मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

मर्दाना कमजोरी:- आज के समय में कम से कम 60% लोग मर्दाना कमजोरी से पीड़ित हैं. मर्दाना कमजोरी का मतलब जब पुरुषों में शुक्राणु की कमी हो जाती है तो उनका वीर्य वेग कमजोर हो जाता है.और वह लोग अपने जीवन साथी के साथ ज्यादा देर तक सम्भोग नहीं कर पाते है .  जिस वजह से उन लोगों को अपने जीवन साथी के सामने काफी शर्मिंदगी भी महसूस होती है. इसी कमजोरी को ही मर्दाना कमजोरी कहते हैं.

मर्दाना कमजोरी होने के कारण

आज के समय में मर्दाना कमजोरी होने के कई ऐसे कारण हैं . जिन्हें लोग जानते हुए भी करते हैं और इन्हीं कारणों की वजह से उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्व की कमी हो जाती है, तथा उन्हीं पोषक तत्वों की कमी की वजह से उनके शरीर में वीर्य वेग कम हो जाता है. मर्दाना कमजोरी होने के कारण 

  • अधिक मसालेदार और ज्यादा तली, भुनी चीजों का सेवन करना.
  • रात में देर से सोना तथा सुबह देर से उठना
  • गंदी फिल्में देखना
  • गुटखा शराब और सिगरेट का ज्यादा मात्रा में सेवन करना
  • अधिक मसालेदार और ज्यादा तली, भुनी चीजों का सेवन करना.

अधिक मात्रा में मसालेदार और तली, भुनी चीजों का सेवन करने से किसी भी व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. तथा उस व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, वजन बढ़ने की वजह से व्यक्ति के सांस जल्दी फूलने लगती है और वह ज्यादा देर तक संभोग नहीं कर पाता है क्योंकि उसके शरीर में वीर्य वेग बहुत ही कम हो जाता है. 


रात में देर से सोना तथा सुबह देर से उठना

रात में देर से सोना और सुबह देर से उठना मर्दाना कमजोरी का यह भी एक बहुत ही बड़ा कारण है. क्योंकि जब हम रात में देर से सोते हैं तथा सुबह देर से उठते हैं, तो इस वजह से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है यही कारण है कि शरीर में शुक्राणुओं की कमी हो जाती है और लोग मर्दाना कमजोरी के शिकार हो जाते हैं.

अश्लील फिल्में देखना

आज के समय में तीसरा सबसे  बढ़ा मर्दाना कमजोरी का कारण यह है कि, कम उम्र के बच्चे तथा ज्यादा उम्र के लोग भी गंदी फिल्में देखने का शौक रखते हैं और देखते हैं. कम उम्र के बच्चे जब गंदी फिल्में देखते हैं तो उनमें धातु स्त्राव की समस्या उत्पन्न हो जाती है और उनमें शुक्राणुओं की कमी तेजी से होने लगती है. गंदी फिल्में देखने से हमारे दिमाग पर काफी गहरा असर पड़ता है तथा हमारा दिमाग सिकुड़ने लगता है. यही कारण है कि आज के समय में ज्यादातर लोग मर्दाना कमजोरी के शिकार हो रहे हैं.

Also Read:-
Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार .
Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .

गुटखा, शराब और सिगरेट का ज्यादा मात्रा में सेवन करना

यह सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला कारण है. क्योंकि आज के समय में 90%  बच्चे दूसरे लोगों को यह जताने के लिए कि वह कुछ भी कर सकते हैं . कम उम्र में ही गुटखा, शराब और सिगरेट जैसी चीजों का सेवन करने लगते हैं. नशीले पदार्थों का सेवन करने से उनके शरीर में सिर्फ शुक्राणुओं की कमी नहीं होती बल्कि उनके शरीर के सभी अंग बहुत ही गंभीर तरह से प्रभावित होते हैं. कम उम्र के बच्चों के अंदरूनी अंग काफी sensitive होते हैं. जिस वजह से उन लोगों के शरीर में तेजी से पोषक तत्व की कमी होती है और मर्दाना कमजोरी बहुत ही ज्यादा महसूस होती है. हमारे शुक्राणुओं को नशीले पदार्थ सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं और शुक्राणुओं को बहुत ही कमजोर बना देते हैं.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

