पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे

पपीता:- पपीता अपने स्वाद अपने गुणों, स्वास्थ्य संबंधी और त्वचा में निखार लाने के लिए पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है. पपीता के अंदर काफी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और फाइबर के तत्व पाए जाते हैं. पपीते एक ऐसा फल है जिसके पेड़, पत्ते और फल यह सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती हैं .

पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
पपीता एक ऐसा फल है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और यह कई बीमारियों को दूर करता है. यह फल 12 महीने आप किसी भी जगह से आसानी से ले सकते हैं. बहुत फायदेमंद होता है, पपीते के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुतही ज्यादा फायदेमंद होते हैं और यह भी के बीमारियों को दूर करते हैं. तथा पपीता का जूस भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. पपीता हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए आपको पपीता के जबरदस्त फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

पपीता खाने के फायदे

1. पपीता हृदय रोगों से बचाने के लिए फायदेमंद

पपीता के अंदर काफी मात्रा में मैग्नीशियम, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ए जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. और यह सभी विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करते हैं. जिसकी वजह से यह हृदय रोगों से बचाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती है जिस वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं रहता है.
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
2. पपीता पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद

पपीता के अंदर काफी मात्रा में उच्च फाइबर तथा पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो हमारी पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखता है तथा पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करता है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या कम हो जाती है.
3. पपीता आंखों के लिए फायदेमंद
इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन C और विटामिन ई तत्व पाया जाता है, इसके अलावा इसमें cretinoid, Lutein और Zeaxnthin जैसे तत्व भी शामिल है जो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, और आंखों की किसी भी तरह की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं.
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
4. पपीता गठिया में उपयोगी
पपीता के अंदर काफी मात्रा में Papain  और Chymopapain नामक प्रोटीन पाचक एंजाइम पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस से जुड़ी हुई किसी भी तरह की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं.
5. पपीता त्वचा के लिए फायदेमंद
पपीता त्वचा की रंगत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आप पपीते का उपयोग फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे की रंगत को बहुत ही अधिक बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप के चेहरे से संबंधित ब्लैकहेड्स, डार्क सर्कल, पिंपल्स जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं . यह त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है और पिंपल्स को चेहरे पर आने से रोकता है.


पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
6. पपीता बालों के लिए फायदेमंद
पपीता के अंदर भरपूर मात्रा में खनिज, विटामिंस और ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो बालों के विकास और उनके मजबूती को बढ़ाएं रखने में बहुत ज्यादा सक्षम होते हैं. यह बालों को बढ़ाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और इसके प्रयोग से आप रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
7. पपीता कैंसर से बचाव करने में फायदेमंद
पपीता के अंदर भरपूर मात्रा में Lycopene, Beta Carotene  बीटाकैरोटीन और Beta Carotenoids जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में एक दिन पपीते का सेवन करता है, तो उस व्यक्ति को कैंसर होने की संभावना नहीं रहती है.
8. पपीता वजन कम करने के लिए फायदेमंद
इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जिस वजह से ही इसका सेवन करने से पेट आपका लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आप खाना कम खाते हैं. और यही कारण है कि आपका वजन नहीं बढ़ता है. और इसे खाने से आपका वजन धीरे धीरे कम होता रहता है. इसके अलावा यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे


9. पपीता हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने मे फायदेमंद
पपीता के अंदर काफी मात्रा में पोटेशियम तत्व पाया जाता है. जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को हमेशा नियंत्रित करें रखता है. इस फल का सेवन करने से किसी भी व्यक्ति या महिला को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है.
10. पपीता इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में फायदेमंद

पपीता के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद White Blood Cells  को बढ़ाने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा पपीता में विटामिन ए और विटामिन ई तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. और इन्हीं की वजह से हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है.
11. पपीता कोलेस्ट्रॉल को घटाने में फायदेमंद
जो लोग अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से परेशान रहते हैं. उन लोगों के लिए पपीता किसी अमृत से कम नहीं होता है. क्योंकि पपीता के अंदर उच्च फाइबर तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को बहुत ही तेजी से कम करते हैं और शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का निर्माण करते हैं.
12. पपीता सूजन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पपीता के अंदर काफी मात्रा में anti-inflammatory तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा यह शरीर को संक्रमण होने से भी बचाते हैं.

