अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


अमरूद के पत्ते:- अमरूद के पत्ते अमरूद से कहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं.  यह बात 100% सत्य है कि अमरूद के पत्ते और उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होते हैं.अमरूद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, और यह शरीर के कई बीमारियों को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. लेकिन यह बात भी सच है कि अमरूद के पत्ते अमृत से कई ज्यादा बीमारियों को दूर करने में उपयोगी होते हैं. अमरूद के पत्तों का उपयोग जानकर आप अमरुद से ज्यादा अमरूद के पत्तों का उपयोग करने में इच्छा करने लगेंगे. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन, और यूजिनॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमेशा हमारी बॉडी में कार्य करते रहते हैं. और आज हम आपको अमरूद के पत्तों से क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बारे में विस्तार से बताएंगे.


अमरूद के पत्ते के फायदे


अमरूद के पत्तों का लाभ उठाने के लिए कई व्यक्ति अलग अलग तरह से अमरूद के पत्तों का उपयोग करते हैं. कुछ लोग अमरूद के पत्तों को पानी में धोकर कच्चा खा जाते हैं तथा कुछ लोग अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह से साफ करके उन्हें पीसकर अपने बालों में उपयोग करते हैं. तथा कुछ लोग अमरूद के पत्तों का लेप बनाकर अपनी त्वचा पर उसका इस्तेमाल करते हैं. इसलिए आज हम आपको अमरूद के पत्ते के सभी फायदे विस्तार से बताने वाले हैं.

1. अमरूद के पत्ते डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए ये पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं होते हैं. अमरूद की पत्तियां अल्फा ग्लूकोसाइड की क्रिया द्वारा रक्त शर्करा को कम करती है तथा शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है. जिस वजह से डायबिटीज धीरे धीरे कम होने लगती है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा  पाना चाहता है तो उस व्यक्ति को दूध के पत्ते छाया में सुखाकर उसका चुनाव बना लेना है. और सुबह खाली पेट आधा चम्मच अमरूद के पत्तों का चूर्ण को पानी के साथ सेवन करना है.


अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 

2. अमरूद के पत्ते वजन कम करने में फायदेमंद

अमरूद के पत्ते के अंदर काफी मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद  स्टार्स की मात्रा को ग्लूकोस में बदलने से रोकते हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. जिससे हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है तथा वजन घट जाता है.

Also Read:-
Kapalbhati Pranayam and 12 Best benefits of Kapalbhati Pranayam .
सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के बेहतरीन घरेलू उपचार

3. अमरूद के पत्ते गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद

गठिया के रोगियों के लिए ये पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं होते हैं. यदि कोई व्यक्ति अपने गठिया तथा जोड़ों के दर्द से बहुत ही ज्यादा परेशान है तो उस व्यक्ति को अमरूद के पत्तों को पानी में कूट पीसकर उसका लेप बना लेना है और गठिया वाली जगह पर उस लेप को लगा लेना है. इस लेप को लगाने से गठिया के रोग में जल्दी ही आराम मिल जाता है.

4. अमरूद के पत्ते लिकोरिया रोग को दूर करने में फायदेमंद

किसी भी महिला के लिए लिकोरिया रोग एक बहुत ही घातक रोग होता है. इस रोग में महिला बहुत ही कमजोर होने लगती है क्योंकि महिला को धातु स्राव की समस्या हो जाती है. इस रोग की वजह से किसी भी महिला को गर्भधारण करने में बहुत ही ज्यादा परेशानी आ सकती है. इसलिए इस रोग से छुटकारा पाने के लिए किसी भी महिला को अमरूद की ताजी पत्तियों का रस निकालकर उस रस का सेवन करना चाहिए. उस रस का सेवन करने से लिकोरिया बीमारी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है.

5. अमरूद के पत्ते बढ़ते हुए कोलेस्ट्रोल को रोकने में फायदेमंद

अमरूद के पत्तों के अंदर काफी मात्रा में फाइबर तथा अन्य ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकालते हैं और हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम कर के शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं. जिस वजह से व्यक्ति को कोलेस्ट्रोल बढ़ने की समस्या नहीं होती है.

Also Read:-
ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय
Anulom Vilom, Anulom Vilom 20 Benefits in Hindi

6. अमरूद के पत्ते लीवर के लिए फायदेमंद

हमारे लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अमरूद के पत्ते बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके पत्तों का रस पीने से लीवर हमेशा स्वस्थ रहता है तथा बीमारियों से लड़ने में सक्षम रहता है और किसी भी व्यक्ति को लीवर बढ़ने की बीमारी नहीं होती है.

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


7. अमरूद के पत्ते पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए

अमरूद के पत्तों के अंदर काफी मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो किसी भी व्यक्ति के पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अपने कमजोर पाचन तंत्र से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्तों का जूस पीना चाहिए. इसे पीने से पेट से संबंधित कब्ज, गैस, बदहजमी और अफरा जैसी समस्याएं ठीक हो जाती है.


अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 

8. अमरूद के पत्ते डेंगू बुखार से बचाने में फायदेमंद

अमरूद के पत्तों के अंदर काफी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व तथा एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स को कम करने से बचाते हैं और उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए अगर कोई व्यक्ति डेंगू बुखार से पीड़ित है तो उस व्यक्ति को 10 से 15 ग्राम अमरूद के पत्तों का रस जरूर पीना चाहिए.