मर्दाना कमजोरी को दूर करने के घरेलू उपाय


1. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए अश्वगंधा चूर्ण 

अश्वगंधा चूर्ण मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है. यह आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा.  जिन व्यक्तियों को बहुत ही ज्यादा मर्दाना कमजोरी महसूस होती है उन व्यक्तियों को हर रोज नियमित रूप से सुबह और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 3 से 5 ग्राम चूर्ण को दूध में मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. और यदि व्यक्ति कम मर्दाना कमजोरी महसूस करता है तो उस व्यक्ति को सिर्फ रात में एक बार ही इस चूर्ण का सेवन करना चाहिए. इस नुस्खे को अपनाते समय कम से कम 1 महीने तक ब्रह्मचर्य का पालन जरूर करना चाहिए. और अगर आप किसी तरह की गंदी आदत में फंसे हैं तो उन्हें तुरंत छोड़ दें.

2. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए दूध और छुहारे

छुहारा हमारे शरीर की अंदरुनी नसों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. और दूध के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं. आपको हर रोज सुबह और रात को सोते समय एक गिलास दूध में 5 छुहारे अच्छी तरह से उबाल कर उन का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने से आपकी कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. यह उपाय कम से कम 60 दिनों तक करें.

Also Read:-
hernia - हर्निया बीमारी के घरेलू नुस्खे-in Hindi
what is likoria, likoria reason, and likoria home remedy.

3. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सफेद मूसली का उपयोग 

मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए सफेद मूसली का उपयोग बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. यह स्वाद में बहुत ही कड़वी होती है इसलिए इसका सेवन करने के तुरंत बाद आप कोई मीठी चीज जरूर खाएं ताकि आपको इसे खाने के बाद उल्टी ना हो. सफेद मूसली का सेवन करने के लिए आपको सफेद मुसली को अच्छी तरह से कूटकर उसका चूर्ण बना लें और एक गिलास दूध में 3 से 5 ग्राम डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स करके उसका सेवन करें.

4. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सफेद प्याज और शहद

मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सफेद प्याज और शहद बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको सफेद प्याज के कम से कम 5 से 10 ग्राम रस को निकाल कर दो चम्मच शहद में अच्छी तरह से मिक्स करके रात को सोने से पहले चाटना है और यह नुस्खा कम से कम 45 दिनों तक अपनाएं . इस नुस्खे को अपनाने से आपकी कमजोरी खत्म हो जाएगी तथा आपको अपने शरीर में एक नई ताकत का एहसास होगा.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय


5. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए लहसुन और शहद

हर रोज नियमित रूप से दो से चार लहसुन की कलियों को जब तक भुने जब तक उनका रंग हलके भूरे रंग का न हो जाये तथा उन्हें 1 घंटे के लिए दो चम्मच शहद में डुबाये रखें.रात को सोने से पहले उन लहसुन की कलियों और शहद का सेवन करें. नियमित रूप से यह उपाय करने से कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय


Also Read:-

Best 14 Meditation Benefits In Hindi
कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक उपाय .

6. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए अलसी के बीज का चूर्ण 

अलसी के चूर्ण में काफी मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा 3, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में मौजूद किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं. इसका सेवन करने के लिए हर रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 3 ग्राम अलसी के चूर्ण को अच्छी तरह से मिला कर उसका सेवन करें.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

7. मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए  खजूर

खजूर के अंदर काफी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व जैसे कि आयरन, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के अंदरूनी अंगों को मजबूत बनाते हैं तथा मर्दाना कमजोरी को दूर करने में भी काफी ज्यादा मददगार होते हैं. हर रोज सुबह के समय खाली पेट चार से पांच खजूर खा कर एक गिलास दूध का सेवन करें. इस उपाय को कम से कम 60 दिनों तक अपनाएं.

8. मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए देसी चने

देसी चने के अंदर काफी मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और अन्य से तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं और शरीर की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. देसी चने का सेवन हर रोज सुबह खाली पेट जरूर सेवन करें इसका सेवन करने से मर्दाना कमजोरी बहुत ही जल्दी दूर हो जाएगी. इसके अलावा पाचन से संबंधित समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाती हैं.

Also Read:-
लकवा की बीमारी को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू उपाय
विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ? तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर .

9. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए किशमिश

हर रोज रात को सोने से पहले 10 से 15 ग्राम किशमिश एक कटोरी पानी में भिगो कर रख दें. और सुबह खाली पेट उन भीगी हुई किशमिश का सेवन चबा चबाकर करें. भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से शरीर की अंदरूनी नसें मजबूत होती हैं और मर्दाना कमजोरी दूर होने लगती है.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

10. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए तरबूज

तरबूज खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है . और इसके अंदर काफी मात्रा में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट और के अन्य विटामिन तथा काफी मात्रा में पानी पाया जाता है, जो मर्दाना कमजोरी को दूर करने में बहुत ही मददगार होता है. इसके अलावा यह पुरुषों की काम शक्ति को बढ़ाता है, और पेट से संबंधित के बीमारियों को दूर करता है तथा वजन को कम करने में भी लाभदायक होता है.

11. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए पालक

पालक के अंदर काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कमजोरी को दूर करने में उपयोगी होते हैं और पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करते हैं.आप लोग अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए पालक का सूप तथा पालक का जूस भी पी सकते हैं.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय

Also Read:-

झड़ते हुए बालों की समस्या को दूर करने के गजब उपाए 
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय

12. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए जामुन की गुठली का चूर्ण

जामुन की गुठली का चूर्ण डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के साथ-साथ मर्दाना कमजोरी को भी दूर करने में बहुत ज्यादा उपयोगी होता है. अपनी कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए आपको हर रोज नियमित रूप से एक गिलास दूध के साथ 3 ग्राम चूर्ण को मिलाकर उसका सेवन करना है. अगर आप लोग कम से कम 30 दिनों तक इस उपाय को सही तरह से कर लेते हैं तो आपकी यह कमजोरी दूर हो जाएगी.

13. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सूखे सिंघाड़े का चूर्ण

सिंघाड़ा के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य विटामिंस पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको सिंघाड़ा को सुखाकर उसे बारीक पीसकर उसका चूर्ण बना लेना है तथा देसी घी और चीनी के साथ मिलाकर आवश्यकता अनुसार उसका हलवा बनाना है, और दिन में एक बार उसका सेवन करना है. अगर कोई व्यक्ति कम से कम 6 हफ्ते तक इस हलवे का सेवन कर लेता है तो उस व्यक्ति को इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है. लेकिन यह बात जरूर ध्यान रखें कि उपाय करते वक्त ब्रह्मचर्य का पालन जरूर करें.

14. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए इमली के बीज का चूर्ण

अपनी इस कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले इमली के बीजों का चूर्ण अच्छी तरह से बना लेने हैं, और रात में सोने से पहले उस चूर्ण को आवश्यकतानुसार मिश्री के साथ मिलाकर उसका सेवन करना है. यह उपाय कम से कम 30 दिनों तक नियमित रूप से करें. इस उपाय को नियमित रूप से करने से आपकी यह कमजोरी खत्म हो जाएगी.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय


Also Read:-

क्या आप एवोकाडो फल खाने के इन फायदों के बारे में जानते है ? गुड़ खाने से होते है ये अद्भुत और अविश्वसनीय फायदे

15. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए आंवला और मिश्री

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आंवले को अच्छी तरह सुखा कर उसका चूर्ण बना लेना है और बराबर मात्रा में मिश्री को मिलाकर उसका चूर्ण तैयार कर लेना है. हर रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच चूर्ण का सेवन करना है और कम मात्रा में पानी पीना है. नियमित रूप से 30 दिनों तक यह उपाय करने से आपको इस कमजोरी से छुटकारा मिल जाएगा.

