संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे

संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे

संतरा:- संतरा एक ऐसा फल है जिसका स्वाद थोड़ा खट्टा और थोड़ा मीठा होता है.  ज्यादातर लोगों को संतरा खाना बहुत ही पसंद होता है.  संतरे के अंदर विटामिन ए, विटामिन बी, और सी कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. संतरा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा यह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. संतरा खाने से हमारी कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. संतरा वैसे तो 12 महीने कहीं भी आप को आसानी से मिल जाता है लेकिन संतरे का ज्यादा चलन सर्दियों में होता है. संतरा हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. 


सुबह के समय संतरे का सेवन किसी भी व्यक्ति के लिए थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ज्यादातर लोग केला और सेब को ही पहले खाते हैं. और इसी वजह से हर कोई व्यक्ति इसे ब्रेकफास्ट में नहीं खाता है. आपको बता दें कि संतरा खाने का सही समय क्या होना चाहिए. वैसे सुबह के समय संतरे का सेवन करने वाले लोगों का अलग अलग विचार होता है.और आपको बता दें कि संतरे का सेवन आपको सुबह के समय खाली पेट नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके अंदर एसिड की काफी मात्रा पाई जाती है जो पेट में गैस बनाने का काम करती है. इसलिए आप संतरे का सेवन सुबह के नाश्ते या फिर लंच करने के बाद कर सकते हैं. और आज हम आपको संतरा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.


संतरा खाने होते हैं यह बेहतरीन फायदे


1. संतरा इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं. अगर कोई व्यक्ति इस फल का सेवन हफ्ते में 3 दिन भी करता है तो उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम काफी अच्छा हो जाता है. जिससे उसके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

2. संतरा त्वचा के लिए फायदेमंद

संतरा किसी भी व्यक्ति और महिला की त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे रक्त में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं और धूल मिट्टी तथा प्रदूषण से हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाते हैं और हमारी त्वचा को चमकदार बनाते हैं. चेहरे पर मुहांसे, दाग धब्बे और डार्क सर्कल जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


3. संतरा कोलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद

इसके अंदर काफी मात्रा में Pectin फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है. तथा हमारे शरीर के गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ रहा है तो उस व्यक्ति को हर रोज एक संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

Also Read:-
खरबूजा खाने से होते हैं ये 25 फायदे
कीवी फल खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे
4. संतरा हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

संतरा के अंदर काफी मात्रा में पोटेशियम तथा अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखते हैं. तथा शरीर में नियंत्रित रूप से ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं. जिस वजह से हमारा हृदय खून को सही से पंप कर पाता है और हृदय हमेशा स्वस्थ रहता है.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे

5. संतरा गठिया के रोग में लाभकारी 

अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक जिन व्यक्तियों  ने दिन में दो से तीन संतरे का सेवन किया उन लोगों में Rheumatoid Arthritis जैसी समस्याओं के लक्षण दूसरे व्यक्तियों की तुलना में बहुत ही कम पाए गए. इसलिए यह गठिया जैसे लोग को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है.

6. संतरा किडनी स्टोन को रोकने में फायदेमंद

संतरा किडनी स्टोन को रोकने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि यह मूत्र में साइट्रेट की मात्रा को बढ़ा देता है. जिस वजह से यह कैल्शियम ऑक्सलेट से बनने वाली पथरी को रोकने में फायदेमंद होता है. इसलिए जिन व्यक्तियों को किडनी स्टोन की समस्या है उन व्यक्तियों के लिए संतरा खाना काफी फायदेमंद होता है.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


Also Read:-
सुबह दौड़ने से होते हैं ये 22 गजब फायदे.
राजमा खाने से होते है ये 18 गजब फायदे
7. संतरा वजन घटाने में फायदेमंद

यह वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और उच्च फाइबर होने की वजह से वजन तेजी से कम होता है. क्योंकि उच्च फाइबर होने की वजह से किसी भी व्यक्ति को ज्यादा भूख का एहसास नहीं होता है और विटामिन सी शरीर में मौजूद ग्लूकोस को ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है. जिससे Fat कम होता है.

