लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

2
44
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

लौकी:- लौकी महज एक सब्जी नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर भगाने वाली औषधि है. इसके बाद भी लोग लो कि खाना कम पसंद करते हैं. क्योंकि यह स्वादिष्ट नहीं होता है. लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे. आज हम आपको लौकी खाने के और लौकी के जूस के फायदे के बारे में बताएंगे. 


लौकी में पोषक तत्व

लौकी में भरपूर मात्रा में पानी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, रेशा, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी, विटामिन सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

लौकी का जूस बनाने की विधि

लौकी का जूस बनाना काफी आसान है. साथ ही यह कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छी तरह से धोकर छील ले. इसके बाद कद्दूकस में कस कर ले. इसके साथ ही कुछ पत्ते तुलसी और पुदीने के डालकर इसे ग्राइंडर या सिलबट्टे पर पीस लें. पिसी हुई लौकी को सूती कपड़े में डालकर रस निकाल ले. इस जूस में काली मिर्च और सेंधा नमक मिला सकते हैं जितना रस निकले उतना ही इस में पानी मिला ले. इस तरह से लौकी का जूस तैयार हो जाएगा.

Also Read:-
डायबिटीज को जड़ से खत्म करने के लिए दमदार 16 तरीके .
नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .

ऐसे करें लौकी के जूस का इस्तेमाल

लौकी का जूस का सेवन हमेशा ताजा करना चाहिए. लौकी का जूस बनाते समय थोड़ा सा चख लेना चाहिए क्योंकि जूस कड़वा लगे तो उसे नहीं पिए और फिर से बना लें. लौकी का जूस खाना खाने से पहले या फिर खाना खाने के 1 घंटे बाद भी हैं. इसे दिन में तीन बार ले सकते हैं. जिन लोगों को जुकाम या नजले की समस्या हो वह लौकी का रस सर्दियों में ना पिए. पीना ही चाहे तो सूट और काली मिर्च डालकर इस जूस का सेवन कर सकते हैं.

लौकी के जूस के फायदे


लौकी का जूस शरीर में पानी की कमी को दूर करने में फायदेमंद

इस जूस में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसके कारण यह डिहाइड्रेशन को दूर करने में मददगार साबित होता है. कई बार मौसम में बदलाव के कारण उल्टी, दस्त, बुखार के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में नारियल पानी और लौकी का जूस मिलाकर पीते रहने पर पानी की कमी दूर हो जाती है और शरीर में ताकत आती है.

Also Read:-
नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए .
कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .

लौकी का जूस हृदय के लिए फायदेमंद

यह जूस कोलेस्ट्रोल का स्तर हृदय को प्रभावित करता है इसलिए जब आप लोकी के रस का सेवन करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें जीरो केलोस्ट्रोल होता है साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी अधिक होती है इसलिए दिल की बीमारी से बचने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. आप प्रतिदिन 200 ग्राम ताजे बने लौकी के रस का सेवन कर सकते हैं और फिर अपने हृदय को स्वास्थ्य रख सकते हैं.

लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
READ  किसी भी तरह के बुखार को दूर करने के 20 घरेलू उपाय


लौकी का जूस प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान लौकी का जूस या सब्जी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लौकी का जूस गर्भाशय संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसलिए जिन महिलाओं को बार बार गर्भपात हो जाता है उन्हें कुछ दिन तक लौकी का जूस या फिर सब्जी खानी चाहिए. इससे गर्भाशय मजबूत होगा साथ ही गर्भ के अंदर शिशु का पोषण होता है. शिशु स्वस्थ और सही वजन हो का जन्म लेता है.

लौकी का जूस वजन घटाने में फायदेमंद

लौकी के सेवन से वजन कम होता है. विशेषज्ञों का मानना है कि लौकी का जूस का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद फैट को कम किया जा सकता है. लौकी का जूस निकालकर सुबह खाली पेट पिए. इस रस में आयरन पोटैशियम और अन्य खनिज तत्व शरीर को फायदा पहुंचाते हैं तथा यह मोटापे को भी कम करता है.

लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान



Also Read:-



लौकी का जूस खून को साफ करने में फायदेमंद

यह जूस ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है. लौकी को उबालकर उसमें बिना नमक मिला हर दिन खाने से खून साफ हो जाता है. साथ ही फोड़े, फुंसियों की शिकायत भी दूर हो जाएगी. क्योंकि जब खून साफ रहेगा तो फोड़े, फुंसी खुद ही आपसे दूर रहेंगे. आधा कप लौकी के रस में मिश्री मिलाकर सुबह-शाम पीने से खून साफ हो जाता है.

लौकी का जूस दस्त में फायदेमंद

लौकी का रायता दस्त होने पर काफी फायदेमंद होता है. लौकी को कद्दूकस में कस कर थोड़ा पानी डालकर उबालें. फिर दही को अच्छी तरह वेट कर उसमें उबली हुई लौकी को हल्का सा निचोड़ कर मिला दे. इसके बाद इसमें सेंधा नमक, भुना जीरा, काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर इसका सेवन करें.

Also Read:-
हलासन करने से होते है ये 16 गजब फायदे
चेहरे और नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के 18 गजब उपाय

लौकी का जूस मानसिक तनाव को दूर करने में फायदेमंद

आधा कप लौकी का रस दो चम्मच शहद मिलाकर सोते समय पीने से मानसिक तनाव कम होता है. सिर में लौकी का तेल लगाएं. जब तनाव बड़े उस समय लौकी का जूस का एक छोटा गिलास पीने से तनाव और विरोध से राहत मिलती है तथा आप तनाव की समस्या से दूर रहते हैं और अपने काम पर सही तरह से ध्यान दे पाते हैं.

READ  Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान


लौकी का जूस गर्मी को दूर करने में फायदेमंद

गर्मी के दिनों में लौकी के और भी कई फायदे होते हैं. लोकी गर्मी दूर करती है. मस्त इश्किया पेट की गर्मी के समस्या हो तो लोग की गर्मी दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है.

Also Read:-
यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के 24 गजब घरेलू उपाय
सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ये गजब फायदे

लौकी का जूस यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने में फायदेमंद

शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है. यूरिन इंफेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है.

लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
READ  हिचकी रोकने के सबसे बेस्ट घरेलू उपाए.

 

लौकी के जूस के नुकसान

लौकी का जूस सही मात्रा में लेने की जरूरत होती है अति हर जगह नुकसान होती है इसलिए जरूरत से ज्यादा लौकी का रस पीने या लौकी खाने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

  • लौकी के जूस में अन्य किसी प्रकार की सब्जी को ना मिलाएं. नहीं तो आपको पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  • कड़वे लौकी के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे बचने के लिए आपको लौकी का जूस तैयार करके उसे थोड़ा सा चख लेना चाहिए.अगर आप कड़वी लौकी का जूस का सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  • खाली पेट लौकी का जूस का सेवन करने से गैस और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह समस्या हर किसी को हो.
  • गर्भवती महिलाओं को लौकी का जूस पीते समय खास सावधानियां रखनी चाहिए, गर्भवती महिलाएं कड़वी लौकी के जूस का सेवन कभी ना करें, क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • शुरुआत में लौकी का जूस पीने से कब्ज और पेट खराब जैसी समस्या हो सकती है क्योंकि लौकी का जूस पेट से संबंधित बीमारियों को बाहर निकालता है अगर आपके साथ इस प्रकार के कोई लक्षण हो तो घबराए नहीं कुछ समय बाद यह लक्षण अपने आप ठीक हो जाएंगे.
 
Also Read:-
 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. न्यूज़ अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें आपको ऐसी जानकारी देने के लिए मोटिवेशन मिल सके और हम आपको ऐसी अच्छी अच्छी जानकारी दे सकें.