मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय

मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय
मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय

मुंह के छाले :-  मुंह के छाले होना लोग साधारण बात समझते हैं लेकिन जब मुंह के छाले ज्यादा दिनों तक रहते हैं और ठीक नहीं होते हैं तो मरीज के लिए मुंह के छाले  होना एक कष्टदाई स्थिति बन जाती है. मुंह में छालो के होने से कोई भी नमक, मिर्च की चीज खाने पर तेज जलन महसूस होती है. और मरीज खाना पीना बिलकुल छोड़ देता है. और हर खाने की चीज स्वादहीन लगती है. जब लोग ज्यादा गर्म चीजें तथा ज्यादा तली,भुनी चीजें और अधिक मसालेदार चीजों का सेवन करने लगते हैं तो पेट में गर्मी की वजह से उन लोगों के मुंह में छाले की बीमारी हो जाती है. और यह आसानी से ठीक नहीं होती है.


मुंह में छाले  होने के लक्षण

 मुंह में छाले होने के कारण तेज जलन का अनुभव होता है. पेट खराब होने की स्थिति में मुंह में अधिक छाले हो जाते हैं. मुंह में छालों के साथ मसूड़ों पर भी उसका असर दिखाई देने लगता है और मसूड़ों में भी छाले हो जाते हैं. जिन महिला और पुरुष को पित्त की परेशानी होती है, वे लोग इस समस्या से ज्यादा पीड़ित रहते हैं.



मुंह में छाले रोकने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय



1. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए शहद और सुहागा


शहद में भुना हुआ सुहागा मिलाकर रुई की सहायता से छाले वाली जगह पर लगाकर मुंह नीचे की ओर राल टपकाने से गंदगी निकलने से छाले की समस्या दूर हो जाती है.
मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय
मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय


2. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए दांतों की सफाई


कई शोध के अनुसार यह पाया गया है कि जो लोग अपने दांत हर रोज साफ नहीं करते हैं. उन लोगों के दातों में गंदगी होने की वजह से ही लोगों को छाले की समस्या से जूझना पड़ता है. इसलिए छाले की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने दांतो के दिन प्रतिदिन अच्छी तरह से सफाई रखें ताकि उन व्यक्तियों को मुंह के छालों की समस्या से पीड़ित ना होना पड़े.
मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय
मुंह के छाले ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय


3. मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी


यह एक बहुत ही अच्छा सस्ता और सरल उपाय माना जाता है. इस उपाय को करने के लिए फिटकरी को पानी में घोलकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं आप इस उपाय को दिन में कम से कम 3 बार जरूर करें. इस उपाय को सही तरह से करने से यह समस्या दूर हो जाती है.

Also Read:-
टाइफाइड बुखार को ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय
प्राइवेट पार्ट की खुजली की समस्या को दूर करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय

4. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी


मुलेठी सांस की दुर्गंध, गले में खराश और मुंह के छाले जैसी समस्याओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी मानी जाती है. अपनी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी को मुंह में रख कर चूसने से मुंह के छालों की जलन ठीक हो जाती है और मुंह के छाले भी धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं.


5. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए ईसबगोल की भूसी और मिश्री


ईसबगोल की भूसी 3 ग्राम मात्रा में मिश्री के साथ मिलाकर हल्के गर्म पानी से लेने से कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है जिस वजह से मुंह के छाले की बीमारी भी ठीक हो जाती है.


6. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी


मेहंदी के 20 ग्राम पत्तों को पानी से धोकर रात में पानी में भिगोकर रख दें. दे सो उठकर उस पानी से अच्छी तरह से कुल्ला करने से मुंह के छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं.

Also Read:-
अमरूद के पत्ते के उपयोग से होते हैं ये 18 फायदे 
धातु स्राव के रोग से छुटकारा पाने के बेहतरीन घरेलू उपाय

7. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए कत्था


इस समस्या से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कत्था को पानी के साथ घिसकर रुई के साथ छालों पर लगाने और नीचे की ओर लार टपका ने से मुंह के छाले की समस्या ठीक हो जाती है.

Also Read:-
लिवर से जुड़ी हर समस्या को दूर करते हैं ये 25 घरेलू उपाय
मिर्गी दूर करने के लिए अपनाएं ये 20 घरेलू उपाय

8. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए नीम की छाल


अगर कोई व्यक्ति अपने मुंह के छालों की समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान है और किसी भी तरह की दवाई, गोली से उस व्यक्ति को किसी भी तरह का आराम नहीं मिल पा रहा है तो उस व्यक्ति को नीम की छाल को कूट पीसकर, कत्थे के बारीक चूर्ण के साथ मिलाकर छालों पर लगाने और नीचे की ओर लार टपकाने से मुंह के छाले जल्दी ठीक होते हैं.


9. मुंह के छाले की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जामुन के पत्ते


जामुन के 50 ग्राम पत्तों को पानी के साथ पीसकर 300 ग्राम पानी में मिला लें . और उस पानी को अच्छी तरह से मिक्स करके पानी को अच्छी तरह से छानकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.

Also Read:-
कील मुहांसो को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाये ये 20 उपाए .
Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .

10. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलके


अनार के छिलके इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं. इसके लिए अनार के छिलकों को पानी में उबालकर पानी को अच्छी तरह से छानकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले की समस्या से बहुत ही जल्दी आराम मिल जाता है.


11. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए बेर के पत्ते


मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए बेर के पत्तों का काढ़ा बनाकर कुल्ला करने से छाले ठीक हो जाते हैं . 50 ग्राम बेल के पत्ते 300 ग्राम पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और दिन में 3 बार कुल्ला करें.

Also Read:-

12. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आंवले का मुरब्बा


रात के समय आंवले का मुरब्बा खा कर दूध पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है जिस वजह से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं. गुलकंद 25 ग्राम खा कर दूध पीने से भी छाले ठीक हो जाते हैं.


13. मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अरहर की दाल


अरहर की दाल सेहत के लिए बहुत याद आ फायदेमंद होती है इसके अंदर काफी मात्रा में विटामिंस, प्रोटीन, मिनरल्स आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं,  इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अरहर की साबुत दाल को एक बार पानी से धोकर पानी में डालकर रख दें. उस डाल को दो से 3 घंटे बाद किसी सूती कपड़े से छानकर उस पानी से कुल्ला करें. छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएंगे. 

Also Read:-
एनीमिया, एनीमिया के लक्षण और एनीमिया को दूर करने के घरेलू उपाय .

14. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए नीला थोथा


नीला थोथा को गर्म तवे पर भूलकर पीस कर रखें. दो चावल की मात्रा में भुना हुआ नीला थोथा पान में रखकर चबाने और फिर उसे थूकने से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं. और यह जरूर याद रखें कि पान चबाकर उसका रस या नहीं.


15. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए त्रिफला चूर्ण 


रात के समय त्रिफला के चूर्ण को दूध या गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज तथा पाचन से संबंधित समस्या है ठीक हो जाती है जिस वजह से पेट की गर्मी शांत हो जाती है और मुंह के छाले की समस्या से भी आसानी से छुटकारा मिल जाता है.

Also Read:-
ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं आप पर अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि हमें आपको ऐसी Information देने के लिए और भी ज्यादा Motivation मिल सके.


Previous
Next Post »