यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय

यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय

यूरिक एसिड क्या होता है?:- यूरिक एसिड एक ऐसा कार्बनिक योगिक होता है जो कार्बन, हाईड्रोजन, आक्सीजन और नाईट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बनता है .  जो शरीर को प्रोटीन से अमीनो अम्लों के रूप में प्राप्त होता है . यूरिक एसिड हमारे शरीर में तब बनता है जब हम कुछ खाते हैं . हमारे शरीर के एंजाइम खाने को छोटे-छोटे भागों में बांट देते हैं . अब उसमें से आवश्यक मिनरल्स निकलकर खून में मिलते हैं .उसी दौरान प्यूरिन जो हमारे खाने में पाया जाता है वह टूट जाता है. प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है जिसे गाउट भी कहा जाता है . जिसमें क्रिस्टल होते हैं जो खून से भारी होते हैं .


जहां भी रुकावट आती है वहीं यह
क्रिस्टल जाकर जमा हो जाते हैं . आमतौर पर यह क्रिस्टल जॉइंट्स में जाकर जमा होते हैं . जहां जमा होते हैं वहां की हड्डियों को गलाना शुरू कर देते हैं . जिसके कारण गठिया रोग भी हो जाता है
.
आमतौर पर किडनी में जो पथरी होती है वह भी इसी कारण से होती है . इसलिए आपको खट्टे से परहेज बताई जाती है . दही, अधिक वसा वाले आहार खाने से मना किया जाता है.
.
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय



यूरिक एसिड बनने के

कारण:-



1. अनुवांशिकता


यूरिक एसिड की बीमारी किसी व्यक्ति के शरीर में अनुवांशिकता की वजह से भी हो सकती है . इसका मतलब है कि अगर किसी व्यक्ति को यूरिक एसिड की बीमारी है. तो उसके घर में किसी दूसरे व्यक्ति को भी यूरिक एसिड की बीमारी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है.



जब  किसी व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो भी किसी भी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बनने लगता है .


3. अधिक आयरन

जब किसी व्यक्ति के शरीर में अधिक आयरन बनने लगता है तो भी उस
व्यक्ति को यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है . क्योंकि जायदा आयरन बनने की वजह से प्यूरिन टूटने लगता है और वह जहां भी जमा होता है . वहां यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लग जाती है और यूरिक एसिड की समस्या उत्पन्न हो जाती है .




अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उस व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बनने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है .

5. थाइरोइड ज्यादा या कम होना

थायराइड की मात्रा ज्यादा या कम होने की वजह से भी किसी भी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो सकती है . जिस वजह से उस व्यक्ति को यूरिक एसिड की समस्या का सामना करना पड़ सकता है .


6. मोटापा

ज्यादा मोटापा बढ़ने की वजह से भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है .


7. शराब का सेवन

शराब का बहुत ही अधिक मात्रा में सेवन करने से भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है .



8. खराब किडनी


खराब किडनी होने की वजह से भी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि किडनी सही तरह से खून को फिल्टर नहीं कर पाती है और उसी दौरान खून में मौजूद यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते बाहर नहीं निकल पाता है और वह धीरे-धीरे जमा होता रहता है जिस वजह से व्यक्ति को यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है .


9. गलत खान-पान


जैसा कि आप लोग जानते हैं . कि आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो सिर्फ बाहर का तला, भुना हुआ ही खाना खाते हैं . जिस वजह से उनके शरीर में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बनने लगता है . और यही कारण है कि, उन व्यक्तियों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा इतनी ज्यादा बढ़ जाती है . जिस वजह से वह यूरिक एसिड की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं.

Also Read:-
Anulom Vilom, Anulom Vilom 20 Benefits in Hindi
कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .

यूरिक एसिड होने के लक्षण



1. पैरों और जोड़ों में दर्द होना

2. पैरों और एड़ियों में दर्द होना
3. गांठो में सूजन
4. जोड़ों में सुबह और शाम तेज दर्द कम या ज्यादा होना
5. एक स्थान पर देर तक बैठने पर उठने में पैरों, एडीओ में  असहनीय दर्द या फिर सामान्य दर्द होना
6. पैरों, जोड़ो, उंगलियों और गांठो में सूजन
7. शर्करा का लेवल बढ़ना

अगर किसी व्यक्ति को यह सभी लक्षण दिखाई देते हैं तो उस व्यक्ति को तुरंत यूरिक एसिड की जांच करवानी चाहिए . क्योंकि यह सभी यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण है .


यूरिक एसिड को शरीर से भार निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय



1. अश्वगंधा और शहद


आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक चम्मच शहद मिलाकर एक गिलास गुनगुने दूध के साथ पीने से यूरिक एसिड की बीमारी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है . और यह दोबारा शरीर में दोबारा नहीं बनता है .