16. मदाना कमजोरी दूर करने के लिए सर्वांगासन

सर्वांगासन यह एक ऐसा आसान है जिसे हर रोज नियमित रूप से 5 मिनट करने से ही आपको इस कमजोरी से छुटकारा मिल जाता है और अन्य कई समस्याओं में भी आपको इसका काफी ज्यादा लाभ मिलता है.

17. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए प्राणायाम

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्राणायाम एक बहुत ही अच्छा ही योगा है . इसे करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है तथा स्टैमिना काफी अधिक बढ़ जाता है, जिसकी वजह से यह कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगती है और शरीर में नई शक्ति का एहसास होने लगता है.

Also Read:-
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे

18. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सफेद प्याज, लहसुन और शहद

मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए आपको 200 ग्राम सफेद प्याज का रस और 200 ग्राम लहसुन का रस निकालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर कर रख लेना है तथा उसमें 400 ग्राम शहद मिला कर किसी शीशी में भरकर रख लेना है. अब आपको इस शीशी को किसी सूती कपड़े से ढककर किसी ऐसी जगह पर रखना है जहां थोड़ी ठंड हो लेकिन आपको इसे फ्रीज में बिल्कुल नहीं रखना है और इस शीशी को 20 दिनों तक ऐसी रखें. 20 दिनों बाद आप खाना खाने के आधे घंटे बाद एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन करना है और इसके बाद किसी चीज का सेवन नहीं करना है. अगर आप लोग इस नुस्खे को 30 दिनों तक नियमित रूप से कर लेते हैं तो आपको इस मर्दाना कमजोरी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

19. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए मेथी

इस समस्या में मेथी बहुत ज्यादा उपयोगी होती है. आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच मेथी के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करना है. कम से कम 30 दिनों तक एस उपाय को अपनाने से इस समस्या में काफी हद आराम मिलता है .
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय



20. अखरोट और बादाम

सूखे मेवे के अंदर काफी मात्रा में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ताकतवर बनाने के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए अगर आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हर रोज दो बादाम और एक अखरोट का रात को सोते समय जरूर सेवन करें, इनका सेवन करने से आप कोई समस्या में काफी ज्यादा आराम मिलेगा.
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय
मर्दाना कमजोरी को दूर करने के 20 गजब घरेलू उपाय


Also Read:-
मिर्गी दूर करने के लिए अपनाएं ये 20 घरेलू उपाय
लिवर से जुड़ी हर समस्या को दूर करते हैं ये 25 घरेलू उपाय

मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे पहले इन बातों पर जरूर ध्यान रखना चाहिए.

  • इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, हो सके तो किसी भी बात का तनाव ना लें.
  • नशीले खाद्य पदार्थ तथा नशीली चीजों से दूर रहे.
  • अधिक मिर्च मसाले और तली, भुनी चीजों का सेवन करना बंद कर दें या फिर ना के बराबर करें.
  • यह जितने भी उपाय हैं इन उपाय को करते समय खट्टी चीजों का सेवन बिलकुल बंद कर दें तथा गर्म चीजों का सेवन भी बंद कर दें.
  • इन उपायों को करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है इसलिए अपने जीवनसाथी से थोड़ी दूरी बनाए रखें और अपने ऊपर संयम रखें.
  • हमेशा अपने मन को शांत रखें और सकारात्मक सोच रखें .

दोस्तों आपको यह सभी उपाय तथा हमारी दी हुई जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. और अगर आप हमें कोई अपना सुझाव या सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में शेयर करें , ताकि हमें आपको इस तरह की जानकारी देने के लिए motivation मिल सके.

Previous
Next Post »