क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?

एवोकाडो क्या है?:- एवोकाडो को एलीगेटर पेअर्स के रूप में भी जाना जाता है . एवोकाडो एक ऐसा फल है जो पर्शिया अमेरिका में उगाया जाता है.यह Lauraceae प्रजाति का एक सदाबहार फल है. एवोकाडो को भारत में मक्खन फल के नाम से भी जाना जाता है. एवोकाडो नाशपाती के साइज का होता है. एवोकाडो का रंग हरा और हल्का भूरे रंग का होता है. एवोकाडो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं. इसके अलावा एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट, कैरोटिनॉइड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?


एवोकाडो सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इस फल को आप कच्चा सलाद के रूप में भी खा सकते हैं .और भोजन में पकाकर भी खा सकते हैं. आज के समय में भी ज्यादातर लोगों को इस फल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. इस फल को श्रेष्ठ फल की श्रेणी में रखा गया है . एवोकाडो को खाने से हमारे शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है और कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. और आज हम आपको एवोकाडो खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.


एवोकाडो खाने के फायदे


1. एवोकाडो सौंदर्य के लिए फायदेमंद


इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और पाया जाता है. और इसका सेवन हमें हमारी बेजान और रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग से आपका चेहरा मुलायम,और  निखरता हुआ दिखाई देता है. एवोकाडो त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह नई कोशिकाओं को पैदा करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

2. एवोकाडो का प्रयोग सनी स्क्रीन में 


आप एवोकाडो का प्रयोग अपनी सनस्क्रीन के रूप में भी कर सकते हैं. यह सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से आपकी त्वचा को बचाता है, तथा झुर्रियों के भाग को भी ठीक करने में बहुत मदद करता है.

3. एवोकाडो का प्रयोग हाथों के स्क्रब के लिए


एवोकाडो, अंडे के सफेद भाग, नींबू रस और दलिया के पाउडर तीनों को बराबर मात्रा में अच्छी तरह से मिक्स करके हाथों के लिए एक स्क्रब तैयार करें और इसे अच्छी तरह से हाथों पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें, तथा इसके बाद अपने हाथों को धो लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके हाथ मुलायम और एकदम साफ सुथरे हो जाएंगे जो देखने में बहुत ही ज्यादा अच्छे लगेंगे.

4. एवोकाडो का प्रयोग मजबूत और शाइनिंग बालों के लिए


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपने गलत खानपान के चलते और अपनी गलत लाइफ़स्टाइल के चलते अंदरूनी तौर पर कमजोर होते जा रहे हैं. और इसी कमजोरी की वजह से उनके बाल भी कम उम्र में ही टूटने लगते हैं. इसलिए अगर आप अपने बालों को मजबूत और शाइनिंग करना चाहते हैं, तो आप लोग एवोकाडो का प्रयोग अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एवोकाडो को पीसकर इसमें अंडे का पीला भाग, दही और जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बाल धो लें. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत और शाइनिंग हो जाएंगे .

5. एवोकाडो का प्रयोग डायबिटीज वाले मरीजों के लिए


जो लोग काफी लंबे समय से डायबिटीज के मरीज है, उन लोगों को इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसके अंदर काफी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट ब्लड शुगर लेवल को नॉरमल बनाए रखता है, और शरीर में शर्करा की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है, इसके अलावा यह इंसुलिन की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है जिससे डायबिटीज की बीमारी धीरे-धीरे कम होने लगती है.
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?

6. एवोकाडो हृदय के लिए फायदेमंद


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय की बीमारियों को दूर रखने में बहुत मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा यह ह्रदय  की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं रहता है.

Also Read:-
चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय
राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे
हलासन करने से होते है ये 16 गजब फायदे

7. एवोकाडो का प्रयोग पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए 


ऐसा माना जाता है कि एवोकाडो आंतों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. और इसलिए यह है पाचन को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसमें घुलनशील और अघुलनशील जैसे फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मदद करते हैं .और इसके सेवन से  पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है . इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 दिन इस फल का सेवन जरूर करें .

8. एवोकाडो का प्रयोग जोड़ों में दर्द को दूर करने के लिए


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं. जो लोग अपने गठिया और जोड़ों के दर्द की समस्या से बहुत ज्यादा परेशानी उठा रहे हैं, उन लोगों को इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों की उम्र 40 के पार पहुंच जाती है, उन लोगों को भी इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि शरीर के अंदर कैल्शियम की कमी ना हो सके.

9. एवोकाडो आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में कैरोटीन और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इससे आंखों से जुडी मोतियाबिंद जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है . 
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?


10. एवोकाडो का प्रयोग सांसों की बदबू दूर करने के लिए


हमारे गलत खान-पान और ज्यादातर कब्ज की समस्या की वजह से कभी कभी व्यक्तियों को सांसों की बदबू की समस्या हो जाती है. जिस वजह से उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति के सामने काफी शर्मिंदगी भी महसूस होती है. सांसों से बदबू दूर करने के लिए आप एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि एवोकाडो के सेवन से आपका पेट हमेशा सही रहता है, और पाचन क्रिया भी हमेशा दुरुस्त रहती है.

