चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे

चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

चकोतरा :-  चकोतरा नींबू और संतरे की प्रजाति का एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में सिट्रिक एसिड और ग्लूकोस की मात्रा कम होती है. चकोतरा जब कच्चा होता है तो इसका रंग हल्का हरा होता है. और जब चकोतरा पक जाता है तो इसका रंग हल्का हरा और हल्का पीले रंग का हो जाता है. चकोतरा के अंदर नींबू और संतरे के सभी गुण पाए जाते हैं. इसका taste कुछ खट्टा और कुछ मीठा होता है, जो खाने में बहुत ही अच्छा लगता है.  चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन ई, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं.



चकोतरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह कई बीमारियों को खत्म करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है. इस फल के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं लेकिन इस फल के गुण उतनी ही अधिक है. आइए आपको हम विस्तार से बताते हैं कि चकोतरा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं, और चकोतरा खाने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर हो जाती हैं.




चकोतरा खाने के फायदे



1. चकोतरा वजन को कम करने के लिए

इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी भूख को बढ़ने नहीं देते हैं.  इसके अंदर Cholecystokinin नामक एक हार्मोन पाया जाता है, जो भूख को बढ़ने से रोकता है. और हमारे शरीर में पाचन रस को नियंत्रित करता है, जिस वजह से व्यक्ति को कम भूख लगती है और वजन नियंत्रित रहता है.

2. चकोतरा बुखार में लाभकारी

चकोतरा के अंदर बहुमूल्य तत्व Quinine पाया जाता है, जो मलेरिया जैसे बुखार को उतारने में बहुत ही फायदेमंद होता है. चकोतरा का रस बुखार को उतारने में मदद करता है, और शरीर में जलन की समस्या को दूर करने में लाभदायक होता है.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

3. चकोतरा थकान को दूर करने में फायदेमंद

इस फल के अंदर बहुत ही दुर्लभ और बहुमूल्य तत्व Nootkatone पाया जाता है. यह इस फल के अंदर एक सुगंधित पदार्थ का काम करता है और यह शरीर में हमेशा एनर्जी बनाए रखता है, और हमारी will power  को Increase करता है. इसलिए इस फल का सेवन करने से व्यक्ति को थकान महसूस नहीं होती है .

4. चकोतरा पाचन में फायदेमंद

इस फल का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद पाचन रस में काफी सुधार होता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर की आंतों का कार्य करना आसान हो जाता है. चकोतरा के अंदर मौजूद फाइबर और वेजिटेटिव तत्व होने के कारण यह आंतों के कार्य को आसान बना देता है. इसके सेवन से हमारी पाचन क्रिया से संबंधित कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होती है.

5. चकोतरा नींद को बढ़ावा देने में फायदेमंद

जो लोग नींद ना आने की वजह से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं. इस फल के अंदर काफी मात्रा में  Tryptophan नामक तत्व होता है. जो हमारे दिमाग को हमेशा relax रखता है, और हमारी दिनभर की tension को दूर करता है, और इसी वजह से रात को व्यक्ति को अच्छी नींद आती है.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

6. चकोतरा एसिडिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

ताजा चकोतरा का रस पाचन के बाद एक छारीय प्रतिक्रिया पैदा करता है. फल का साइट्रिक एसिड मानव शरीर में मौजूद है . और इस प्रकार मानव शरीर में छारीय प्रतिक्रिया का प्रभाव बढ़ जाता है . और हमें एसिडिटी समस्या उत्पन्न नहीं होती है.


Also Read:-
hernia - हर्निया बीमारी के घरेलू नुस्खे-in Hindi
Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार .

7. चकोतरा कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

सुबह के समय खाली पेट चकोतरा का रस पीने से हमारी पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या आसानी से दूर हो जाती है.  पाचन तंत्र से संबंधित वेदांत शरीर के अन्य हिस्सों को उत्तेजित करता है. जिस वजह से पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है .


8. चकोतरा मूत्र विकार का उपचार करने में फायदेमंद

चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में पोटेशियम और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर में मौजूद मूत्र विकार की समस्या को दूर करने के लिए एक सबसे अच्छा उपचार माना जाता है. मूत्र विकार की वजह से ही व्यक्ति को Liver,Kidney जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

9. चकोतरा कैंसर के इलाज में सहायक

चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में  Flavonoid और Vitamin A जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो फेफड़ों का कैंसर,मौखिक कैंसर से बचाने में मदद करता है. यह शरीर में कैंसर सेल को पनपते ही खत्म कर देता है. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा नहीं रहता है.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

10. चकोतरा आंखों के लिए फायदेमंद

गुलाबी और लाल चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में Beta Carotene जैसे तत्व पाया जाता है, जो हमारी आंखों को स्वस्थ रखता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. अगर किसी व्यक्ति की Eyesight कमजोर है तो उस व्यक्ति को चकोतरा का सेवन जरूर करना चाहिए.

