटैक जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है और यह आपके ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करता है .

20. जोड़ो की ताकत को बढ़ाता है

सुबह के समय दौड़ने से आपके स्नायु बंधन और हड्डियों के जोड़ को ताकत मिलती है जिस वजह से आपको जोड़ों के दर्द या गठिया के रोग जैसी बीमारी नहीं होती है.

21. शरीर का संतुलन बनाए रखता है

सुबह के समय दौड़ने से शरीर का संतुलन हमेशा सही बना रहता है यह हाथ और आंख के समन्वय को बनाए रखता है .

22. फेफड़े स्वस्थ रहते हैं

दौड़ने से Heart Rate बढ़ता है और उसके कारण फेफड़े तेजी से काम करते हैं . इससे फेफड़ों  की मांसपेशी मजबूत होती है इससे फेफड़ों में खिंचाव बढ़ता है और सांस से जुड़े रोग से शरीर से दूर रखता है .

दौड़ने का तरीका

हमेशा दौड़ना धीरे-धीरे शुरू करें उसके बाद ही अपनी स्पीड को बढ़ाएं और स्पीड को नियंत्रित बनाए रखें जिस वजह से आप कम सकेंगे और ज्यादा देर तक दौड़ पाएंगे . शुरुआत में 5 मिनट तक दौड़े और धीरे-धीरे अपने दौड़ने की timing को बढ़ाएं. दौड़ते समय अपने मुंह से सांस ना ले नाक से ही सांस लेने की कोशिश करें . और जब आप अपनी दौड़ खत्म कर ले तो उसके बाद हल्की फुल्की स्ट्रेचिंग जरूर करें और अगर आपको पानी की प्यास लगे तो सिर्फ एक घूंट ही पाने पिये . ऐसा करने से आप हमेशा Fit और जवान रहेंगे .
Also Read:-
Previous
Next Post »