हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय

हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय
हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय
हमेशा जवान दिखने के उपाय:- जवान देखना कौन नहीं चाहता है, हर किसी व्यक्ति या महिला की यही चाहत होती है कि वह हमेशा जवान रहे उन्हें कभी बुढ़ापा ना आये. लेकिन जैसे-जैसे किसी भी व्यक्ति या महिला की उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे ही उनकी जवानी भी कम होने लगती हैं . कुछ लोग अपना बुढ़ापा छुपाने के लिए नए नए तरह के उपाय करते हैं जैसे कि अपने बालों में कलर करना . बालों में कलर करके वह लोग अपने बाल तो काले कर लेते हैं लेकिन उनकी स्किन से उनकी उम्र का पता लगाया जा सकता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन पर झुर्रियां, झाइयां और उनकी स्किन लटकने लगती है .
कुछ लोग हमेशा जवान रहने के लिए बाजार के नए नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं . बाजार के ज्यादातर प्रोडक्ट्स में केमिकल चीजों का उपयोग किया जाता है जो स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है . आप अपने खानपान,लाइफ स्टाइल में बदलाव और योग और एक्सरसाइज की मदद से हमेशा जवान बने रह सकते हैं .वैज्ञानिकों का मानना है कि जब तक शरीर की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण ठीक तरह से होता रहता है तब तक शरीर जवान बना रहता है। और बुढ़ापा दूर रहता है . लेकिन जब इस प्रक्रिया में कोई कठिनाई आ जाती है तो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की गति कम होने लगती है, तब शरीर बूढ़ा होने लगता है . आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे कोई भी व्यक्ति या महिला अपने बुढ़ापे को दूर रख सकती है .
हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय
हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय

हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाएं ये गजब नुस्खे

1. तनावमुक्त जीवनशैली

मानसिक तनाव सभी रोगों की जड़ है . अगर मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं है, तो हम विचलित रहते हैं और बुढ़ापा भी जल्दी आता है . इसलिए आप तनाव मुक्त रहने के लिए अच्छे दोस्त के साथ रहे, अच्छा संगीत सुनें, अच्छी बातें सीखें और खुद को किसी ना किसी काम में व्यस्त रखें . फिर आप देखेंगे कि आप से बड़ा तक इतनी दूर भागता है . इस तरीकों को अपनाकर आप हमेशा जवान बने रह सकते हैं .

2. नियमित एक्सरसाइज

रोजाना नियमित रूप से हल्की एक्सरसाइज करने से हम कई प्रकार के रोग से दूर रहते हैं और हमारा शरीर फुर्तीला तथा वह बड़ा पर से दूर रह सकता है. सुबह गार्डन में खुली हवा में पैदल टहलना एक अच्छी एक्सरसाइज है . इसके अलावा आप हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग और थोड़ी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं . इन कामों को करने से आपके मस्तिष्क को अच्छी और ताजी हवा मिलती है जो दिमाग को सेहतमंद रखने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है .

3. पर्याप्त नींद

नींद कम आने के कारण लोग मानसिक बीमारी और बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं . बुढ़ापे को दूर करने में पर्याप्त नींद का विशेष महत्व होता है . इसलिए आपकी सेहत, सुंदरता और दूर रखने के लिए रात में 7 से 8 घंटे नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है .

4. संतुलित आहार

बुढ़ापे को दूर रखने में आहार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है . जरूरत से ज्यादा भोजन करना, सेहत के लिए हानिकारक होता है . आयुर्वेद में कहा गया है कि भोजन करते समय हमारे का एक तिहाई हिस्सा भरना चाहिए बाकी खाली रहना चाहिए जिससे खाने का पाचन ठीक तरह से हो सके . खाने के अंदर विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और अन्य खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा होनी चाहिए . ज्यादा तला हुआ खाना, अधिक मसालेदार खाना और शर्करा युक्त खाना बिल्कुल ना खाएं .

