खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे

1
13
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे

खरबूजा:- खरबूजा एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम में आता है. खरबूजा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला होता है. खरबूजा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खरबूजा स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग होने के साथ-साथ इसके अंदर भरपूर मात्रा में  Vitamin A,Vitamin C, Vitamin B6, Fyber, Folic Acid जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

खरबूजा के अंदर 95% पानी पाया जाता है . जो गर्मियों में हमारे शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. इसके अलावा यह हमारे शरीर के कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. और आज हम आपको खरबूजा खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने वाले हैं.तो चलिए जान लेते हैं खरबूजा खाने के फायदे .

खरबूजा खाने से होते हैं यह बेहतरीन फायदे

1. खरबूजा शरीर की कमजोरी को दूर करने में फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन 50 ग्राम की मात्रा में भी करता है. तो व्यक्ति को अपने शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती है. यह तुरंत Energy देने का काम करता है. यदि कोई व्यक्ति उसे अपनी डाइट में शामिल करता है तो यह शरीर को मजबूत बनाता है.

2. खरबूजा आंखों के लिए फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है तथा साथ ही यह आंखों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होता है. इसलिए यदि किसी बच्चे या फिर बड़े व्यक्ति की आंखों की रोशनी कमजोर है, और वह अपनी आंखों की रोशनी में सुधार करना चाहता है तो वह नियमित रूप से पचास से सौ ग्राम खरबूजे का सेवन कर सकता है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


3. खरबूजा हृदय के लिए फायदेमंद

खरबूजा के अंदर काफी मात्रा में पोटेशियम नामक तत्व पाया जाता है, जो हृदय की धड़कन को सामान्य मात्रा में धड़कने में मदद करता है.यदि कोई व्यक्ति जिसका हृदय कमजोर है वह व्यक्ति नियमित रूप से खरबूजा का सेवन करता है, तो उस व्यक्ति की हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती है. जिस वजह से उसे हार्ट अटैक होने की संभावना नहीं रहती है. इसके अलावा यह हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. जिस वजह से किसी भी व्यक्ति को तनाव से मुक्ति मिलती है . अगर किसी व्यक्ति को तनाव रहता है तो वह खरबूजे का सेवन कर सकता है.

Also Read:-
नीम के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे
Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .

4. खरबूजा गैस की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को गैस की समस्या होती है. तो उसके लिए खरबूजा का रस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यह पेट में गैस को बनने नहीं देता है. अपने पेट की गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप हर रोज सुबह के समय खाली पेट एक गिलास खरबूजा का रस का सेवन कर सकते हैं.

5. खरबूजा वजन कम करने में फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो उसके लिए यह बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है तथा इसके अलावा इसमें शर्करा की काफी कम मात्रा पाई जाती है. इसका सेवन करने से आप काफी देर तक अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं. जिस वजह से व्यक्ति को जल्दी भूख नहीं लगती है और वह कम खाना खाता है .यही कारण है कि उसका वजन कम होने लगता है. यदि आप इसका गर्मियों में सेवन करते हैं तो यह हमारे पेट में गर्मी बढ़ने से रोकता है तथा गर्मी के दुष्प्रभावों से होने वाली समस्याओं से भी यह हमें दूर रखता है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


6. खरबूजा कैंसर से बचाए

खरबूजा कैंसर जैसी बीमारियों से हमें बचा सकता है. क्योंकि इसके अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में मौजूद मुक्त कणों से प्रभावी रूप से लड़ते हैं और कैंसर सेल्स को खत्म करते हैं तथा में कैंसर होने से बचाते हैं. इसलिए अगर कोई व्यक्ति कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहना चाहता है तो उसे खरबूजे का सेवन जरूर करना चाहिए .

7. खरबूजा डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से किसी भी व्यक्ति की गुर्दा की कोशिकाएं काफी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. आपको बता दें कि खरबूजे का अर्थ ऑक्सिकॉइन के रूप में जाना जाता है, जो शरीर में इस स्थिति को होने से रोकता है तथा शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है और ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है. जिस वजह से यह डायबिटीज की बीमारी को धीरे-धीरे कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे

 


8. खरबूजा फेफड़ों के लिए फायदेमंद

खरबूजा फेफड़ों की कोशिकाओं को दोबारा से जीवित करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. खरबूजा उन व्यक्तियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है जो धूम्रपान करते हैं. इसका सेवन करने से फेफड़े हमेशा स्वस्थ रहते हैं तथा धूम्रपान से होने वाली समस्याओं को दूर रखते हैं.

Also Read:-



9. खरबूजा पीरियड्स में राहत दिलाने के लिए फायदेमंद 

यह फल मासिक धर्म में होने वाले दर्द और पेट में ऐंठन होने से महिला को राहत दिलाता है, और शरीर में खून की कमी की पूर्ति करता है तथा साथ ही पानी की कमी को भी पूरा करता है. पीरियड्स के समय इसका नियमित रूप से सेवन करने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से काफी आराम मिलता है तथा नियमित पीरियड्स होते हैं.

10. खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है. क्योंकि इसमें मौजूद Folate गर्भवती महिलाओं मैं नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में मदद करती है. तथा यह भूर्ण में ट्यूब की समस्याओं को भी दूर करता है. 

11. खरबूजा गठिया के रोग को दूर करने में फायदेमंद

यदि किसी व्यक्ति को गठिया और जोड़ों के दर्द  की वजह से शरीर में सूजन हो जाती है तो उस व्यक्ति को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसके रस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं.


Also Read:-
हलासन करने से होते है ये 16 गजब फायदे

12. खरबूजा तनाव से राहत दिलाने में फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा पोटेशियम तत्व पाया जाता है. जो हृदय की धड़कन को सामान्य मात्रा में धड़कने के लिए उपयोगी होता है. और हमारे मस्तिष्क को ऑक्सीजन की पूर्ति कर आता है जिस वजह से तनाव कम होता है और दिमाग शांत रहता है. यदि कोई व्यक्ति खरबूजे का सेवन नियमित रूप से करता है तो उसे तनाव जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

13. खरबूजा त्वचा के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे खून में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होते हैं. इसकी वजह से हमारा खून शुद्ध रहता है तथा हमारी त्वचा चमकदार बनती है. तथा यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा को रूखी और बेजान नहीं बनने देता.

Also Read:-
चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय
हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाये ये गजब घेरलू उपाय

14. खरबूजा बालों के लिए फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा में inositol तत्व पाया जाता है, जो विटामिन बी का ही एक रूप होता है. यह बालों के झड़ने को रोकता है तथा बालों के विकास को बढ़ावा देता है. जो महिला इसका नियमित रूप से सेवन करती है उस के बाल हमेशा अच्छे और चमकदार रहते हैं तथा दो मुंहे बालों ना खत्म हो जाते हैं.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


15. खरबूजा पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखें

खरबूजा के अंदर काफी मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स और आहार फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी पाचन समस्या से जुड़ी हुई जितनी भी परेशानियां हैं उन्हें दूर करते हैं. यह हमारी आंतो को स्वस्थ बनाए रखता है जिस वजह से हमारी पाचन क्रिया सही सा काम करती है.

16. खरबूजा कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

इसके अंदर काफी मात्रा में आहार फाइबर पाया जाता है, जो हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है, और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है. तथा इसी कारण की वजह से है हार्ट अटैक होने की संभावना को दूर करता है. क्योंकि कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से ही काफी लोगों को हार्टअटैक आता है.

17. खरबूजा इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यदि कोई व्यक्ति खरबूजा का सेवन हफ्ते में 3 दिन भी करता है तो उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम काफी अधिक बढ़ जाता है, जिससे उसे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है. इसके अलावा यह शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण करता है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


18. खरबूजा अल्सर की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं तथा अल्सर जैसी समस्याओं से भी हमें दूर रखते हैं .

Also Read:-
चकोतरा खाने से होते है ये 22 बेहतरीन फायदे 

19. खरबूजा गुर्दे के लिए फायदेमंद

सुबह के समय खाली पेट एक गिलास खरबूजा का रस का सेवन करने से हमारे शरीर के गुर्दे हमेशा स्वस्थ रहते हैं तथा यह गुर्दे की पथरी को बढ़ने नहीं देता है. यह गुर्दे की सफाई कर उसके अंदर मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

20. खरबूजा अनिद्रा की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग को शांत रखते हैं तथा तनाव से हमें बचाते हैं और यही कारण है कि इसके सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


21. खरबूजा ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

इसके अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम तत्व पाया जाता है, जो हमारे शरीर के ब्लड सरकुलेशन को नियंत्रित रखता है. और ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से हमें बचाता है. यदि किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अभी खरबूजा उन व्यक्तियों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है.

22. खरबूजा दांतो के दर्द को दूर करने में फायदेमंद

दांतों का दर्द दूर करने के लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. खरबूजा के टुकड़े काटकर उन्हें पानी में उबालकर उसका कुल्ला करने से दांतों के दर्द में काफी आराम मिलता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को दांतो के दर्द की समस्या है तो उस व्यक्ति को इसके पानी से कुल्ला जरूर करना चाहिए.

23. खरबूजा मूत्राशय और ब्लेंडर की समस्या को दूर करने में फायदेमंद

जो लोग अपनी मूत्राशय से और ब्लैडर की समस्या से पीड़ित है. उन लोगों के लिए खरबूजा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. यह मूत्राशय ब्लैडर की समस्या को खत्म करता है.

24. खरबूजा हड्डियों के लिए फायदेमंद

जो लोग अपनी कमजोर हड्डियों की वजह से परेशान है तथा जिन लोगों की उम्र 40 के पार चली गई है, उन लोगों के लिए यह फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है तथा हमारी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. बुढ़ापे में इसका सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे


25. खरबूजा आंतों के कीड़ों का बाहर निकलने में फायदेमंद

एक अध्ययन के अनुसार यह बात सामने आई है कि जिन बच्चों को आंतों के कीड़ों की समस्या रहती है उनके लिए खरबूजा के बीज बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. खरबूजा का बीज का सेवन करने से आंतों के कीड़े आसानी से बाहर निकल जाते हैं.



1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here