13. पपीता बवासीर की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं,जो पेट को हमेशा साफ रखते हैं और बवासीर की समस्या को बहुत ही कम कर देते हैं.
14. पपीता स्तन में दूध बढ़ाने के लिए फायदेमंद
यह फल खाने के बाद एक गिलास दूध पीने से स्तन में दूध बढ़ने लगता है. यह उन महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जिन महिलाओं को स्तन में दूध ना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है.
15. पपीता लीवर बढ़ने, मलेरिया जैसे बुखार को दूर करने में फायदेमंद
जिन व्यक्तियों को मलेरिया का बुखार और लीवर बढ़ने की समस्या रहती है. उन लोगों को कच्चा पपीता में सेंधा नमक और थोड़ा सा नींबू डालकर उसका सेवन करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे


16. पपीता का बीज और उसका छिलका पेट के कीड़े खत्म करने के लिए फायदेमंद
जैसा कि आप लोग जानते हैं कि छोटे बच्चे जो मिट्टी खाते हैं उन्हें कभी-कभी पेट में कीड़े होने की शिकायत हो जाती है. और पेट में कीड़े होने की वजह से उनकी ग्रोथ रुक जाती है जिस वजह से वह काफी कमजोर हो जाते हैं. इसलिए अगर किसी बच्चे को या फिर व्यक्ति को पेट में कीड़े की शिकायत है तो उन्हें पपीते का बीज और उसका छिलका दोनों का सेवन करना चाहिए. अगर वह लोग लगातार तीन दिन तक उसका सेवन करते हैं तो उन्हें पेट के कीड़े की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

17. पपीता दाद, खाज, खुजली की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
पपीता में पाए जाने वाले एंजाइम शरीर में होने वाली दाद, खाज, खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं.
Also Read:-
लकवा की बीमारी को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू उपाय
विटामिन सी के फायदे जानना चाहते है ? तो अभी पढ़ें ये पूरी खबर
18. पपीता शरीर को ताकत देने में फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति अपने आपको थका हुआ महसूस करता है, तो उस व्यक्ति को पपीते का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पपीता के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए फायदेमंद होते हैं .
19. पपीता कटे हुए निशान को ठीक करने में फायदेमंद
अगर किसी व्यक्ति के कहीं चोट लग गई है या फिर उसके हाथ पैर कहीं से कट गया है, तो पपीता लगाने से उसको काफी आराम मिलता है और उसकी रिपोर्ट जल्दी ठीक होने लगती है.
20. पपीता खांसी, सर्दी और जुकाम को ठीक करने में फायदेमंद
यह फल खासी, सर्दी और जुकाम जैसी समस्या को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम काफी बढ़ जाता है जिस वजह से यह बीमारियों से लड़ने में हमारी काफी मदद करता है .
Also Read:-
Best 14 Meditation Benefits In Hindi

एलोवेरा के 19 बेहतरीन कारगर फायदे.
21. पपीता खाने से अनियमित मासिक धर्म में लाभ
पपीता खाने से अनियमित मासिक धर्म में लाभ मिलता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन जैसे तत्व मासिक धर्म को नियमित बनाते हैं. इसके अलावा मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द काफी हद तक कम होता है .
22. पपीता डायबिटीज की बीमारी में फायदे में
पपीता के अंदर प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं तथा शरीर में शर्करा की मात्रा को कम करते हैं. जिस वजह से डायबिटीज नियंत्रित रहती है और धीरे-धीरे कम होती है .
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे

पपीता खाने के नुकसान

1. पपीता अस्थमा के रोग में नुकसानदायक

जिन व्यक्तियों को अस्थमा का रोग होता है. उन व्यक्तियों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि पपीता के अंदर काफी मात्रा में papain और betacreoten नामक तत्व पाया जाता है, जो अस्थमा की बीमारी को बढ़ा सकता है .


2. पपीता सर्जरी में नुकसानदायक

अगर किसी व्यक्ति की किसी भी चीज की सर्जरी हुई है, तो उस व्यक्ति को इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह हमारे खून को पतला बनाता है जिस वजह से सर्जरी जल्दी ठीक नहीं होती है.
3. पपीता गर्भावस्था में नुकसानदायक
गर्भावस्था में पपीते का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह हमारे पेट की सफाई कर देता है जिस वजह से गर्भावस्था में महिला को गर्भपात होने का खतरा रहता है .
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
4. पपीता खाने से किडनी में पथरी होने का खतरा
अगर आप ज्यादा मात्रा में पपीता का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में रोज की मात्रा में कई गुना विटामिन सी की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से किडनी में पथरी होने का खतरा बना रहता है . इसलिए हो सके तो आप हफ्ते में 2 दिन पपीता का सेवन कर सकते हैं .
पपीता खाने से होते हैं ये 22 बेहतरीन फायदे
5. पपीता त्वचा के लिए हानिकारक
ज्यादा मात्रा में पपीता खाने से कई त्वचा से संबंधित रोग हो जाते हैं जैसे की त्वचा का रूखी हो जाना और त्वचा बेजान हो जाना. इसमें मौजूद beta-carotene की ज्यादा मात्रा होने की वजह से यह समस्या उत्पन्न हो जाती है


Previous
Next Post »