कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

1
14
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

कीवी:- कीवी फसल की शुरुआत आज से लगभग 700 साल पहले चीन में हुई थी. कीवी की खेती चीन के अलावा ब्राज़ील, न्यूजीलैंड, इटली और चिली की जाती है.  कीवी फल पहाड़ी इलाको में ही उगाया जा सकता है इसलिए इसकी ज्यादातर खेती ठंडे इलाकों में या ठंडे देशों में ज्यादा होती है. कीवी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला फल होता है. कीवी के अंदर भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन सी तथा फाइबर की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा किस फल में विटामिन ए, पॉलीफेनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है और हमारे कई बीमारियों को बहुत ही आसानी से दूर कर देता है.

पहले यह फल ज्यादा नहीं खाया जाता था. लेकिन जैसे जैसे लोगों को इस फल के फायदे के बारे में पता चलता गया वैसे वैसे ही यह फल बहुत ही लोकप्रिय होता चला गया. और आज यह फाइल काफी ज्यादा खाया जाता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं.और आज हम आपको कीवी फल खाने से क्या क्या फायदे होते है, और कौन-कौन सी बीमारियां दूर हो जाती हैं. इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

कीवी फल खाने के फायदे

1. कीवी फल अल्सर के दर्द को दूर करने में फायदेमंद

कीवी फल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो अल्सर के दर्द को कम करने के साथ-साथ अगर पेट के अंदरूनी हिस्से में कोई घाव हो रहा है तो वह भी भरने के लिए कीवी फल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है.
2. कीवी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
कई अनुसंधान में यह बात सामने आई है जिन लोगों ने हफ्ते में 2 दिन कीवी फल का सेवन किया उन लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम पाई गई. उन लोगों के शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ गया.  इसलिए अगर कोई व्यक्ति जिसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है तो उस व्यक्ति को हफ्ते में 2 दिन कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए .
3. कीवी फल त्वचा की देखभाल के लिए

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी,  विटामिन ई और कई ऐसे अन्य antioxident तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ साथ उसे चमकदार बनाए रखते हैं. यह फल हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है जिस वजह से हमारा खून शुद्ध होता है और त्वचा हमेशा साफ और खिली हुई रहती है.

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

4. कीवी पाचन समस्या को दूर कर रहे हैं फायदे
कीवी के अंदर काफी मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं, जो पेट में मौजूद आहार को अच्छी तरह से बचाने में बहुत ही मदद करते हैं. और इसी वजह से यह हमारी पाचन से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है. जैसे कि  कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी, पेट में गैस बनना आदि.
Also Read:-
5. कीवी अच्छी नींद लाने में फायदेमंद

हमारे शरीर में सेराटोनिन नामक तत्व की कमी की वजह से अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कीवी फल के अंदर प्रचुर मात्रा में सेराटोनिन,विटामिन सी, विटमिन ई, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे मन को शांत करते हैं और अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं .

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

6. कीवी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में फायदेमंद
इसके अंदर विभिन्न प्रकार के पॉलीफेनॉल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इस फल के सेवन से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम काफी बढ़ जाता है और हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. अगर कोई व्यक्ति ज्यादा बीमार पड़ता है तो उस व्यक्ति को हफ्ते में 2 दिन किस फल का सेवन जरूर करना चाहिए.
7. किवी हृदय के लिए फायदेमंद
आपको बता दें कि 2004 में एक अध्ययन के मुताबिक इस फल के अंदर काफी मात्रा में पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाने की वजह से यह हमारे हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. और हमारे हृदय की धड़कनों को नियंत्रित करें रखता है. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने की संभावना नहीं रहती है.
Also Read:-
8. कीवी प्रेगनेंसी में फायदेमंद

कीवी फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी में महिला और पेट में पल रहे बच्चे के लिए  बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसमें फोलेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

9. कीवी वजन कम करने में फायदेमंद
कीवी फल में प्रचुर मात्रा में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो भूख लगने की प्रक्रिया को कम करते हैं. इसका सेवन करने से भूख का एहसास नहीं होता है और इसी कारण खाना कम खाया जाता है. तथा यह वजन कम करने का एक बहुत ही सस्ता और अच्छा उपाय है.
10. कीवी बालों के लिए फायदेमंद

कीवी के अंदर विटामिन E और विटामिन C और मैग्नीशियम, कॉपर तथा फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं तथा बालों को झड़ने से रोकते हैं. इसलिए यह फल बालों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है .

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

11. कीवी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में फायदेमंद

कीवी फल में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम तथा अन्य विटामिंस और मिनरल्स जैसे तत्व होने की वजह से यह है हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन को नियंत्रित बनाए रखता है. जिस वजह से यह है हमारे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर बढ़ने की शिकायत है तो उस व्यक्ति को कम-से-कम हफ्ते में 3 दिन कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए .

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

12. कीवी सर्दी, जुकाम को दूर करने में फायदेमंद
2015 में एक अध्ययन के मुताबिक यह पाया गया कि जिन लोगों ने लगातार नियमित रूप से एक कीवी का सेवन किया उन लोगों में सर्दी, जुकाम के लक्षण बहुत ही कम पाए गए , तथा साथ ही अगर किसी व्यक्ति को गले में खराश और सीने में जकड़न की समस्या है तो वह भी दूर होती हुई दिखाई दी .
Also Read:-
13. कीवी आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
यह एक ऐसा फल है जिसके अंदर काफी मात्रा में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी तेज करने में बहुत ही ज्यादा फायदा करते हैं. अगर कोई व्यक्ति रोज एक कीवी का सेवन करता है. सेवन करता है तो उसकी आंखों की रोशनी काफी तेज हो जाती है. जिन व्यक्तियों और बच्चों की नजर कमजोर हैं उन्हें इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए.
14. कीवी शरीर की सूजन को कम करने में फायदेमंद
अगर किसी व्यक्ति के शरीर में किसी वजह से सूजन आ रही है, और वह इस सूजन से बहुत ही ज्यादा परेशान है. तो उस व्यक्ति को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory अन्य तत्व शरीर की सूजन को कम करने में बहुत ही फायदा करते हैं.
15. कीवी ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में फायदेमंद

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि डेंगू के बुखार में या फिर अन्य किसी वजह से शरीर में प्लेटलेट्स की कमी होने लगती है. तो खून में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए कीवी फल बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है. और डॉक्टर भी इस फल का सेवन करने की सलाह देते हैं.

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

16. कीवी अस्थमा की समस्या मेला अधिकारी
जिन लोगों को अस्थमा की समस्या रहती है या जो लोग सांस लेने में परेशानी महसूस करते हैं. उन लोगों के लिए कीवी फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारे प्रतिकार्य क्षमता को बढ़ाते हैं जिस वजह से अस्थमा जैसी बीमारी को दूर करने में सफल हमारी काफी मदद करता है.
Also Read:-
17. कीवी हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद

कीवी फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. बुढ़ापे में यह फल लोगों की हड्डियां मजबूत करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है. इसके अलावा जो बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हैं उन बच्चों को रोज इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए.

कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे

 

कीवी फल खाने के नुकसान
कीवी एलर्जी में नुकसानदायक
इस फल में latest food सिंड्रोम एलर्जी एंजाइम होता है जो एलर्जी को बढ़ाता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को लेटेस्ट फूड सिंड्रोम एलर्जी एंजाइम की समस्या है तो उस व्यक्ति को इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी? अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो अपने कमेंट में जरूर बताएं. और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि हमें आपको ऐसी अच्छी अच्छी जानकारी देने की Motivation मिल सके.



1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here