Also Read:-
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन 

9. अमरूद के पत्ते एलर्जी को दूर करने में फायदेमंद

किसी भी व्यक्ति को एलर्जी से संक्रमण  को रोकने के लिए इस फल के पत्ते बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए इस फल के रस का सेवन करें तथा इस फल की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बनाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाने से काफी फायदा मिलता है.

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


10. अमरूद के पत्ते पिंपल्स दूर करने में फायदेमंद

अगर कोई महिला बहुत ही ज्यादा पिंपल्स तथा एक्ने की समस्या से परेशान है, तो उस महिला को अमरूद के पत्तों को पीसकर उसका लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए तथा अमरूद के पत्ते का रस का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने से रक्त में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और रक्त शुद्ध होता है, जिससे पिंपल्स जैसी समस्या ठीक हो जाती है.

Also Read:-
Periods के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगा छुटकारा.

11. अमरूद के पत्ते मुंह के छालों को दूर करने में फायदेमंद

पेट में बढ़ रही गर्मी तथा अधिक खट्टी मीठी और अधिक मसालेदार खाद्य पदार्थ का सेवन करने से अगर किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हो जाते हैं, तो उसे दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों में थोड़ा सा कथा लगाकर उसका सेवन करने से मुंह के छालों से राहत मिलती है और वे जल्दी ठीक हो जाते हैं. क्योंकि इसका रस पेट की गर्मी को ठीक कर देता है.

12. अमरूद के पत्ते बालों के लिए फायदेमंद

जो लोग अपने कमजोर बाल तथा बाल जल्दी सफेद होने की समस्या से परेशान रहते हैं, उन लोगों के लिए इस फल के पत्ते बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं. इस फल के पत्तों को पीसकर उसका लेप बनाकर बालों में 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें, और बाद में पानी से धो लें. ऐसा करने से बाल मजबूत होंगे तथा बाल जल्दी सफेद होने से बचे रहेंगे.


अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 

13. अमरूद के पत्ते त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा की देखभाल के लिए अमरूद के पत्ते बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलते हैं और रक्त को शुद्ध करते हैं . जिस वजह से त्वचा से संबंधित रोग दूर हो जाते हैं जैसे कि झाइयां, झुर्रियां डार्क सर्कल आदि.

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


14. अमरूद के पत्ते आंखों के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की ज्योति तेज करने में लाभदायक होते हैं और आंखों की समस्या जैसे मोतियाबिंद रोग को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप लोग इस फल के पत्तों का रस का सेवन करें .

Also Read:-
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.

15. अमरूद के पत्ते शुक्राणुओं को बढ़ाने में फायदेमंद

अमरूद के पत्तों के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं तथा शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं और यही वजह है जिस वजह से हमारे शुक्राणु धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं. अगर कोई व्यक्ति मर्दाना कमजोरी महसूस कर रहा है तो उस व्यक्ति को लगातार 30 दिनों तक अमरूद के पत्तों के रस का सेवन करना चाहिए.

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


16. अमरूद के पत्ते थायराइड की बीमारी को दूर करने में फायदेमंद

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत से लोग थायराइड की बीमारी से पीड़ित हैं. अपनी थायराइड की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इस फल के पत्तों का रस का सेवन करें. क्योंकि इस फल के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और अन्य जरूरी पोषक तत्व अंतः थायराइड ग्रंथि को बढ़ाने में मदद करते हैं जो थायराइड की बीमारी से लड़ने में सक्षम होती है और थायराइड की बीमारी को दूर करती है.

Also Read:-
झड़ते हुए बालों की समस्या को दूर करने के गजब उपाए 
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
लकवा की बीमारी को ठीक करने के जबरदस्त घरेलू उपाय

17. अमरूद के पत्ते मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद

इस फल के अंदर काफी मात्रा में विटामिन B3, विटामिन बी 6, नियासिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में रक्त प्रवाह को सुचारु रुप से चलाते हैं और मस्तिष्क तक पहुंचाते हैं . जिस वजह से हमारा मस्तिष्क सही से काम करता है और स्वस्थ रहता है तथा  इसकी वजह से हमारी याददाश्त तेज होती है. जो बच्चे पढ़ाई लिखाई में कमजोर है तथा उनकी याददाश्त कमजोर है उन बच्चों को अमरूद के पत्तों का रस का सेवन जरूर करना चाहिए.

अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 


18. अमरूद के पत्ते नींद की बीमारी को ठीक करने में फायदेमंद

जो लोग अपनी नींद ना आने की बीमारी से बहुत ही ज्यादा पीड़ित रहते हैं. उन लोगों के लिए इस फल के पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं है. क्योंकि इस फल के पत्तों के अंदर ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे मस्तिष्क को शांत रखते हैं तथा सभी चिंताओं से दूर रखते हैं . जिस वजह से रात के समय किसी भी व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है.

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं . और अगर आप लोग हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. यह जानकारी अपने दोस्तों रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें भी आपके लिए ऐसी नई नई जानकारी देने की Motivation मिल सके .


Previous
Next Post »