Food Adulteration in Hindi

Food Adulteration in Hindi
Food Adulteration in Hindi

Food Adulteration क्या होता है?:Food Adulteration का मतलब कोई भी खाद्य पदार्थ जो किसी व्यक्ति के लिए नुकसानदायक होता है. और लोग उस खाद्य पदार्थ से अपना ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए उस खाद्य पदार्थ को बाजार में बेच देते हैं उसे ही Food Adulteration कहते हैं . 

Food Adulteration तीन प्रकार के होते हैं

Intentional


unintentional
Natural
Intentional
जब कोई व्यक्ति जानबूझकर किसी unhealthy food को बाजार में अपने मुनाफे के लिए भेजता है तो उसे Intentional Food Adulteration कहते हैं .
unintentional
अज्ञान लापरवाही या उचित सुविधाओं की कमी के कारण खाद्य पदार्थों में मिलावट पाई जाती है, तो इसे unintentional Food Adulteration कहा जाता है।
Natural
स्वाभाविक रूप से भोजन में होने वाले कुछ रासायनिक कार्बनिक यौगिकों की उपस्थिति के कारण इसे Natural Food Adulteration कहा जाता है।
दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों और फलों के बारे में बताने वाले हैं जो आप लोग रोजाना खाते हैं और अपने घरों में उनका अधिक उपयोग करते हैं . इन तरीकों से आप पहचान सकते हैं कि कौन सी खाने की चीजों में मिलावट है . इन तरीकों के बारे में बताने से पहले हम आपको बता दें कि सभी प्रकार कि मिलावटी खाने की चीजों को नहीं पहचान सकते हैं इसके लिए हमें उपकरणों की जरूरत पड़ेगी जो घर में संभव नहीं है . लेकिन जो आप लोग अधिक खाने की चीजों का सेवन करते हैं या उपयोग करते हैं आप उन्हें इन तरीकों से पहचान सकते हैं .
आइए हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं जिनका आप अपने घर पर ही पता लगा सकते हैं कि इस खाद्य पदार्थ में मिलावट है या नहीं .
Food Adulteration in Hindi
Food Adulteration in Hindi

1. दूध

दूध में मिलावट की जांच करने के लिए आप दूध में टिंचर आयोडीन मिला दे अगर दूध का रंग सफेद रहे तो यह दूध सही होता है और अगर दूध का रंग बैंगनी रंग का हो जाए तो दूध के अंदर मिलावट है .

2. सेब

सेब को ज्यादा चमकदार बनाने के लिए कुछ लोग सेब के ऊपर वैक्स का उपयोग करते हैं ताकि वह ज्यादा चमकदार दिखाई दे और लोग उसकी चमक को देखकर ज्यादा आकर्षित हो सके और उसे ज्यादा से ज्यादा खरीद सके . सेब में मिलावट चेक करने के लिए आप चाकू से सेब के ऊपर स्क्रब करें अगर आपको कोई सफेद पदार्थ दिखाई देता है तो वह वैक्स है अर्थात उससे ऊपर वैक्स का उपयोग किया गया है और यह सेव सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है .

3. शहद

शहद पानी में घुलनशील होता है . अगर आप शहद में मिलावट की जांच करना चाहते हैं तो आप एक गिलास में पानी लीजिए और उसमें दो-तीन बूंदे शहद की डाल दीजिए अगर शहद सीधा पानी के अंदर चला जाता है तो वह शहद असली है और अगर वह शहद पानी के ऊपर तैरता है तो वह शहद नकली है .

4. काली मिर्च

काली मिर्च और पपीते के बीज दोनों दिखने में बिल्कुल एक समान दिखते हैं इसलिए काली मिर्च में मिलावट करने के लिए कुछ लोग पपीते के बीज को काली मिर्च के साथ मिला देते हैं . काली मिर्च में मिलावट का पता करने के लिए एक कटोरे में पानी लीजिए और उसमें काली मिर्च डाल दीजिए अगर वह काली मिर्च सीधी पानी के अंदर चली जाती है तो वह काली मिर्च असली है और अगर वह काली मिर्च पानी के अंदर नहीं जाती है तो वह नकली है .


5. हींग

असली हींग पानी के अंदर बहुत ही तेजी से घुलती है और पानी का रंग हल्का पूरा हो जाता है और नकली हींग पानी में आसानी से नहीं घुलती है . इस तरह आप असली और नकली हींग का पता लगा सकते हैं .

6. दालचीनी

दाल चीनी में मिलावट का पता लगाने के लिए अगर किसी व्यक्ति के हाथ दालचीनी को इस मैच करते वक्त उसके रंग में हो जाते हैं तो वह दालचीनी असली होती है और अगर वह दालचीनी अपना रंग नहीं छोड़ती है तो वह दालचीनी नकली है .

7. चाय पत्ती

चाय पत्ती में मिलावट का पता लगाने के लिए अगर आप ठंडे पानी में एक चम्मच चाय पत्ती डालते हैं और वह चाय पत्ती हल्का भूरा रंग छोड़ दी है तो वह चाय पत्ती नकली है क्योंकि असली चाय पत्ती अपना रंग नहीं छोड़ती है .

8. आइस क्रीम

आइसक्रीम में मिलावट का पता लगाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आइसक्रीम के ऊपर दो से तीन बूंदे नींबू की डालें अगर आइसक्रीम में जाग उठते हैं तो उस आइसक्रीम के अंदर रिचा डिटर्जेंट पाउडर मिला हुआ है और वह नकली है .

9. चीनी

एक चम्मच चीनी को पानी में डालें और अगर चीनी पानी के ऊपर तैरती है तो वह नकली चीनी है . इस तरह आप असली और नकली चीनी का पता लगा सकते हैं .

10. कॉफी

कॉपी में मिलावट का पता लगाने के लिए आप थोड़ी सी कॉफी पानी में डालिए अगर वह कॉफी पानी के अंदर चली जाती है तो वह कॉफी नकली होती है .

12. लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर का पता लगाने के लिए लाल मिर्च को पानी में डालें अगर वह मिर्च पाउडर अपना रंग छोड़ती है तो वह मिर्च पाउडर नकली है और उसके अंदर मिलावट है .


13. हल्दी

हल्दी की मिलावट की जांच करने के लिए, पानी में कुछ हाइड्रोक्लोरिक एसिड और इसमें कुछ हल्दी डाल दें। अगर पानी बैंगनी हो जाता है, तो समझें कि हल्दी में मिलावट है।
एक बोतल में हल्दी लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें, अगर हल्दी गरम बदल जाए तो समझ ले कि हल्दी के अंदर मिलावट है .

14. केसर

केसर की मिलावट की जांच करने के लिए, केसर में थोड़ा सा भगवा सल्फर मिला दे अगर केसर काला रंग का हो जाए तो केसर असली है .

15. धनिया पाउडर

धनिया पाउडर में थोड़ा सा टिंचर आयोडीन मिला दे,यदि धनिया पाउडर काला हो जाए तो समझ लीजिए कि उसके अंदर मिलावट है .
दोस्तों इस तरह आप इन सभी फूड्स मैं फूड एडल्टरेशन यानी कि खाने में मिलावट की जांच घर पर ही आसानी से कर सकते हैं .
Also Read:-
Previous
Next Post »