2. चोपचीनी का चूर्ण


यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह के समय खाली पेट और रात को सोने से पहले आधा चम्मच चोपचीनी का चूर्ण का सेवन करें . यह चूर्ण बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है इसके सेवन से यह बीमारी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है .


यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह शाम खाना खाने से 15 मिनट पहले एलोवेरा के रस का सेवन करें . इसका सेवन करने से यह समस्या बहुत ही जल्दी दूर हो जाती है .


यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय


4. आंवला का रस


आंवला के रस के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं . जो यूरिक एसिड जैसी समस्या को खत्म करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं. क्योंकि यूरिक एसिड विटामिन सी की कमी के वजह से होता है इसलिए अपने शरीर में विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए आंवला के रस का सेवन जरूर करें .


5. नींबू

नींबू के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी तत्व पाया जाता है . जो यूरिक एसिड को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है . इसलिए आप जब भी खाना खाए तो अपने साथ सलाद में आधा नींबू डालकर जरूर खाएं . इसके अलावा आप सुबह के समय एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर उसका सेवन करें.

6. फाइबर युक्त फूड का सेवन

अपने यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को कम करने के लिए और उसे खत्म करने के लिए अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें .


7. जैतून का तेल


अपने शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए आप हो सके तो जैतून के तेल में बना हुआ खाना ही खाएं . शरीर के लिए जैतून का तेल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है . इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है . जो खाने को पोषक तत्वों से भरपूर बनाता है और यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है .


8. बेकरी फूड्स का सेवन ना करें


बेकरी के फूड खाने में तो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इन फूड्स में शुगर की काफी अधिक मात्रा पाई जाती है . इसके अलावा इनके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अपने आप बढ़ जाती है  .इसलिए अगर आप लोग अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करना चाहते हैं तो आज से ही बेकरी के फूड खाना कम कर दें .
9. ज्यादा पानी का सेवन


अपने शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए आप लोग ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें . क्योंकि अधिक पानी का सेवन शरीर में मौजूद कई प्रकार की बीमारियों को दूर करता है . पानी की पर्याप्त मात्रा से शरीर का यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाता है .

10. विटामिन सी


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि शरीर में यूरिक एसिड विटामिन सी की कमी की वजह से होता है . इसलिए आप लोग हर दिन किसी ऐसे भोजन का सेवन करें जिसमें विटामिन सी जरूर हो .विटामिन सी हाई यूरिक एसिड को कम करने में सहायता करता है और यूरिक एसिड को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देता है.


यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय

Also Read:-
नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए .
योगा करने से क्या क्या फायदे होते है ?yoga benefits in Hindi .


11. मेथी दाना


मेथी दाने के अंदर भरपूर मात्रा में से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में से यूरिक एसिड को निकालने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसलिए यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के लिए हर रोज खाली पेट एक चम्मच मेथी दाने का सेवन जरूर करें .

12. लौकी का जूस


यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए या शरीर से बाहर निकालने के लिए लौकी का जूस सबसे अच्छा माना जाता है . लौकी का जूस भी यूरिक एसिड को शरीर से बहुत ही आसानी से बाहर निकालता है .लौकी का जूस बॉडी को डिटॉक्स करता है . आप एक गिलास में लौकी का जूस लें और उसमें आधा चम्मच अजवाइन का पाउडर मिला दे और इसके अंदर दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिला दे और दिन में 3 बार इस चीज को लेने से शरीर में से यूरिक एसिड बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाएगा .




लहसुन खाने से भी शरीर में से यूरिक एसिड आसानी से बाहर निकल जाता है . इसको बाहर निकालने के लिए हर रोज सुबह के समय खाली पेट दो लहसुन की कलियों का सेवन करें. लहसुन की कलियां बिना चबाए ही खा ले और ऊपर से पानी पी लें ऐसा करने से यूरिक एसिड बहुत ही जल्दी और आसानी से बाहर निकल जाता है.

14. अलसी के बीज 

अलसी के बीज के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में से यूरिक एसिड को निकालने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसलिए हर रोज आधे चम्मच अलसी के बीज खाकर ऊपर से पानी या दूध पी लें ऐसा करने से यूरिक एसिड काफी तेजी से बाहर निकल जाता है .


15. बथुए काजूस


प्रतिदिन सुबह के समय खाली पेट एक गिलास बथुए का जूस पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की बढ़ती हुई मात्रा कम होती है . और फिर दोबारा यूरिक एसिड की समस्या उत्पन्न नहीं होती है . इसके अलावा यह बात जरूर ध्यान में रखें कि इस जूस को पीने के बाद कम से कम 2 घंटे तक ना तो कुछ खाएं और ना ही कुछ पिए .
16. हल्दी, मेथी और सौंठ


हल्दी मेथी और सौंठ तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर उनका सेवन करने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है .