8. संतरा कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद

संतरा के अंदर काफी मात्रा में hesperidin and Naringin जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ते हैं और किसी भी व्यक्ति को कैंसर होने से बचाते हैं. इसलिए यह कैंसर से बचाव का एक बहुत ही सस्ता और अच्छा उपाय है.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


9. संतरा आंखों के लिए फायदेमंद 

इसके फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. तथा यह मोतियाबिंद जैसी बीमारी होने से बचाते हैं. आंखों की देखभाल और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए संतरा एक बहुत ही अच्छा फल होता है. अगर कोई व्यक्ति सर्दियों में संतरा का सेवन करता है तो उस व्यक्ति की आंखों की रोशनी काफी बढ़ जाती है.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


Also Read:-
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन 

10. संतरा डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

संतरे के अंदर उच्च फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद शर्करा को कम करते हैं तथा इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं. जिस वजह से डायबिटीज कम होती है. इसलिए यह डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है.
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


11. संतरा भोजन को पचाने में फायदेमंद

इस फल के अंदर काफी मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो हमारे आंतों के लिए तथा भोजन को जल्दी से बचाने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा संतरा पाचन से संबंधित के बीमारियों को भी दूर करने में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है.

12. संतरा सांसों की बदबू दूर करने में फायदेमंद

इस फल के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी और अन्य से तत्व पाए जाते हैं, जो सांसों की बदबू दूर करने के लिए उपयोगी होते हैं. यह मुंह की ताजगी को बनाए रखता है और आप अपने मुंह की बदबू को दूर करने के लिए संतरे की चाय का भी सेवन कर सकते हैं.

Also Read:-
Pimple से छुटकारा पाने का घरेलू उपचार .
Low B.P क्यों होता है और Low B.P से बचने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाए .
13. संतरा बालों के लिए फायदेमंद

वालों का विकास करें आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होने के अलावा संतरे में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो आपके बालों को मजबूत करते हैं संतरे में Bioflavonoids के साथ विटामिन सी जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूती देने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं .
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


14. संतरा बुखार को कम करने में फायदेमंद

संतरा का रस बुखार को कम करने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके सेवन से बुखार का तापमान तेजी से कम होता है तथा बुखार में आराम मिलता है और शरीर में ताकत भी आती है.

15. संतरा बवासीर की बीमारी में फायदेमंद

संतरा के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो  जो शरीर में खून के थक्का बनाने में काफी मदद करते हैं और बवासीर की समस्या में ब्लडिंग होने की समस्या को भी रोकते हैं . इसलिए यह बवासीर की बीमारी को दूर करने में फायदेमंद होता है और बवासीर के मरीजों को हर रोज कम से कम 1 संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए .

16. संतरा तनाव को दूर करने में फायदेमंद 

संतरे का स्वाद और संतरे में मौजूद वे सभी पोषक तत्व तनाव को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. यह मन को शांत करने में काफी फायदेमंद होता है .
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे
संतरा खाने से होते हैं ये 21 गजब फायदे


17. संतरा मूत्र रोग को दूर करने में फायदेमंद

इस फल में काफी मात्रा में साइट्रिक अम्ल होता है जो मूत्र रोग को दूर करने में फायदेमंद होता है. इसके सेवन से मूत्र खुलकर आता है तथा कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है.

Also Read:-
नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए .
हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.

18. संतरा स्कर्वी रोग को दूर करने में फायदेमंद

स्कर्वी रोग एक ऐसा रोग है जो विटामिन सी की कमी की वजह से हो जाता है. और किस रोग में मसूड़ों से खून आने लगता है तथा मुंह की बदबू की परेशानी उत्पन्न हो जाती है. इसलिए संतरा स्कर्वी रोग को दूर करने में एक महत्वपूर्ण काम करता है और अपने विटामिन सी की वजह से इस रोग को दूर करता है. विटामिन सी होने की वजह से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और सांसों की बदबू भी दूर हो जाती है.

19. संतरा गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद विषैले तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं.  इसके सेवन से बच्चा स्वस्थ रहता है तथा महिला को प्रसव के समय किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है .

20. संतरा सर्दी जुखाम को दूर करने में फायदेमंद

इसके अंदर विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट, अन्य मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा यह खांसी में भी राहत पहुंचाने का काम करता है .यह सीने में जम रहे cough पतला करके बाहर निकाल देता है. जिस वजह से सांस लेने में काफी आसानी हो जाती है.

21. संतरा बच्चों के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो छोटे बच्चों के लिए किसी अमृत से कम नहीं होते हैं. इसका सेवन करने से बच्चे स्वस्थ रहते हैं. उनकी पाचन शक्ति बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

Also Read:-

लिवर कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार.
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.


दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं और आप इस न्यूज़ को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि हमें motivation मिल सके और हम आपके लिए ऐसी अच्छी अच्छी जानकारी लाते रहे.

Previous
Next Post »