सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

0
24
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

सर्वांगासन:- सर्वांगासन सभी आसनों में सबसे ज्यादा फायदेमंद आसान होता है. सर्वांगासन करने से शरीर के प्रत्येक अंग पर समान फायदा होता है. सर्वांगासन को करने से हमारे शरीर के मस्तिष्क से लेकर पैर तक इसका फायदा मिलता है. योग की दुनिया में सर्वांगासन को मां का दर्जा दिया गया है. क्योंकि इस आसन को करने से शरीर के सभी अंग को किसी न किसी तरह से फायदा जरूर होता है. 

इस आसन को करने से आपका पूरा शरीर हमेशा फिट रहता है तथा आप चिंता मुक्त रहते हैं . यह आसन हमारे शरीर के लिए एक पूरी एक्सरसाइज होती है .सर्वांगासन को जीवनदायिनी कहा जाता है क्योंकि यह हमारे पैर की उंगलियों से लेकर हमारे मस्तिष्क तक फायदा पहुंचाता है तथा हमारे स्वास्थ्य को हमेशा स्वस्थ बनाए रखता है. सर्वांगासन थोड़ा मुश्किल आसन होता है लेकिन नियमित रूप से करने से आपको यह आसन करना आ जाता है. सर्वांगासन का मतलब यह होता है कि शरीर के रोग दूर होकर शरीर रोग मुक्त हो जाता है और आपको स्वर्ग के सुख जैसा अनुभव होता है. अंग्रेजी में इस आसान को Shoulder Stand Pose कहा गया है

सर्वांगासन करने के अलौकिक लाभ

1. सर्वांगासन बालों के लिए फायदेमंद


जिन व्यक्ति और महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या होती है, उनके लिए यह आसन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इस आसन को करने से हमारे शरीर में ब्लड सरकुलेशन नियंत्रित रूप से सही तरह से होता है. जिस वजह से हमारे बाल मजबूत होते हैं और इस आसन को नियमित रूप से करने से बाल झड़ना एकदम बंद हो जाते हैं.इसके अलावा यह आसन समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है.

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

 

2. सर्वांगासन त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद


इस आसन को करने से सिर्फ त्वचा की खूबसूरती ही नहीं बढ़ती बल्कि हमारे खून में मौजूद विषैले पदार्थ और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मदद मिलती है. यह आसन डाक सरकल, झाइयों, और झुर्रियों तथा चेहरे पर पिंपल्स जैसी समस्याओं को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है. इसके अलावा यह कई त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है.

Also Read:-
लिवर कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार.
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.

3. सर्वांगासन मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद


सर्वांगासन मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है. इस आसन को करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है  और अतिरिक्त चरबी धीरे-धीरे कम होने लगती है. इस आसन को हर रोज सुबह के समय खाली पेट 10 मिनट करने से वजन तेजी से कम होता है.

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

 

4. सर्वांगासन पाचन के रोग को दूर करने में फायदेमंद


जो व्यक्ति अपनी पाचन शक्ति खराब होने की वजह से बहुत ज्यादा परेशान है. उनके लिए यह आसन बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. इस आसन को नियमित रूप से करने से पाचन तंत्र स्वस्थ तथा दुरुस्त बनता है और पाचन से संबंधित समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी, अफरा और ऐठन जैसी समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाती हैं. 


Also Read:-
ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा पाने के 14 बेहतरीन घरेलू उपाय
Anulom Vilom, Anulom Vilom 20 Benefits in Hindi

 

5. सर्वांगासन मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए फायदेमंद


सर्वांगासन मर्दाना कमजोरी की समस्या को दूर करने के लिए एक बहुत ही अच्छा आसन माना जाता है. यह आसन अंडकोष के कम विकास को बढ़ाता है, और मर्दाना कमजोरी दूर करके नसों में ढीलापन को खत्म करता है तथा नसों को टाइट बनाता है. जिस वजह से मर्दाना कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगती है.

6. सर्वांगासन बांझपन को दूर करने में फायदेमंद


जो महिलाएं अपने बांझपन से बहुत ही ज्यादा निराश हो जाती हैं, उन महिलाओं के लिए यह आसन किसी रामबाण से कम नहीं होता है. यह आसन महिलाओं ग्रंथियोंपर काफी गहरा प्रभाव डालता है, जिस वजह से यह आसन महिलाओं के बांझपन जैसी जटिल समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है.

Also Read:-


 

7. सर्वांगासन वेरीकोज नसों को ठीक करने में फायदेमंद


इस आसन की यह खासियत है कि यह आसन पैरों की रक्त वाहिकाओं में रक्त के दबाव को कम कर देता है, और जो लोग वेरीकोज नस की समस्या से पीड़ित होते हैं उनको जल्दी ठीक करने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. यह आसन वेरीकोज नसों को ठीक करने के लिए एक वरदान के समान माना जाता है.

