चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय

चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय
चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय

ब्लैकहेड्स क्या होते हैं?:- ब्लैकहेड्स पिंपल्स से थोड़ा अलग होते हैं लेकिन यह पिंपल्स का ही एक रूप होते है . और ब्लैकहेड्स ही आगे चलकर कभी-कभी पिंपल्स का रुप ले लेते हैं . आपने अक्सर ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए मास्क या फिर स्क्रब के यूज के बारे में पढ़ा होगा. आपको बता दें कि इन उपयोग को करने से एक बार ही ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है लेकिन यह फिर से हो जाते हैं . इसलिए इसे जड़ से खत्म करने के लिए चेहरे पर लगाए जाने वाले नुस्खे के साथ साथ खाए जाने वाली चीजों पर भी ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है . ताकि बाहर के साथ-साथ इन्हें शरीर के अंदर से भी तेजी से ठीक किया जा सके .

अक्सर स्किन का ऑइली होना है चेहरे पर ब्लैकहेड्स या पिंपल्स का होना ही इन समस्याओं को जन्म देते हैं . इसलिए से जड़ से खत्म करने के लिए चेहरे से निकलने वाले ऑयल को कंट्रोल करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है . हमारी स्किन के अंदर ऑयल छोड़ने वाली ग्रंथि होती है जिसे सीबीसीएस ग्लैंड कहते हैं . हमारे खानपान में लापरवाही बरतने की वजह से स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगता है तभी स्किन ऑयल और स्किन सेल्स आपस में मिलकर वाइटहेड्स बनाते हैं और जब स्किन की सही तरह से सफाई नहीं होती है तो वह वाइटहेड्स ऑक्सीजन के संपर्क में आकर ब्लैकहेड्स में बदल जाते हैं और वही ब्लैकहेड्स कभी-कभी पिंपल्स का रुप ले लेते हैं .

ब्लैकहेड्स होने के कारण

  • Pollution
  • Hair products
  • Oily skin
  • Harmons disbalance
  • Drink milk
  • Use more beauty products
  • Hard water
  • Oil Based makeup
  • Sweat
  • Face cleansing
1. Pollution
पोलूशन या प्रदूषण की वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या बहुत ही ज्यादा होती है क्योंकि प्रदूषण हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी के जरिए चिपक जाता है और अगर हम उसकी सफाई नहीं करते हैं तो हमारे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिस वजह से वह धीरे धीरे ब्लैकहेड्स का रुप ले लेते हैं .
2. Hair products
ब्लैकहेड्स हेयर प्रोडक्ट को यूज करने से भी काफी ज्यादा होते हैं क्योंकि हेयर प्रोडक्ट से निकलने वाले केमिकल हमारे रूम छिद्र को बंद कर देते हैं जिस वजह से धीरे धीरे ब्लैकहेड्स होने लगते हैं .
ऑइली स्किन की वजह से ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा निकलते हैं क्योंकि हमारे त्वचा से जब तक ऑयल निकलता रहता है तो वह ऑयल हमारे रोम छिद्र को बंद कर देता है जिस वजह से हमारी त्वचा सही से सांस नहीं ले पाती है और धीरे-धीरे हमारी त्वचा में ब्लैकहेड्स होने लगते हैं .
4. Harmons disbalance
जब कोई लड़की और लड़का 14 साल की उम्र पार करने लगता है तो उसके शरीर में धीरे-धीरे हारमोंस डिसबैलेंस होने लगता है जिस वजह से उस व्यक्ति और लड़की को कभी कभी ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है इसके अलावा उनको पिंपल्स भी हो जाते हैं .
5. Drink milk
दूध पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन यह बात भी सच है कि दूध पीने से हमारे शरीर के अंदर हारमोंस डिसबैलेंस काफी तेजी से होता है . यह भी एक कारण होता है जिस वजह से किसी किसी व्यक्ति को ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है .
6. Use more beauty products
जो लोग ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपने चेहरे से हटाने के लिए कुछ नहीं करते हैं उन लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा उपयोग करने से हमारे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और धीरे-धीरे वही ब्लैकहेड्स का रुप ले लेते हैं .
7. Hard water
हार्ड वॉटर भी एक कारण है जिस वजह से लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है क्योंकि हॉट वॉटर भी रोम छिद्र को बंद कर देता है .
8. Oil Based makeup
कभी भी किसी भी व्यक्ति या महिला को मेकअप करने के बाद वर्कआउट नहीं करना चाहिए क्योंकि जब वह लोग वर्कआउट करते हैं तो उनके स्किन से काफी पसीना निकलता है जिस वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और वही रोम छिद्र धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स का रुप ले लेते हैं .
9. Sweat
पसीना ज्यादा निकलने से और उसे साफ ना करने से ब्लैकहेड्स बहुत ज्यादा निकलते हैं .
10. Face cleansing
जो लड़कियां या लड़के अपने चेहरे की सही से सफाई नहीं करते हैं उन्हें ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि चेहरे की सफाई ना करने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और वही ब्लैकहेड्स होने का कारण होते हैं .

ब्लैकहेड्स होने के लक्षण

ब्लैकहेड्स के लक्षण की बात करें तो यह छोटे और काले रंग के पोर होते हैं . साधारण भाषा में ब्लैकहेड्स पिंपल्स का ही एक लक्षण है
ब्लैक हेड्स में पिंपल्स की तरह दर्द नहीं होता है और ना ही यह संक्रमित होते हैं इसका मतलब यह है कि ब्लैकहेड्स अगर एक जगह होते हैं तो उसी ब्लैकहेड्स के जरिए दूसरी जगह ब्लैक हेड्स नहीं हो सकते .

