झड़ते हुए बालों की समस्या को दूर करने के गजब उपाए

दोस्तों बाल हमारे चेहरे की खूबसूरती को निहारते हैं और बढ़ाते हैं और यदि बाल ना हो या कम हो जाए तो लोग हमारा मजाक उड़ाते हैं . हमें गंजा कह कर बुलाते हैं . क्योंकि बालों की वजह से किसी भी व्यक्ति और महिला की सुंदरता बनी रहती है और अगर किसी व्यक्ति के बाल झड़ने लग जाए तो उस व्यक्ति की सुंदरता कम हो जाती है और लोग उस व्यक्ति का काफी मजाक भी उड़ाते हैं .कुछ लोग अपने बाल झड़ने की समस्या से इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वह तरह-तरह के उपाय करने लगते हैं . और कोई भी व्यक्ति उन्हें किसी भी तरह के का उपाय बता देता है वह व्यक्ति उस तरह के उपाय करने लग जाते हैं . जिस वजह से उन व्यक्तियों के बाल और भी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं .


बाल झड़ने के कारण:- दोस्तों बाल झड़ना एक ऐसी समस्या है  जिसकी वजह से पूरी दुनिया परेशान है . क्योंकि बाल झड़ने की समस्या से पूरी दुनिया के लोग जूझ रहे हैं . आज के समय में बाल झड़ने की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है . यह इसलिए हो रहा है कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने काम का इतना ज्यादा stress ले लेते हैं . जिस वजह से उन लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है . और इस वजह से उन लोगों की बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है और बाल झड़ने लगते हैं . इसके अलावा बाल झड़ने के कई और भी कारण है जो हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं .

बाल झड़ने के अन्य कारण

1. जुकाम रहना

अगर किसी व्यक्ति को आए दिन जुकाम होता रहता है तो उस व्यक्ति के बाल काफी कमजोर हो जाते हैं जिस वजह से वह झड़ने लगते हैं और जल्दी सफ़ेद होने लगते हैं .

2. एनीमिया

बालों के झड़ने में एनीमिया का बहुत बड़ा हाथ होता है . यदि किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है तो उस व्यक्ति को अपनी इस कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए . क्योंकि शरीर में खून की कमी की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं .
थायराइड की  बीमारी में कुछ लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ता है तो कुछ लोगों के बाल झड़ने लग जाते हैं . क्योंकि थायराइड की बीमारी में हमारे शरीर में हारमोंस का डिसबैलेंस हो जाता है जिस वजह से बाल झड़ने की यह एक बहुत बड़ी वजह होती है .

4. गलत खान-पान

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में लोग बाहर की चीजें ज्यादा खाते हैं . जिस वजह से उनके शरीर में पोषक तत्वों की काफी ज्यादा कमी हो जाती है और यही एक कारण है कि उन व्यक्तियों के बाल बहुत ही जल्दी झड़ने लगते हैं.  और हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी बाल झड़ने के लिए बहुत बड़ी वजह है .

5. दवाइयों का सेवन

दोस्तों अगर आप किसी बीमारी को ठीक करने के लिए ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्व की काफी ज्यादा कमी होने की वजह से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं . यदि आप किस को ठीक करने के लिए ज्यादा दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो आप यह बात जरूर ध्यान में रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व का सेवन ज्यादा करें . और ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी का सेवन भी करें ताकि आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी ना हो ..

6. गर्म पानी से नहाना

दोस्तों यह बात बिल्कुल सच है कि जो लोग गर्म पानी से नहाते हैं और गर्म पानी से अपने बाल धोते हैं उन लोगों के बाल बहुत ही जल्दी झड़ने लगते हैं क्योंकि गर्म पानी सिर के अंदर मौजूद बालों की मजबूती को कमजोर कर देता है जिस वजह से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं .

7. बाल को लंबे समय तक धोना नहीं

जो लड़कियां अपने बाल हफ्ते में या फिर 2 हफ्ते में एक बार अपने बाल धोते हैं उन लड़कियों के बाल ज्यादा झड़ते हैं क्योंकि लंबे समय तक अपने बाल ना धोने से बालों में Dead Cells जमा हो जाते हैं जिस वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं .

8. हेयर ड्रायर का उपयोग

ज्यादातर लड़कियां अपने बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करती है . हेयर ड्रायर गर्म हवा सकता है जो बालों के लिए और बालों की जड़ों के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है . इसका उपयोग करने से बाल कमजोर होते हैं और जल्दी झड़ने लगते हैं .

9. Havy Workout

हेवी वर्क आउट से टेस्टरॉन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिस वजह से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और बाल जल्दी लड़ने लगते हैं .

10. लंबी बीमारी

अगर किसी व्यक्ति को लंबी बीमारी है तो उस व्यक्ति को लंबी बीमारी के कारण बालों का लाइफ साइकिल प्रभावित होता है और बाल झड़ने लगते हैं .

11. प्रेगनेंसी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में हार्मोनल चेंजेज आते हैं जिस वजह से किसी किसी महिला के बाल कमजोर हो जाते हैं और उनके बाल झड़ने लग जाते हैं .

12. जेनेटिक फैक्टर

कम उम्र में बाल झड़ने की प्रॉब्लम जेनेटिक प्रॉब्लम होती है यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर होती रहती है जिस वजह से बाल लोगों के झड़ने लग जाते हैं .

13. मेल पैटर्न बाल्डनेस

दोस्तों मेल पेटर्न बाल्डनेस का मतलब पुरुषों में एंड्रोजन हार्मोन के कारण बालों की ग्रोथ साइकिल कमजोर हो जाती है जिस वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं .

14. कब्ज

कब्ज की वजह से भी लोगों के बाल तेजी से झड़ते हैं क्योंकि अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती है तो उस व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्व बनने बंद हो जाते हैं जिस वजह से उस व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है और उसके बाल झड़ने लगते हैं .

15. केमिकल प्रोडक्ट

बाल झड़ने की एक सबसे बड़ा कारण यह होता है कि लोग अपने सिर पर तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स जैसे कि शैंपू, तिल आदि का उपयोग ज्यादा करते हैं . इनका ज्यादा उपयोग करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल जल्दी झड़ने लगते हैं .

16. कैंसर की बीमारी

जिन लोगों को कैंसर की बीमारी होती है उन लोगों के भी बाल झड़ने लग जाते हैं और वे लोग एकदम गंजे हो जाते हैं .

17. नमक

जो लोग ज्यादा नमक का सेवन करते हैं उन लोग के बाल जड़ से कमजोर होने लगते हैं जिस वजह से उन लोगों के बाल काफी तेजी से झड़ते हैं . इसके अलावा उन लोगों के बाल काफी तेजी से सफेद भी होने लगते हैं .

18. बुखार

अगर किसी व्यक्ति को टाइफाइड या मलेरिया जैसा बुखार काफी दिनों तक रहता है तो भी व्यक्ति के बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं .

Also Read:-

सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के बेहतरीन घरेलू उपचार
ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय
अस्थमा, अस्थमा के लक्षण और अस्थमा को ठीक करने के घरेलू उपाए .


बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

1. आंवला

आंवले के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से ऐसे तत्व पाए जाते हैं .  अपने बालों को मजबूत करने के लिए और झड़ने से रोकने के लिए आप आंवले के रस में थोड़ी सी नींबू की बूंदे मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं . इस रस को अपने बालों में लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और 25 मिनट बाद अपने बालों को धो लें . ऐसा करने से आपके बालों की जड़े मजबूत हो जाएंगे और आपके बाल भी मजबूत हो जाएंगे . अगर कोई महिला या व्यक्ति इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करता है तो उसके बाल हमेशा मजबूत और काले घने रहेंगे .

2. अंडा और जैतून तेल

अंडा हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन और सल्फर पाया जाता है . जिसकी वजह से हमारे बालों में शाइन आती है हमारे बाल मजबूत होते हैं . और अगर किसी के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो तो अंडा आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है .