11. एवोकाडो लीवर के लिए फायदेमंद


आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनका लीवर उन्हीं की गलतियों की वजह से काफी कमजोर होता जा रहा है, इस वजह से वह लोग दिन पर दिन कमजोर होते जा रहे हैं और उन्हें सही तरह से भूख भी नहीं लगती है. इसी वजह से कई व्यक्तियों को हेपेटाइटिस सी की बीमारी हो जाती है. कई शोध के अनुसार यह पता चला है कि एवोकाडो विभिन्न प्रकार की समस्याओं से आपके लीवर की रक्षा करता है और उसे दुरुस्त बनाये रखता है.


12. एवोकाडो किडनी के लिए फायदेमंद


दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती है. यह रक्त को शुद्ध करने का काम करती है. इसलिए जो लोग अपनी किडनी की समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं, उनको खनिजों और द्रवों के संतुलन को बनाए रखने के लिए अपने आहार में इस फल का उपयोग जरूर करना चाहिए. एवोकाडो पोटेशियम का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पोटेशियम कोशिकाओं और अंगों के लिए केमिकल चैनल के माध्यम से द्रव संतुलन बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाता है.
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?


13. एवोकाडो गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस का इलाज करें


गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस बहुत ही आम होती है, एवोकाडो गर्भावस्था के दौरान मतली और बदहजमी को ठीक करने के लिए बहुत मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन बी सिक्स पाया जाता है, जो गर्भ अवस्था में मतली और उल्टी की समस्या को दूर करता है 
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?


14. एवोकाडो कैंसर के इलाज में फायदेमंद


एवोकाडो के अंदर काफी मात्रा में कैरोटिनॉइड और मोनू अनसैचुरेटेड फैट होता है जो कैंसर को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान करता है.इसके अलावा यह शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से पहले ही खत्म कर देता है. इसलिए आप इस फल का सेवन अपने आहार में जरूर करें.


15. एवोकाडो का प्रयोग वजन घटाने के लिए


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपने बढ़ते हुए वजन की वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. और अपना वजन कम करने के लिए तरह तरह की चीजों का उपयोग करते रहते हैं, लकिन उनका वजन कम नहीं हो पाता है. इसलिए वह लोग अपना वजन कम करने के लिए एवोकाडो का सेवन नियमित आहार के साथ जरूर करें. 

16. एवोकाडो का प्रयोग एंटी एजिंग के रूप में


इसमें मौजूद कोई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो उम्र को कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और उपयोगी होते हैं., इसलिए इसका सेवन करने से उम्र थम सी जाती है और चेहरे पर झुर्रियां दिखाई नहीं देती हैं.

17. एवोकाडो का प्रयोग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं, यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं . और शरीर में गुड केलोस्ट्रोल बनाने का तेजी से काम  करता हैं. इसलिए अगर कोई व्यक्ति जिसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है उस व्यक्ति को हफ्ते में 2 दिन एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए .

18. एवोकाडो का प्रयोग शरीर में एनर्जी के लिए


जो लोग अपने शरीर में ज्यादा थकावट महसूस करते हैं या फिर थोड़ा सा काम करते ही थक जाते हैं. उन लोगों को एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि एवोकाडो के अंदर काफी मात्रा में व्यस्त सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में तुरंत एनर्जी देने के लिए बहुत तेजी से काम करते हैं.

19. एवोकाडो शरीर में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फाइबर, सेलेनियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अगर व्यक्ति बार बार बीमार पड़ता रहता है तो उस व्यक्ति को एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए.

20. एवोकाडो ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद


इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन सी, और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, यह मिनरल्स हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मदद करते हैं .
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?


21. एवोकाडो मर्दाना शक्ति को बढ़ाने के लिए


एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों के अलावा भी कई अन्य तत्व पाए जाते हैं. जो किसी व्यक्ति की मर्दाना शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. अगर आप हर रोज सुबह के समय एक एवोकाडो का सेवन करते हैं तो आपकी मर्दाना शक्ति बहुत बढ़ जाती है. लेकिन इसका सेवन करने के आधे घंटे तक आप कुछ ना खाएं, और कम से कम 1 महीने तक ब्रह्मचर्य का पालन करें. अगर आप यह सब सही तरह से करते हैं तो आप की मर्दाना शक्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है. और इसका असर आपको पहले से ही दिखने लगता है.


एवोकाडो खाने के नुकसान


1. एलर्जी


ज्यादा मात्रा में एवोकाडो का सेवन करने से कई बार किसी किसी व्यक्ति को बदन पर खुजली जैसी समस्या हो जाती है . इसलिए एवोकाडो का सेवन नियमित मात्रा में ही करें .

2. सेंसेटिव स्किन


जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है उन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है.


3. पेट खराब


अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में एवोकाडो का सेवन कर लेता है. तो उस व्यक्ति को पेट खराब जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

आपको यह जानकारी और एवोकाडो के फायदे जानकर कैसा लगा ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो भी आप हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने रिश्तेदारों में शेयर करें. ताकि हमें आप के लिए ऐसी अच्छी अच्छी जानकारी देने की Motivation मिल सके.

Previous
Next Post »