ब्लैकहेड्स को हटाने के 18 गजब घरेलू उपाय

1. चीनी और शहद

चीनी के अंदर स्क्रबिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और शहद के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं . इसलिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका एक मिश्रण तैयार करना है . और हमें ब्लैकहेड्स की जगह पर इस मिश्रण को लगा कर स्क्रबिंग करनी है इसे अच्छे से स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाएंगे और आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा .

2. बादाम

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बदाम का पाउडर बना लें और उस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार कर ले . इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स वाले जगह पर लगाना है . और 15 मिनट बाद ताजे पानी से अपना चेहरा धो लेना है . इस तरीके को हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपको  ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा .

3. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर और फायदेमंद होता है . आप किसी भी कंपनी का टूथपेस्ट लेकर अपने ब्लैकहेड्स की जगह पर लगा कर उसे 15 मिनट के लिए रखें और उस दोस्त बेस्ट को 15 मिनट बाद हटा दें ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने पर ब्लैकहेड्स तुरंत निकल जाते हैं .

4. बेकिंग सोडा

ब्लैकहेड्स के समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा ले और एक चम्मच पानी इन दोनों को अच्छी से मिक्स करके एक पेस्ट बना लें . और इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाना है .10 मिनट बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने पर ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी निकल जाते हैं .

5. टमाटर

दो से चार टमाटर को लेकर उन्हें पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें . रात को सोने से आधा घंटा पहले इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा ले . और सुबह उठकर अपने चेहरे को थोड़े गुनगुने पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से आपके ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी खत्म हो जाते हैं .

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी की कुछ पत्तियों को लेकर इसे पानी में पीस कर इसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और अपनी उंगलियों से  5 मिनट के लिए हल्की-हल्की स्क्रबिंग करें . ऐसा हफ्ते में तीन बार करने से ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी निकल जाते हैं .

7. बेसन

एक कटोरी में थोड़ा-सा बेसन और उससे थोड़ी कम मात्रा में पानी लेकर उसका एक पेस्ट बना लें . अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा कर अपनी उंगलियों से पांच से 7 मिनट के लिए धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें ऐसा करने से यह बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं .

8. नींबू और शहद

एक नींबू का रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दे और एक छोटा चम्मच चीनी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें . इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर स्क्रब करें और पांच से 10 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से ये बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं .

9. अंडा

अगर आप अंडा का यूज करते हैं तो एक कटोरी में अंडे का भीतरी सफेद भाग को निकाल कर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इसका एक पेस्ट बना लें . इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें . आधे घंटे बाद इसे गर्म पानी से धो लें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं और आपकी स्किन भी चमकने लगती है .

10. आलू

दो से तीन आलू लेकर इन्हें पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें . आधे घंटे बाद इस पेस्ट को रगड़ रगड़ कर साफ कर लें ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं .

11. संतरे का छिलका

एक संतरे का छिलका लेकर उसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी दूर होते हैं और आपकी स्किन में भी निखार आता है .

12. केले का छिलका

केले का छिलका ले और इसके भीतरी भाग से अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें . अगर आप अपने ब्लैकहेड्स से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह तरीका दिन में दो बार जरूर करें .

13. पपीता

पपीते का गूदा निकालकर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें . 30 मिनट बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें यह भी एक तरीका बहुत ही ज्यादा असरदार तरीका है ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का .

14. नींबू

नींबू के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच का काम करता है . एक नींबू ले इसको बीच में से काट कर अपने ब्लैकहेड्स वाली जगह पर इसकी मसाज करें . इसकी मसाज करने से भी ब्लैकहेड्स बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं .

15. दालचीनी और नींबू

एक कटोरी में दालचीनी पाउडर और 3 चम्मच नींबू का रस ले और इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर ले इसके अलावा आप इसके अंदर एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं . इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह उठकर ताजे पानी से अपना चेहरा धो लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने पर ब्लैकहेड्स की समस्या से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जाएगा .

16. भाप

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में तीन से चार बार आप जरूर ले भाप लेने से रोम छिद्र खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स बाहर आ जाते हैं आप इन्हे बहुत ही आसान तरह से बाहर निकाल सकते हैं .

17. धनिया 

धनिये की कुछ पत्तियों को लेकर उन्हें पानी में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर ले और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाए और 20 मिनट बाद उसे ताजे पाने से धो लें . हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से ब्लैकहेड्स के बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जाता है . 

18. जैतून का तेल 

जिन लोगो की स्किन ड्राई है उन लोगो को जैतून का तेल और ओटमील दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है उस पेस्ट को तैयार करके अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाना है और 20 मिनट बाद उस पेस्ट को ताजे पानी से धो लेना है . ऐसे अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार करते है तो आपको ब्लैकहेड्स से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जाता है . 
ध्यान रखने वाली बातें
ब्लैकहेड्स के समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ज्यादा तली,भुनी चीजों का सेवन ना करें इसके अलावा धूल मिट्टी से बचने के लिए दिन में कम से कम 2 बार अपने चेहरे को जरूर धोएं, अगर आप कोई ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपने चेहरे पर यूज कर रहे हैं तो उसे जरूर हटाए क्योंकि अगर आप अपने चेहरे से मेकअप को नहीं हटाते हैं तो चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिस वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या उत्पन्न होती है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें . अगर आपके चेहरे पर ज्यादा पसीना आता है तो उसे जल्दी साफ करें और पसीने को चेहरे पर ज्यादा देर तक ना रहने दें .
दोस्तों यह थे कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं . दोस्तों हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं कि यह सभी नुस्खे आपको कैसे लगे और आगे आप किस चीज के ऊपर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं . ऐसी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमें जरूर फोलो करें .
Also Read:-
Previous
Next Post »