इस्तेमाल करने का तरीका

अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको अंडे का सफेद भाग लेना है और उसके अंदर कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून तेल की मिलानी है . अगर आपके पास ऑलिव ऑयल नहीं है तो आप नारियल का तेल भी मिला सकते हैं . इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर आप अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और 20 मिनट बाद अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो सकते हैं . ऐसा महीने में तीन से चार बार करने पर आपके बाल बहुत ही ज्यादा मजबूत होते हैं इसके अलावा बाल काले और घने हुई होते हैं .

3. दही और नींबू का रस

अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको एक कटोरी में चार चम्मच दही लेनी है और उस चार चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लेना है . अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें . अब इस मिश्रण को सुबह नहाने से पहले अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लेना है . और 30 मिनट बाद आप जिस तरह से नहाते हैं उस तरह से नहा लीजिए . यह उपाय हफ्ते में 2 दिन करने से आपके बाल काले घने और मजबूत हो जाते हैं .

4. नारियल का तेल और नींबू

अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए 4 से 5 नींबू के रस की बूंद में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें और इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें . अब इस मिश्रण को अपनी उंगलियों के अगले हिस्से से अपने बालों की जड़ों की अच्छी तरह से मालिश करें . मालिश करने के 20 मिनट बाद अपने बाल धो लें . हफ्ते में दो बार यह उपाय करने से आपके बाल काले, घने और मजबूत हो जाते हैं इसके अलावा बालों में अलग ही चमक आती है .

5. दालचीनी

अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए अगर कोई व्यक्ति हर रोज रात को एक गिलास दूध में आधा चम्मच पिसी हुई दाल चीनी दूध में मिलाकर पीता है तो उस व्यक्ति के बाल झड़ना बहुत ही तेजी से कम हो जाते हैं .

6. हरी सब्जी

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि बालों का झड़ना हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से होता है इसलिए आप लोग ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें . जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति हो सके और आपके बालों की जड़े मजबूत हो सके . बाहर की तली, बनी चीजों का ज्यादा सेवन ना करें .

7. कंगी


जिन लोगों के बाल ज्यादा झड़ते हैं उन लोगों को अपने बालों में ज्यादा कंगी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा कंघी करने से उनके बाल टूटने लगते हैं.

8. जोजोबा का तेल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए जोजोबा का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है . जोजोबा के तेल से की हुई मालिश से आपके सिर के बाल आने वाले सालों तक नहीं झड़ते हैं और मजबूती रहती है बरकरार, जोजोबा के तेल में थोड़ा नारियल के तेल का मिश्रण करें उसे थोड़ा गर्म होने दें फिर इस teil से अपने सिर में मसाज करें . ऐसा दिन में दो बार करने से सालों तक बालों का झड़ना बंद हो जाएगा . क्योंकि रोजाना में आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा साथ ही साथ हेयर फॉल को भी मजबूत बनाएगा, और आप इसे अपने बालों में कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं .

9. आलू का रस

आलू के रस से बाल धोने के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं . बालों के लिए ताजे आलू का रस तैयार करने के लिए एक आलू लेकर उसे छीलकर छोटे टुकड़े में काट कर ब्लेंडर में मिक्स कर ले . आलू को पीरीफोर्म में बना ले . अगर पेस्ट गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला ले . आलू के अवशेष से रस अलग करने के लिए कपड़े का प्रयोग कर इस पोस्ट को छान लें . लेकिन ध्यान रहे कि हर बार इस्तेमाल के लिए आलू के रस का ताजा पेस्ट बनाएं . और इसका इस्तेमाल करने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें . इससे आप अपने बालों को मजबूत लंबा और घना बना सकते हैं .

10. तनाव से दूर रहे

बालों क्यों झड़ने की समस्या का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है . जो लोग किसी ने किसी बात की ज्यादा चिंता करते हैं और उस बात के बारे में ज्यादा सोचते रहते हैं . ज्यादा तनाव लिए रहते हैं उन लोगों के बाल बहुत ही ज्यादा जल्दी से झड़ते हैं इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि किसी बात के बारे में ज्यादा न सोचें और ना थी उसका तनाव ले . अपने तनाव से दूर रहने के लिए आप हर रोज 5 मिनट मेडिटेशन जरूर करें .