5. शराब और धूम्रपान

शराब और धूम्रपान के सेवन से शरीर के अंदरूनी अंग बहुत ही ज्यादा प्रभावित होते हैं और उन्हें काफी ज्यादा नुकसान होता है जिस वजह से कोई भी व्यक्ति बहुत ही जल्दी घोड़ा दिखाई देने लगता है उसकी स्किन लटकने लगती है तथा चेहरे पर झाइयां और झुर्रियां आने लगती हैं . इसलिए अगर कोई व्यक्ति जवान रहना चाहता है तो इन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें .

हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाएं ये गजब घरेलू उपाय

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हमेशा बीमारियों से बचाते हैं और हमारे शरीर को हमेशा जवान बनाए रखते हैं . इसके अलावा यह हमारे वजन को कम करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है इसके अलावा यह हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है .

2. चेहरे की सफाई

हमेशा जवान दिखने के लिए अपने चेहरे की सफाई करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है . क्योंकि आज के समय में हर जगह प्रदूषण इतना ज्यादा होता है जिस वजह से लोगों की स्किन बहुत ही जल्दी जलने लगती है और चेहरे पर साफ बड़ा पर नजर आने लगता है इसलिए दिन में कम से कम 3 बार अपने चेहरे की सफाई जरूर करें .

3. अलसी के बीज

आंवले के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की झुर्रियों, झाइयों को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं . इसके अलावा आंवला हमारे बालों के लिए और हमारी आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और यह बीमारियों से हमें बचाता है . हमेशा जवान रहने के लिए यह सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है .

5. एलोवेरा

अपने चेहरे के दाग धब्बे और बढ़ती उम्र की झुर्रियों को हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही आप एलोवेरा के रस को दिन में तीन बार अपने चेहरे पर लगाएं . इसे लगाने से आपके चेहरे की झाइयों और झुर्रियों के निशान को हटाता है और यह आपको एक चमकदार और शाइनिंग स्किन भी प्रदान करता है .

6. शहद

शहद के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं इसके अलावा शहर हमारी त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . हर रोज एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आप हमेशा जवान रहते हैं .

7. टमाटर

हमेशा जवान दिखने के लिए आप टमाटर को बीच में से काट कर अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक मसाज करें ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आपकी स्किन हमेशा जवान रहेगी और चेहरे की झुर्रियां तथा झाइयां नहीं दिखाई देंगी .

8. सलाद

हमेशा जवान दिखने के लिए आप लोग अपने खाने के साथ सलाद और दही का सेवन जरूर करें क्योंकि इन चीजों को खाने से आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं . जिस वजह से त्वचा हमेशा जवान और खूबसूरत रहती है .

9. ज्यादा पानी पिए

पानी पीना हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद होता है . अगर कोई भी व्यक्ति हर रोज 3 से 4 लीटर पानी पीता है तो उस व्यक्ति का पेट भी साफ रहता है और उसकी सजा भी जवान रहती है .

10. नारियल का दूध

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . ठीक वैसे ही नारियल दूध हमेशा जवान बने रहने के लिए लाभदायक होता है . अगर इसे आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपका चेहरे से रूखापन दूर होकर नहीं आएगी इसके अलावा यह है आपकी स्किन को हमेशा जवान बनाए रखता है .
नारियल दूध का उपयोग करने के लिए नारियल दूध को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आप की झुर्रियां और झाइयां दोनों खत्म हो जाती है तथा चेहरे पर नेचुरल निखार आता है .

11. गुलाब जल

अपनी स्किन का हमेशा ख्याल रखने के लिए गुलाब जल का उपयोग बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . गुलाब जल के उपयोग से चेहरे पर निखार रहता है तथा चेहरे की झुर्रियां झाइयां और दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं . गुलाब जल का उपयोग रात को सोने से पहले अपना चेहरा धो ले . और रूई से गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं ऐसा हर रोज करने से आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आता है और आप हमेशा जवान दिखते हैं .
हमेशा जवान दिखने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन
सीताफल
घीया या लौकी
तोरई
ब्रोकली
शिमला मिर्च
पालक
राजमा

छोले 
बींस
कच्चा पपीता
हमेशा जवान दिखने के लिए करें इन 13 फलों का सेवन
सेब
अनार
खजूर
केला
अनानास
एवोकाडो
शरीफा या सीताफल
अंजीर
अमरूद
पपीता
ब्लूबेरी या नीलबदरी
स्ट्रॉबेरी

कटहल इसे (it is called king of fruits)

हमेशा जवान रहने के लिए करें ये 5 योगासन

1. सर्वांगासन

सर्वांगासन एक ऐसा आसन है जिसको करने से आपके दिमाग, आपके बाल, आपकी आंखों की रोशनी और आपकी स्किन हमेशा जवान रहती है . यह आसन करने में काफी सरल होता है और इस आसन को करने से किसी भी व्यक्ति की शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है .