Also Read:-
हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के घरेलू उपचार
विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ? तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर 


11. चकोतरा गठिया का उपचार करने में फायदेमंद

इसके अंदर काफी मात्रा में Salicylic Acid पाया जाता है, जो शरीर के कैल्शियम को बढ़ाने में मदद करता है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को गठिया के रोग या फिर जोड़ों के रोग की समस्या उत्पन्न नहीं होती है.

12. चकोतरा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद

चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसलिए अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है तो वह व्यक्ति सुबह के समय चकोतरा का सेवन कर सकता है. यह एक सस्ता और अच्छा उपाय है.

13. चकोतरा लीवर की शुद्धता के लिए फायदेमंद

चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में लीवर की सफाई करने के लिए ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो लीवर की अच्छी तरह से सफाई करते हैं. और लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखते हैं. और इन्हीं तत्वों को Lemonoids नाम से भी जाना जाता है. यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देते हैं.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

14. चकोतरा मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखें

चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी तत्व पाया जाता है, जो Periodontal Disease को रोकने में काफी मदद करता है. इसकी वजह से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मसूड़ों से खून आने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

15. चकोतरा किडनी स्टोन से बचाए

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी तत्व पाया जाता है, जो मूत्र के PH को बढ़ाने में मदद करता है. इससे कैल्शियम की वजह से बनने वाली पथरी का खतरा दूर हो जाता है.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

16. चकोतरा त्वचा को चमकदार रखने में फायदेमंद


चकोतरा के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो रक्त में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं, और रक्त को शुद्ध बनाते हैं. यह त्वचा में नमी बनाए रखता है और त्वचा हमेशा चमकती रहती है.


Also Read:-
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे


17. चकोतरा बालों के लिए फायदेमंद


चकोतरा के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी, और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे बालों की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. यह हमारे बालों को मजबूत करता है और उन्हें लंबे और घने बनाता है.

18. चकोतरा डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए

चकोतरा डायबिटीज की बीमारी को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. यह शरीर में मौजूद शर्करा की मात्रा को घटाता है और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए आपको हर रोज सुबह शाम 50-50 ग्राम चकोतरा का रस पीना चाहिए .

19. चकोतरा मानसिक समस्या को दूर करने में फायदेमंद

चकोतरा मानसिक समस्या को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यह दिमाग को शांत करता है. इसके लिए आप हर रोज सुबह-शाम 50-50 ग्राम चकोतरा का रस पी सकते हैं .


20. चकोतरा दमा के रोग को ठीक करने में



चकोतरा धमाके रोग को ठीक करने के लिए बहुत ही अच्छा और सस्ता उपाय माना जाता है. अनीता माया सांस की बीमारी को दूर करने के लिए आप सुबह और शाम के समय 20 से 30 ग्राम चकोतरा का रस का सेवन भी करते हैं तो भी आप की यह समस्याएं दूर हो जाती हैं . इस बात का यह ध्यान जरूर रखें कि चकोतरा के रस के अंदर पानी बिल्कुल ना मिलाएं.
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 
21. चकोतरा खांसी की समस्या को दूर करने के लिए
चकोतरा खांसी की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. यह हर तरह की खांसी को दूर कर देता है. खासकर इसका उपयोग कुकुर खांसी को दूर करने में किया जाता है. खांसी को दूर करने के लिए आप चकोतरा के पत्ते का एक चम्मच रस सुबह और एक चम्मच रस शाम के समय ले सकते हैं. और उस रस में आधा चम्मच शहद जरूर मिलाएं.

22. चकोतरा हाथ, पैर कांपने की समस्या को दूर करने के लिए

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके हाथ पैर कम उम्र में ही कांपना शुरू हो  जाते हैं, और कुछ लोगों के हाथ पैर उनकी उम्र के साथ कांपने लगते हैं. इसी समस्या को दूर करने के लिए आप चकोतरा का उपयोग कर सकते हैं . इसका उपयोग करने के लिए आप चकोतरा के पत्ते का रस दो चम्मच सुबह और दो चम्मच शाम के समय ले सकते हैं. अगर आप एक हफ्ते तक यह उपाय करते हैं तो आपके हाथ, पैर कांपना बंद हो जाएंगे .
Also Read:-
गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे
क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ?
लकवा की बीमारी को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू उपाय
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Jonty Rots
admin
December 12, 2018 at 10:55 PM ×

Its very informative. I have heard about chakotra. And I taste last few month in my village. Its very tasty and helpful to stop diabetes. Get more at: https://www.medtravels.in/diabetology

Reply
avatar
bhrat saini
admin
December 13, 2018 at 1:59 AM ×

thanks bro to say this

Reply
avatar