सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

गरम पानी:- सुबह गर्म पानी पीने के इतने सारे अद्भुत फायदे होते हैं, जिसके कारण आप कभी बीमार नहीं पढ़ सकते . गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसके Health Benefits आपको जरूर गरम पानी पीने पर मजबूर कर देंगे . यूं तो 8 से 10 गिलास पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है.लेकिन अगर दिन में दो से तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है .


लेकिन आयुर्वेद के अनुसार सुबह के समय गर्म पानी पीने का एक तरीका होता है. जिसके बारे में कुछ लोग ही जानते होंगे . सुबह के समय बिना मुंह धोए बिना कुल्ला किए गरम पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपके शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ मल और पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते हैं, और आपका शरीर स्वस्थ रहता है . दोस्तों आपको बता दें कि सुबह के समय अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपको 1 लीटर पानी को उबालना है, और जब वह पानी 750ml रह जाए तब उस पानी को ठंडा होने से पहले ही आने की हल्का गुनगुना होने पर ही उस पानी का सेवन करना है .

सुबह उठकर गर्म पानी पीने के फायदे


1. गर्म पानी कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या है, और वह ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय खाली पेट बिना मुंह धोए बिना कुल्ला किए कम से कम एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए, इसे पीने से आप की पुरानी से पुरानी और खतरनाक से भी खतरनाक कब्ज की समस्या बहुत ही जल्दी और आसानी से ठीक हो जाएगी.

2. गर्म पानी शरीर की अशुद्धियां बाहर निकालने में फायदेमंद

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो सिर्फ बाहर का ही खाना खाते हैं. जिस वजह से उनके शरीर में कई अशुद्धियां पनपने लगती हैं . इसलिए हर रोज सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी से शरीर के सभी अशुद्धियां बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाती है, गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से हमें पसीना आने लगता है, और इस प्रोसीजर की वजह से हमारे शरीर की अशुद्धियां बाहर निकल जाती है.

3. गर्म पानी वजन को घटाने में फायदेमंद

दोस्तों अगर आप लोग अपने बढ़ते हुए वजन की वजह से बहुत ही ज्यादा परेशान है, तो आपको हर रोज सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए.  इसे पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर के अनचाहे चर्बी कम होने लगती है .
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

4. गर्म पानी खाने की अरुचि को दूर करने में फायदेमंद

खाने में अरुचि आज के समय में एक काफी गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से काफी लोग परेशान हैं. और इस समस्या की वजह से ही वह लोग दिन पर दिन कमजोर होते जा रहे हैं, क्योंकि उन लोगों को भूख ना लगने की वजह से खाना खाने में अरुचि हो जाती है, और उनके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलने बंद हो जाते हैं. इसलिए हर रोज सुबह के समय एक गिलास गरम पानी में नींबू का रसऔर थोड़ा सा काला नमक मिलाकर जरूर पिएं .

5. गर्म पानी सर्दी, जुकाम को दूर करने में फायदेमंद

गर्म पानी सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि जब इसे गर्म किया जाता है तो इसके अंदर मौजूद शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और यह पानी शुद्ध हो जाता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है .

Also Read:-
सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.
हलासन करने से होते है ये 16 गजब फायदे
स्किन केयर टिप्स इन हिंदी
नीम के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

6. गर्म पानी खांसी और गले की खराश दूर करने में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति का गला बहुत ही ज्यादा खराब है, या फिर उस व्यक्ति को खांसी हो रही है तो उस व्यक्ति के लिए गर्म पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . यह गले की खराश को दूर करने के साथ-साथ खांसी की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा यह खांसी की वजह से उत्पन्न बेचैनी कोई बहुत कम कर देता है और आपको आराम दिलाता है .


7. गर्म पानी त्वचा के लिए फायदेमंद

गर्म पानी पीने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा साइन करने लगती है, क्योंकि गर्म पानी पीने से हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और हमारा खून साफ हो जाता है . जिस वजह से हमारी स्किन शाइन करने लगती है .

8. गर्म पानी थकावट को दूर करने में फायदेमंद

हर रोज सुबह के समय एक गिलास गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. जिस वजह से हमारा शरीर पूरा दिन अपने आपको एनर्जेटिक महसूस करता है और हमें थकान महसूस नहीं होती है.