2. शीर्षासन

अगर कोई व्यक्ति या महिला हमेशा जवान रहना चाहती है तो उन्हें हर रोज 5 मिनट के लिए सिरसासन जरूर करना चाहिए . ऐसा करने से आपके बाल, आपकी त्वचा और आप के अंदरूनी अंग हमेशा सही तरह से काम करते हैं और आप हमेशा अपने आप को जवान महसूस करते हैं .

3. हलासन

हलासन हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक होता है . इसको करने से कई बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं . और आप हमेशा अपने आप को जवान महसूस करते हैं यह आसन थायराइड की बीमारी को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है .

4. चक्रासन

चक्रासन करने में बहुत ही ज्यादा आसान होता है लेकिन उसका असर उतना ही ज्यादा जबरदस्त होता है . यह बढ़ती उम्र को रोक देता है तथा चेहरे की झाइयां, झुर्रियां तथा चेहरे की स्किन को टाइट करता है इसके अलावा यह आपकी पाचन क्रिया को हमेशा दुरुस्त बनाए रखता है .

5. पद्मासन

पद्मासन एक ऐसा आसन है जो करने में बहुत ही आसान है लेकिन इसके फायदे बहुत ही ज्यादा है . यह आसन उन व्यक्तियों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है जिनके पाचन क्रिया एकदम खत्म हो चुकी है . जिन्हें भूख नहीं लगती है तथा जिनका पेट हमेशा खराब रहता है और उनके पेट में हमेशा गैस, कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याएं हमेशा रहती हैं. और इन्हीं समस्याओं की वजह से व्यक्ति जल्दी बूढ़ा होने लगता है . इसलिए इस आसन को हर रोज 5 मिनट के लिए जरूर करें यह आसन बच्चों के लिए और बड़ों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है .

हमेशा जवान देखना चाहते हैं तो ध्यान में रखें ये बातें .

1. चाय

अगर आप लोग हमेशा जवान देखना चाहते हैं तो आज से ही चाय का सेवन बिल्कुल ना के बराबर कर दे क्योंकि चाय पीने से हमारी सेहत और इसके दोनों को काफी ज्यादा नुकसान होता है .

2. ठंडा पानी

ज्यादा ठंडा पानी पीने से बड़ी आंखें सिकुड़ जाती हैं और आपके घुटने की ग्रीस भी कम होती है जिससे बुढ़ापे में आपको घुटने और जोड़ों में दर्द की शिकायत ज्यादा होती है इसलिए अगर कोई व्यक्ति ज्यादा जवान दिखना चाहता है तो उस व्यक्ति को ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए .

3. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना

अगर कोई व्यक्ति खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीता है तो उस व्यक्ति का खाना जल्दी नहीं पचता है और उस व्यक्ति को पाचन क्रिया से संबंधित कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है जिस वजह से वह व्यक्ति जल्दी कमजोर और बूढ़ा होने लगता है इसलिए हमेशा खाना खाने के 15 से 20 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए .

4. समय पर भोजन करना

हमेशा जवान रहने के लिए समय पर भोजन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है .  अगर कोई व्यक्ति समय पर भोजन नहीं करता है तो उस व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है इसके अलावा उस व्यक्ति को पाचन से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिस वजह से वह व्यक्ति जल्दी ही बूढ़ा होने लगता है और उसकी जवानी ढलने लगती है इसलिए इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि समय पर भोजन जरूर करें .
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो भी हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . इस पोस्ट को अपने दोस्त और रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी का फायदा मिल सके और हमें भी motivation मिलता रहे ताकि हम आपको अच्छी अच्छी हेल्थ टिप्स देते रहे .
Also Read:-
Previous
Next Post »