8. सर्वांगासन थायराइड के रोग को दूर करने में फायदेमंद


यह आसन थायराइड की बीमारी को दूर करने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. इस आसन को नियमित रूप से करने से थायराइड ग्रंथि का बढ़ना रुक जाता है और अंतः ग्रंथि की शक्ति बढ़ने लगती है. हमारे शरीर में रक्त संचार काफी तेजी से होने लगता है जिससे अंतः ग्रंथि को पोषण मिलता है और थायराइड के रोग को ठीक करने में काफी आसानी होती है.


Also Read:-
योगा करने से क्या क्या फायदे होते है ?
Kapalbhati Pranayam and 12 Best benefits of Kapalbhati Pranayam .

 

9. सर्वांगासन आंखों के लिए फायदेमंद


यह आसन आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इस आसन को नियमित रूप से करने से आंखों की ज्योति तेज होती है तथा आंखों से संबंधित बीमारियों तथा समस्याओं को दूर करने में काफी मदद मिलती है.

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

 

10. सर्वांगासन इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए फायदेमंद


इस आसन को करने से हमारे रक्त में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. जिस वजह से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम अपने आप ही बढ़ने लगता है और शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. इस आसन को नियमित रूप से करने से कोई भी व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है.

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

 

11. सर्वांगासन शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए फायदेमंद


अगर कोई व्यक्ति जल्दी काम करते ही थक जाता है, या फिर वह व्यक्ति आलसी है, तो उस व्यक्ति को इस आसन को सुबह के समय नियमित रूप से जरूर करना चाहिए. क्योंकि इस आसन को करने से हमारी Internal शक्ति बढ़ती है, जिस वजह से हमारे शरीर में पूरे दिन काम करने की क्षमता बनी रहती है ,और हमें थकान महसूस नहीं होती है. इसलिए यह आसन शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है.

12. सर्वांगासन जवान बने रहने के लिए फायदेमंद 


यह आसन किसी भी व्यक्ति के बुढ़ापे को दूर करने के लिए या जल्दी बुढ़ापा आने से रोकने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि इस आसन को करने से हमारे शरीर के सभी अंग नियमित रूप से कार्य करते हैं . इस आसन को करने से हम हमेशा बीमारियों से दूर रहते हैं जिस वजह से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है.

Also Read:-
Best 14 Meditation Benefits In Hindi
बॉडीबिल्डिंग करके अपनी बॉडी को जबरदस्त शेप देने के लिए करें इन 10 प्रकार के फूड्स का सेवन .

13. सर्वांगासन याददाश्त को बढ़ाने में फायदेमंद


यह आसन उन व्यक्तियों तथा बच्चों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जो दिमाग से थोड़े कमजोर होते हैं. तथा उन्हें जल्दी कोई चीज याद नहीं होती है और याद होती है तो वह जल्दी भूल भी जाते हैं. इस आसन को करने से दिमाग पर काफी गहरा और अच्छा असर पड़ता है जिस वजह से दिमाग के अंदर नए-नए न्यूरॉन्स बनते हैं और दिमाग की याद रखने की क्षमता तथा उसे explor करने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं.इसके अलावा यह आसन सभी तरह के डिप्रेशन तथा तनाव से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है.

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे

 

14. सर्वांगासन ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में फायदेमंद


इस आसन को नियमित रूप से करने से शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है. जो हमारे शरीर के हाई ब्लड प्रेशर या फिर लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में बहुत ही मदद करता है. 

सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे
सर्वांगासन करने से होते हैं ये 16 अलौकिक फायदे


15. सर्वांगासन दमा के मरीजों के लिए फायदेमंद


सर्वांगासन दमा के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. हर रोज नियमित रूप से इस आसन को करने से दमा की समस्या कम होने लगती है और व्यक्ति की सांस से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है.

Also Read:-

नपुंसकता की बीमारी के कारण, नपुंसकता की बीमारी को खत्म करने के उपाए .

धातु स्राव के रोग से छुटकारा पाने के बेहतरीन घरेलू उपाय

16. सर्वांगासन अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने में फायदेमंद


जो महिलाएं अनियमित मासिक धर्म और अत्यधिक दर्द सहन करती हैं, और महिलाओं के लिए यह आसन बेहद जरूरी होता है तथा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद भी होता है. इस आसन को नियमित रूप से करने से अनियमित मासिक धर्म नियमित हो जाते हैं तथा मासिक धर्म में होने वाले दर्द में भी काफी ज्यादा आराम मिलता है.

सर्वांगासन को करते समय ध्यान में रखने योग्य बातें

वैसे तो यह है आज तक हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन यह आसन उन व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए जिन व्यक्तियों को इस तरह की समस्याएं होती हैं. जैसे कि गर्भवती महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए, जिन व्यक्तियों को कमर में दर्द या गर्दन में दर्द जैसी समस्या है उन व्यक्तियों को भी यह आसन नहीं करना चाहिए. जिन व्यक्तियों को हृदय से संबंधित समस्याएं हैं उनको भी यह आसन नहीं करना चाहिए. इसलिए इन समस्याओं में आपको सर्वांगासन नहीं करना चाहिए.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी ? हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. और अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं यहां कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो भी हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. इस न्यूज़ को अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमें आपके लिए ऐसी अच्छी अच्छी न्यूज़ लिखने की Motivation मिल सके.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here