गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे

गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे

गुड़:- गुड़ गन्ने के रस से बनाया जाता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है, और यह सर्दियों में हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. कई शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति मीठा खाने का शौक रखता है और बीमारी से भी बचना चाहते हैं, तो वह गुड़ का सेवन कर सकता है. गुड़ के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन तत्व पाया जाता है. गुड़ ना केवल सेहत को स्वस्थ बनाए रखता है बल्कि कई बीमारियों को भी दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. 


दोस्तों आपको बता दें कि गुड़ बहुत सारी बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर में ताकत आती है, और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है . गुड़ का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं. आइए आपको गुड़ खाने के अद्भुत फायदे के बारे में बताते हैं .


गुड़ खाने के अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे


1  गैस की समस्या से छुटकारा 


जिन लोगों को ज्यादातर गैस की समस्या रहती है. उन लोगों को खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. यह शरीर में गैस को नहीं बनने देता है और आपको हेल्दी रखता है .

2  पाचन क्रिया को सही रखने में फायदेमंद


दोस्तों गुड़ खून को साफ करने का काम करता है, और शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित रखता है. अगर आप अपनी पाचन क्रिया को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप रोज एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन जरूर करें. इसका सेवन करने से पेट ठीक रहता है और पाचन क्रिया भी हमेशा ठीक रहती है .

खून की कमी को पूरा करने में फायदेमंद


जिन लोगों के शरीर में खून की मात्रा बहुत कम होती है. उन्हीं लोगों को हर रोज सुबह के समय थोड़ा सा गुड़ अपने दूध में मिलाकर जरूर पीना चाहिए. क्योंकि गुड़ के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन तत्व पाया जाता है और दूध के अंदर वे सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खून बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को खून की कमी महसूस होती है तो उस व्यक्ति को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक जरूरी होता है .

स्किन के लिए फायदेमंद


गुड़ शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, जिस वजह से खून में मौजूद अशुद्धियां आसानी से बाहर निकल जाती है और चेहरे पर निखार आने लगता है . इसके अलावा अगर किसी को मुहांसों की समस्या है, तो उस व्यक्ति को भी सुबह के समय एक गिलास दूध में चीनी की बजाय थोड़ा सा गुड़ डालकर पीना चाहिए .

5  जुकाम और कफ में फायदेमंद


दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि गुरु की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका सेवन जुकाम और कफ से आराम दिलाता है, जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Also Read:-

लकवा की बीमारी को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू उपाय
Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.

6  एनर्जी के लिए उपयोगी


जो लोग अपने आप को बहुत ही ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं. उन लोगों के लिए गुण बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो रही है, तो उसे गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि गुड़ एनर्जी लेवल बढ़ाता है जिससे आपको पूरे दिन काम करने की क्षमता मिलती है .
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे


दमा के मरीजों के लिए फायदेमंद


गुड़ शरीर के टेंपरेचर को नियंत्रित रखता है . इसमें एंटी एलर्जी तत्व होते हैं, जिस वजह से यह दमा के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . अगर किसी व्यक्ति को दमा की बीमारी है तो उस व्यक्ति को अपनी बीमारी को दूर करने के लिए सुबह के समय इसका सेवन जरूर करना चाहिए .

8  जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए


गुड़ जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . इसलिए अगर कोई व्यक्ति रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करता है तो उस व्यक्ति को जोड़ो के दर्द जैसी समस्या नहीं होती है.


9  कान के दर्द को ठीक करने के लिए


अगर किसी व्यक्ति को कान का दर्द हो रहा है, और वह व्यक्ति अपने कान के दर्द की वजह से बहुत ही ज्यादा परेशान है, तो उस व्यक्ति को गुड़ के साथ घी मिलाकर खाना चाहिए . इसे खाने से उस व्यक्ति के कान का दर्द बहुत ही जल्दी बंद हो जाता है .


10  कब्ज की समस्या से छुटकारा


अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या है, और ठीक होने का नाम नहीं ले रही है, तो उस व्यक्ति को खाना खाने के 10 मिनट बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा जरूर खाना चाहिए . इसे खाने से उस व्यक्ति की कब्ज की समस्या बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है .

Also Read:-
एलोवेरा के 19 बेहतरीन कारगर फायदे.
Kapalbhati Pranayam and 12 Best benefits of Kapalbhati Pranayam .

11  Sexual Problem

अगर कोई व्यक्ति Sexual problem से बहुत ही ज्यादा परेशान है, और उसका स्टैमिना बिल्कुल खत्म हो गया है. तो उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय एक गिलास दूध में एक छोटा टुकड़ा गुड़ डालकर जरूर पीना चाहिए. और ऐसा ही रात को सोने से पहले करना चाहिए . अगर वह व्यक्ति यह उपाय सही तरह से 1 महीने लगातार कर लेता है तो उस व्यक्ति को Sexual problem उसे हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है . अगर आप इसका जल्दी असर देखना चाहते हैं तो आप गुड़ और चना दोनों मिलाकर खा सकते हैं .


12  हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद


गुड़ के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अगर कोई व्यक्ति जिसकी हड्डियां कमजोर हैं, उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय 5 से 10 ग्राम गुड़ खाकर एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. इससे उस व्यक्ति की कमजोर हड्डियां मजबूत होंगी और शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ेगी .
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे


13  हृदय के लिए फायदेमंद


गुड़ खाने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं रहता है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति जिसका हृदय कमजोर है, उस व्यक्ति को दिन में एक बार गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए .

14  इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने के लिए


कई शोध के अनुसार यह बात सामने आई है, कि जो लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं उन लोगों का इम्यून सिस्टम हमेशा अच्छा रहता है, और वह लोग बीमारियों से बचे रहते हैं. इसलिए अगर कोई व्यक्ति जो बार-बार बीमार पड़ता रहता है, उस व्यक्ति को थोड़े से गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए .

Also Read:-
एनीमिया, एनीमिया के लक्षण और एनीमिया को दूर करने के घरेलू उपाय .
हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.

15  मासिक धर्म ( Periods ) में फायदेमंद

जो महिलाएं अपने मासिक धर्म के समय बहुत ही ज्यादा दर्द से परेशान रहती हैं, उन महिलाओं के लिए गुड़ या गुड़ वाला दूध बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. यह मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने के साथ-साथ शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और मासिक धर्म को आसान बनाता है. इसलिए महिलाओं को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए .

16  ब्लड सरकुलेशन को नियंत्रित रखने में फायदेमंद


दोस्तों जो लोग अपने ब्लड सरकुलेशन की वजह से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं. उन लोगों के लिए गुड़ बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . यह ब्लड के सरकुलेशन को नियंत्रित रखता है और हार्ड अटैक जैसे गंभीर समस्या से भी बचाता है . 


17  वजन को कम करने में फायदेमंद


गुड़ शरीर मे जल के आवरण को कम करके शरीर के वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. गुड़ चीनी से कहीं अधिक ज्यादा फायदेमंद होता है .जिस वजह से यह है वजन को नियंत्रित रखता है और बहुत ही जल्दी घुल जाता है . लेकिन चीनी को खोलने में गुड़ की तुलना में 5 गुना ज्यादा समय लगता है, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप गुड़ से बनी चाय या फिर गुड़ का दूध पी सकते हैं .

18  पेशाब संबंधी समस्याओं को दूर करने करने के लिए 


गन्ने में मूत्र वर्धक विशेषताएं होती हैं . गुड़ पेशाब को उतरने और उस में हो रही कठिनाइयों को कम करने में मदद करता है .आयुर्वेदिक डॉक्टर गर्म दूध में गुड़ लेने की सलाह देते हैं. यह मूत्र प्रवाह में भी सुधार करता है .

19  दिमाग के लिए फायदेमंद


गुड़ दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत यादा फायदेमंद होता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन, कैल्शियम और अन्य है से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं . इसके नियमित सेवन से याददाश्त काफी अधिक बढ़ जाती है, और दिमाग कमजोर नहीं रहता है. 

20  आंखों की रोशनी तेज करने के लिए फायदेमंद


गुड़ के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं. अगर किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी कमजोर है, तो उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय 10 से 5 ग्राम गुड और भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए . इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बहुत ही जल्दी तेज हो जाएगी और आंखों से चश्मा हट जाएगा .
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे


21  खट्टी डकार को बंद करने के लिए


जो लोग अपनी खट्टी डकार ओं की वजह से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, और उन लोगों की यह समस्या दूर नहीं हो रही है, तो उन व्यक्तियों को गुड़ के साथ थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाना चाहिए .इसे खाने से खट्टी डकार की समस्या बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है.

Also Read:-
राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे
सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.

22  माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

अगर किसी व्यक्ति या फिर महिला को माइग्रेन जैसी समस्या है तो उन्हें सुबह के समय एक गिलास दूध में 10 से 5 ग्राम गुड़ मिलाकर जरूर पीना चाहिए. इसे पीने से माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है, और किसी को चक्कर आने की समस्या होती है तो वह भी दूर हो जाती है.

गुड़ खाने के नुकसान 


डायबिटीज की समस्या


जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन लोगों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी ये डायबिटीज के समस्या बढ़ सकती है .
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे


2  मोटापा


अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में गुड़ का सेवन करता है, तो उस व्यक्ति का वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में गुड़ का सेवन करना भी ठीक नहीं होता है .

अल्सरेटिव कोलाइटिस


अगर कोई व्यक्ति अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी से पीड़ित है तो उस व्यक्ति को गुड़ का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपकी दिक्कत को और ज्यादा बढ़ा सकता है.

4  मछली का सेवन करने वाले लोग


ऐसे लोग जो हर रोज मछली का सेवन करते हैं, उन लोगों को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर वह गुड़ का सेवन करना ही चाहते हैं तो मछली खाने के समय में और गुड़ खाने के समय में कम से कम 4 से 5 घंटे का अंतर होना चाहिए . वरना आपको कई एलर्जी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है .

5  सूजन में


अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह की सूजन है तो भी उस व्यक्ति को गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए .

6  नाक से खून निकलना


दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति गर्मी के दिनों में गुड़ का सेवन ज्यादा कर लेता है तो उस व्यक्ति को नकसीर की समस्या हो सकती है .

7  बदहजमी


ताजा बना हुआ गुड़ खाने से कभी-कभी के व्यक्तियों को बदहजमी और पेट में गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Also Read:-

Food Adulteration in Hindi
हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय
झड़ते हुए बालों की समस्या को दूर करने के गजब उपाए 
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
Previous
Next Post »