9. गर्म पानी ब्लड सरकुलेशन के लिए फायदेमंद

पूरी Body को सुचारू रूप से चलाने के लिएखून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, और इस में गर्म पानी पीना बहुत ही फायदेमंद रहता है . इसलिए उन लोगों को जिन लोगों को ब्लड सरकुलेशन की समस्या आए दिन रहती है, उन लोगों को सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए .
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

10. गर्म पानी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद

कुछ लोगों के शरीर में खाया पिया अच्छे से नहीं लगता, और शरीर में खाना अच्छे से नहीं पच पाता है. जिसका मुख्य कारण कमजोर पाचन तंत्र होता है . सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारी आंतों की सफाई हो जाती है, और इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनने लगता है .

Also Read:-

Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके 
Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .
hernia - हर्निया बीमारी के घरेलू नुस्खे-in Hindi

11. गर्म पानी बालों के लिए फायदेमंद

दोस्तों गर्म पानी बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद रहता है, इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इन की ग्रोथ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है . तो अगर आप अपने बालों की समस्या से परेशान है तो सुबह खाली पेट गर्म पानी जरूर शुरू कर दे . धीरे धीरे आप की बालों की समस्या दूर हो जाएगी .

12. गर्म पानी मासिक धर्म को आसान बनाने के लिए

जैसा कि हर एक महिला जानती है, कि मासिक धर्म एक ऐसी समस्या है जो हर एक महिला को हर 1 महीने झेलनी पड़ती है. और वह महिलाएं अपने दर्द की वजह से बहुत याद आ चिड़चिड़ी और गुस्सैल हो जाती हैं, इसके अलावा वह महिलाएं  अपने दर्द की वजह से अपना कोई काम सही तरह से नहीं कर पाती है. इसलिए अगर कोई महिला सुबह के समय एक गिलास पानी पीना शुरू कर देती है तो उसे मासिक धर्म जैसी समस्या में दर्द में काफी ज्यादा लाभ मिलता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

13. गर्म पानी मुहांसों को दूर करने में फायदेमंद

बाहर की अधिक मसालेदार चीजों का सेवन करने से, या फिर हारमोंस डिसबैलेंस होने की वजह से जिन व्यक्तियों को मुहांसों की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन लोगों के लिए गर्म पानी पीना  बहुत ही
ज्यादा फायदेमंद होता है. गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और शरीर में मौजूद सभी विषैले तत्व को बाहर निकालता है. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति और महिला की मुहांसों की समस्या खत्म हो जाती है.

14. गर्म पानी जोड़ों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद

गर्म पानी जोड़ों की चिकनाई को बनाए रखता है जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

15. गर्म पानी मांसपेशियों की अकड़न को दूर करने के लिए फायदेमंद

हमारी मांसपेशियों का 80% भाग पानी से बना होता है, इसलिए सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी पीने से मांसपेशियों की अकड़न दूर हो जाती है .

16. गर्म पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद

सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद बैठ केलोस्ट्रोल धीरे-धीरे कम होने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिस वजह से किसी व्यक्ति को स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्या से खतरा नहीं होता है .

17. गर्म पानी दमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

दमा के मरीजों के लिए तालाब ना खाने के बाद गर्म पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता है. सुबह उठने के बाद गर्मियां गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से दमा के रोग  में काफी फायदा मिलता है. इससे टॉक्सिक एलिमेंट्स शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है.

18. गर्म पानी यूरिक एसिड को बाहर निकालने में फायदेमंद

हर रोज सुबह के समय गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड मूत्र के रास्ते आसानी से बाहर निकल जाता है. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को यूरिक एसिड जैसी समस्या का खतरा नहीं रहता है . यूरिक एसिड की समस्या को कम करने के लिए यह बहुत ही ज्यादा कारगर और फायदेमंद उपाय है.

19. गर्म पानी डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

गर्म पानी पीने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल आसानी से दूर हो जाते हैं, क्योंकि यह आपकी स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाता है .इसके अलावा शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकलता है.


गर्म पानी पीने के नुकसान

  • अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर के आंतरिक अंग जल भी सकते हैं, इसलिए आपके शरीर का तापमान गर्म किए हुए पानी के तापमान से बिल्कुल अलग हो सकता है .

  • अगर किसी की बाईपास सर्जरी हुई है तो गर्म पानी का प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें, इस मामले में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं .

  • कुछ लोग गर्म पानी का प्रयोग दवाई लेने के लिए भी करते हैं, ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

  • गर्म पानी जल्दबाजी में कभी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे आपके होंठ और जीभ भी जल सकती है.

  • गर्म पानी रात को सोते समय कभी नहीं पीना चाहिए क्योंकि, अगर आप रात को सोते समय गर्म पानी पीते हैं, तो आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है जिस वजह से आपकी नींद खराब हो सकती है.
    सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
    सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे
Also Read:-


Previous
Next Post »