17. अजवाइन

अजवाइन भी शरीर में मौजूद हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है .इसलिए अपने खाने में अजवाइन का उपयोग जरूर करें .


18. सेब का सिरका

हर रोज दिन में तीन बार एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से यूरिक एसिड शरीर से बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाता है .

19. सेब, गाजर औरचुकंदर


सेब, गाजर और चुकंदर इन तीनों का जूस पीने से शरीर का पीएच लेवल बढ़ता है और शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ही तेजी से कम होती है .


20. अर्जुन की छाल

रात को सोते समय डेढ़ चम्मच साधारण पानी में अर्जुन की छाल का चूर्ण एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर चाय की तरह पकाएं और थोड़ा पकने पर छानकर निचोड़ कर पी ले. यदि इस नुस्खे को 30 दिन या फिर उससे ज्यादा करते हैं तो आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिल जाता है .


21. ग्रीन टी

ग्रीन टी के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसलिए अगर आप दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है
.
22. ज्वार और बाजरा


ज्वार और बाजरा दोनों के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं . इसके अलावा यह शरीर को ताकत देने के साथ-साथ पेट से संबंधित के बीमारियों को भी खत्म कर देते हैं.

23. हरी बींस

हरी बींस सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है और यह शरीर में मौजूद हाई यूरिक एसिड को बहुत ही तेजी से शरीर से बाहर निकालती है और शेर किसी को डिटॉक्सिफाई करती है .


24. गिलोय का जूस


गिलोय का जूस हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है . और इस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद किसी भी तरह की बीमारी को ठीक करने के लिए यह फायदेमंद होता है . यूरिक एसिड और गठिया जैसी बीमारियों के लिए गिलोय के जूस का उपयोग बहुत पुराने समय से किया जा रहा है . जिन लोगों को यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में तेज दर्द होता है उन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए . गिलोय का जूस आपको किसी भी पंसारी या फिर आयुर्वेदिक दवाइयों की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा .


यूरिक एसिड की समस्या में करें इन चीजों का परहेज



दही,चावल,आचार,ड्राई फ्रूट्स,दाल और पालक जैसी चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें . इसके अलावा जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्वों का सेवन बिल्कुल ना करें . डिब्बाबंद फूड खाने से बचें, शराब और बीयर का सेवन बिलकुल बंद कर दें .रात को सोते समय दूध का सेवन बंद कर दें . इसके अलावा रात को सोते समय दाल का सेवन ना करें . अगर आप इनका सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है . अगर आप किसी दाल का सेवन करते हैं तो आप छिलके वाली दाल का ही सेवन करें कोई धुली हुई दाल का सेवन बिल्कुल ना करें .


सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात


जब भी आप खाना खाए तो खाना खाते वक्त पानी का सेवन बिल्कुल ना करें . और खाना खाने से एक घंटा पहले और 1 घंटा बाद तक पानी बिल्कुल ना पिए .फास्ट फूड , कोल्ड ड्रिंक, अंडा,मछली, मीट और धूम्रपान बिल्कुल बंद कर दें इनसे आपकी यूरिक एसिड की समस्या बहुत ही तेजी से बढ़ जाएगी . इसके अलावा हार्ट की समस्या, जोड़ों में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी आपको फायदा मिलेगा .


यूरिक एसिड को शरीर से भार निकालने के लिए 10 फल


कच्चा पपीता

कच्चा पपीता शरीर में मौजूद हाई यूरिक एसिड की मात्रा को बाहर निकालने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है . एक कच्चा पपीता ले और इस को उबाल ले . और जोउसका पानी है उसको फेंकना नहीं है . उस पानी को इसी में ही मिक्स कर ले . अब इसके अंदर आपको एक नींबू काट कर डालना है मतलब एक पूरा नींबू का रस निचोड़ना है . और एक चम्मच अजवाइन का पाउडर मिलाना है. इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर अच्छी तरह से एक पेस्ट तैयार कर लेना है . अब इसको आप दिन में तीन बार सेवन करें.
संतरा
चेरी
केला 
सेव
तरबूज
अंगूर के बीज
बैरी
नारियल पानी
स्ट्रौबरी
दोस्तों आपको यूरिक एसिड को खत्म करने की यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो वैसे भी हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . इस हेल्थ न्यूज को अपने दोस्त और रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें आपको ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारी देने की Motivation मिल सके .आपके कमेंट ही हमारे लिए Motivation का काम करते हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा कमेंट करके हमें बताएं कि यह आपको जानकारी कैसी लगी.
Previous
Next Post »