राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे

0
11
राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे
राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे
राजमा:- राजमा को English में और विदेशों में Kidney Beans के नाम से जाना जाता है . राजमा को यह नाम इसके आकार पर दिया गया है यह दिखने में बिल्कुल किडनी जैसा लगता है . भारत में राजमा तो बहुत ही चारों से खाया जाता है . भारत के अलावा भी विदेशों में राजमा को बहुत ही चाव से खाया जाता है . राजमा के अंदर भरपूर मात्रा में

  • कार्बोहाइड्रेट्स
  • प्रोटीन
  • विटामिन
  • थायमीन
  • राइबोफ्लेविन
  • नियासिन
  • विटामिन बी सिक्स
  • Folate
  • विटामिन सी
  • विटामिन ई
  • विटामिन के
  • मिनरल्स
  • कैल्शियम
  • आयरन
  • मैग्नीशियम
  • पोटैशियम
सोडियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं .
राजमा की एक सबसे अच्छी बात यह है कि है शरीर के किसी विशेष अंग को फायदा नहीं पहुंचाता है बल्कि यह पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है .राजमा पूरी दुनिया में आसानी से मिल जाता है . और पूरी दुनिया में राजमा को बहुत ही चाव से खाया जाता है . लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोग राजमा को सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं जबकि उन्हें राजमा के फायदे के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है . और आज हम आपको राजमा के 20 ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा असरदार और कारगर है .

राजमा खाने के 18 फायदे

कब्ज की समस्या से छुटकारा
राजमा के अंदर काफी मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसके अलावा यह हमारे शरीर के पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखने के लिए भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है .
वजन कंट्रोल करने के लिए
राजमा के अंदर फाइबर तत्व के अलावा और सर कैलोरी भी पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ने से रोकती है और आपके वजन को नियंत्रित बनाए रखती है जिस वजह से आप हमेशा अपने आप को स्वस्थ महसूस करते हैं .
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए
राजमा के अंदर काफी मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसी के साथ राजमा शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है .
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए
राजमा के अंदर काफी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं . इसी के साथ यह हृदय की heart beat को सामान्य बनाए रखने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है .
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए
राजमा के अंदर काफी मात्रा में फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं जिस वजह से यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपका वजन कम करता है जिस वजह से आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है .
Also Read:-



कैंसर से बचाव
राजमा के अंदर काफी एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से पहले ही उसे खत्म कर देते हैं और आपको कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है .
दिमाग तेज करने के लिए
राजमा के अंदर विटामिन के तत्व पाया जाता है जो दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . अगर कोई छोटा बच्चा जिसका पढ़ाई लिखाई में कम मन लगता है और उसे कम याद रहता है तो उस छोटे बच्चे को या फिर किसी भी बड़े व्यक्ति की दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए राजमा का सेवन जरूर करना चाहिए .
माइग्रेन की समस्या से छुटकारा
जो लोग राजमा का सेवन करते हैं उन लोगों को माइग्रेन जैसी समस्या बहुत कम यानी कि ना के बराबर होती है क्योंकि यह दिमाग की नसों को मजबूत बनाता है इसके अलावा यह दिमाग में नए-नए न्यूरॉन्स बनाता है .
प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए


राजमा हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है क्योंकि इसके अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट से और अन्य मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए हमेशा शक्ति प्रदान करते हैं .
हड्डियों को मजबूत करने के लिए
राजमा के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन प्रोटीन और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं . चाइना और जापान जैसे देशों में हड्डियों को मजबूत करने के लिए राजमा का सूप का सेवन बहुत ही ज्यादा मात्रा में किया जाता है . इसी वजह से वहां के लोग जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं .
शरीर को अंदर से साफ करें
राजमा शरीर को अंदर से साफ करने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक और उपयोगी माना जाता है .
ताकत का स्त्रोत
राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है जिस वजह से यह ताकत देने का काम करता है. शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो राजमा खाने से पूरी हो जाती है . साथ ही यह शरीर में ऑक्सीजन के सरकुलेशन को भी बढ़ाता है .
कैलोरी का स्त्रोत
राजमा में जिस मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है वह हर आयु वर्ग के लिए सही होती है . आप चाहे तो इसे कढ़ी के अलावा सलाद और शोक के रूप में भी ले सकते हैं . ऐसे लोग जो अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं उनके लिए लंच में राजमा का सलाद और सुख लेना फायदेमंद रहेगा .
नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा
विटामिन की पर्याप्त मात्रा ब्रेन के साथ ही नर्वस सिस्टम के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है . राजमा में मौजूद थाईमीन की मात्रा दिमाग की क्षमता बढ़ाती है इससे अल्जाइमर जैसी बीमारियां दूर रहती है और याददाश्त भी बढ़ती है .
फाइबर की उचित मात्रा
राज्य में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं . साथ ही यह ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं .
ब्लड शुगर में कंट्रोल
राजमा में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करते हैं . राजमा प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है दोनों ही मिलकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं .


हाइपरटेंशन को कम करने के लिए
राज में पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है . साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है . यह सभी दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं . पोटैशियम और मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं में घुल जाते हैं  जिससे कि ब्लड फ्लो आसान हो जाता है .
एनर्जी
आयरन की भरपूर मात्रा लिए राज में बॉडी को एनर्जी प्रदान करता है . इसके अलावा मैग्नीज की मौजूदगी भी मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करके एनर्जी देने का काम करती है.
Also Read:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here