11. एलोवेरा और नींबू

हर कोई अपने बालों को सुंदर घना काला रखने की इच्छा रखता है . लेकिन उम्र के साथ बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, और बालों की सही समय पर केयर ना करने पर उन की चमक भी चली जाती है . ऐसे समय में आप एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल करें इससे आपके बालों की ग्रोथ भी सही होगी और बालों का टूटना भी कम होगा, और बालों की चमक भी बरकरार रहेगी . इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा को एक बर्तन में रखिए उसमें दो बूंदे नींबू के डाल कर उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाइए . लगाने के 15 मिनट बाद अपने बालों को धो लीजिए . अगर आप हफ्ते में दो बार यह उपयोग करते हैं तो आपके बाल बहुत मजबूत काले और घने हो जाएंगे .

12. प्याज

अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर मिक्सर में डालकर पीस लें . और फिर पिसे हुए प्याज को किसी सूती कपड़े से छानकर . प्याज का रस को निकाल कर अपने बालों में लगा ले . और 1 घंटे बाद अपने बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल बहुत ही मजबूत काले घने हो जाएंगे .

13. मुल्तानी मिट्टी और छाछ

अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी में छाछ मिलाकर दोनों को अच्छी तरह से मिला कर अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लें . ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और बाल काले घने मजबूत रहते हैं .

Also Read:-

नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए .
कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .
नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .
थायराइड की बीमारी को ठीक करने के बेहतरीन घरेलू उपचार.

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए योगा

अगर कोई व्यक्ति अपने झड़ते हुए बालों को रोकना चाहता है तो वह हर रोज सुबह 2 से 5 मिनट के लिए शीर्षासन कर सकता है इस आसन को करने से बाल मजबूत होते हैं इसके अलावा कई और बीमारियों की जड़ से खत्म हो जाते हैं .

अपने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए आप लोग दो हर रोज सुबह के समय  2 से 5 मिनट के लिए सर्वांगासन भी कर सकते हैं यह आसन भी बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसके अलावा यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है .
हर रोज सुबह के समय 5 मिनट कपालभाती करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं . और उसी के साथ अगर आप लोग 5 मिनट अपनी दोनों उंगलियों के नाखूनों को आपस में झगड़ते हैं तो भी आपके बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और आंखों की रोशनी भी तेज होती है .
हर रोज सुबह के समय 5 मिनट वज्रासन करने से भी बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल काले घने और मजबूत हो जाते हैं इसके अलावा पेट से संबंधित कई बीमारियां भी वज्रासन से ठीक हो जाती हैं .
मुख आसन को करने से भी बाल बहुत ज्यादा मजबूत हो जाते हैं इसके अलावा बालों की किसी भी तरह की समस्या से आप इस योग आसन को करने से छुटकारा पा सकते हैं .
उत्तानासन बालों को मजबूत बनाने के लिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही फायदेमंद आसान होता है . यह आसन थोड़ा सा कठिन होता है लेकिन अगर आप इसका लगातार उपयोग करते हैं तो आप इस आसन को आसानी से कर पाते हैं .
उष्ट्रासन एक बहुत ही सरल और बहुत ही ज्यादा उपयोगी आसन होता है इसको करने से बाल बहुत ही मजबूत हो जाते हैं और अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं तो उस व्यक्ति के बाद दुबारा बहुत ही तेजी से उगते हैं .
यह सभी आसन बालों की समस्त समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद और उपयोगी होते हैं . अगर किसी व्यक्ति या महिला को बाल झड़ने की समस्या है तो उस व्यक्ति या महिला को किसी भी तरह के प्रोडक्ट या दवाई खाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है बस इन सभी आसनों को हर रोज 2 से 5 मिनट करनी चाहिए .
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . और अगर आप हमें कोई सवाल यह सुझाव देना चाहते हैं तो भी आप हमें तो जरूर कमेंट करें . हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके और हमें भी आपके लिए ऐसी अच्छी अच्छी जानकारी देने का Motivation मिल सके . और अगली जानकारी आप किस Topic पर चाहते हैं हमें जरूर बताएं .

Also Read:-
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन
विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ?
Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.
Best 14 Meditation Benefits In Hindi
Previous
Next Post »