टाइफाइड बुखार को ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय

टाइफाइड बुखार को ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय
टाइफाइड बुखार को ठीक करने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय

टाइफाइड बुखार:- टाइफाइड बुखार आज के समय में जो लोग प्रदूषित वातावरण में रहते हैं और प्रदूषित जल तथा आहार का सेवन करते हैं उन लोगों को आंतरिक ज्वर ( टाइफाइड ) की बीमारी हो जाती है. एलोपैथिक डॉक्टर के अनुसार प्रदूषित जल और खाना के साथ टाइफाइड के जीवाणु “साल्मोनेला टायफोसा” शरीर में पहुंचकर टाइफाइड रोग की उत्पत्ति कर देता है. सालमोनेला जीवाणु हाथों पर संक्रमण करके उसमें जख्म बना देते हैं. इन जीवाणुओं के विष्कर्मण से टाइफाइड बुखार हो जाता है . 




टाइफाइड बुखार के लक्षण

जब किसी व्यक्ति को टाइफाइड बुखार होता है तो वह है बुखार धीरे-धीरे बढ़ता है और फिर  लगातार बढ़ता रहता है. तेज बुखार में भी पल्स की गति मंद रहती है. जीभ पर सफेद मैल जम जाती है और पेट में आफरा तथा हल्के दर्द होने लगता है. पेट के ऊपरी भाग पर नन्हे नन्हे मोती की तरह दाने उभर आते हैं. इन दोनों के कारण इस लोगों को मोतीझरा भी कहा जाता है. रोगी को पेचिश होने, रक्त स्त्राव होने पर हानि पहुंचने की संभावना बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है. यह बुखार आसानी से ठीक नहीं होता है. इस बुखार में रोगी को बुखार ठीक हो जाता है और फिर दोबारा हो जाता है. इस रोग में मरीज को पूरी तरह से इलाज करवाना पड़ता है अगर वह बीच में ही इलाज रोक देता है तो उस रोगी को यह बुखार दोबारा हो जाता है. इसलिए आज हम आपको टाइफाइड बुखार रोकने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले हैं.


टाइफाइड बुखार को रोकने के 15 बेहतरीन घरेलू उपाय 



1. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए  मुनक्का


मुनक्का को बीच में से चीरकर  उस में काला नमक लगाकर, हल्का सा गर्म करके खाने से बहुत ज्यादा लाभ होता है. नए वैज्ञानिकों के अनुसार मुनक्का से टाइफाइड बुखार के जीवाणु भी नष्ट हो जाते हैं. अधिक मात्रा में मना कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में मुनक्का खाने से दस्त या पेचिश की समस्या हो सकती है.

Also Read:-
लिवर कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार.
Mushroom खाने से होते है ये जबरदस्त फायदे.

2. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए गिलोय का रस


इस बुखार को पूरी तरह से ठीक करने के लिए गिलोय का 5 ग्राम रस में एक चम्मच शहद मिलाकर चाटने से टाइफाइड बुखार में बहुत ही लाभ मिलता है. गिलोय का काढ़ा शहद के साथ मिलाकर आप लोग मरीज को पिला सकते हैं. इसका काढ़ा पिलाने से भी टाइफाइड बुखार में बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है.


3. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए काली तुलसी


काली तुलसी, बन तुलसी और पुदीना को 3-3 ग्राम मात्रा में मिलाकर रस निकालकर टाइफाइड के रोगी को 3 ग्राम मात्रा में दिन में दो से तीन बार देने पर इस बुखार में काफी अधिक लाभ मिलता है हो यह बुखार बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है. 

Also Read:-
कोलेस्ट्रॉल कम करने के 21 प्राकृतिक उपाय .
Best 14 Meditation Benefits In Hindi


4. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए अजमोद का चूर्ण 


अजमोद का चूर्ण किसी भी तरह के बुखार को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माना जाता है. इसके अंदर के ऐसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बुखार में पनप रहे सेल्स को निष्क्रिय करके शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अजमोद का चूर्ण 3 ग्राम मात्रा में शहद के साथ मिलाकर सुबह और शाम चाटने से यह रोग बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है


5. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए मुनक्का, वसा और हरड़


मुनक्का, वसा और हरण 3 - 3 ग्राम मात्रा में लेकर  तीनों चीजों को 300 ग्राम पानी में मुकेश कर काढ़ा बनाकर उसमें एक चम्मच शहद और थोड़े से मिश्री मिलाकर रोगी को थोड़ा थोड़ा पिलाने से टाइफाइड का बुखार बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है.

Also Read:-


6. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए लौकी


लोकी के टुकड़े रोगी के तलवों पर मलने से यह बुखार जल्दी ठीक हो जाता है और शरीर में ताकत आने लगती है. जिस वजह से रोगी अच्छा महसूस करने लगता है.


7. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए सरसों का तेल और सेंधा नमक 


अगर कोई व्यक्ति इस बुखार की वजह से बहुत ही ज्यादा पीड़ित है तो उस व्यक्ति को सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर सीने पर मलने से कफ आसानी से निकल जाता है. खांसी कम महसूस होती है और टाइफाइड की बीमारी जल्दी ठीक होने लगती है.


Also Read:-


8. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए मूंग की दाल


मूंग की दाल के अंदर काफी मात्रा में जरूरी प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इस बुखार को ठीक करने में बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं. इसके लिए रोगी को मूंग की दाल बना कर देने से बहुत ही ज्यादा लाभ होता है लेकिन यह बात जरूर ध्यान में रखें कि मूंग की दाल को घी में ना बनाय. इसके अलावा मिर्च का उपयोग भी ना करें.


9. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए लौंग


इस बुखार में मरीज को काफी अधिक प्यास लगने लगती है. प्यास लगने पर मरीज को लौंग के 5 दाने आधा लीटर पानी में उबालकर थोड़ा थोड़ा पीने के लिए देना चाहिए. लौंग के पानी पीने से टाइफाइड बुखार में बहुत ज्यादा आराम मिलता है. और शरीर में टाइफाइड के जीवाणु से लड़ने की ताकत आती है. 


Also Read:-



10. टाइफाइड का बुखार को सेब फायदेमंद


सेब के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, जरूरी एंटीऑक्सीडेंट तथा अन्य जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो टाइफाइड का बुखार को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं और शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनाए रखते हैं.


11. टाइफाइड का बुखार को ठीक करने के लिए अदरक और पुदीना


इस बुखार से छुटकारा पाने के लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच अदरक का पेस्ट और एक चम्मच पुदीने का पेस्ट दोनों का अच्छी तरह से मिक्स करके दिन में दो बार सेवन करना है.  इसका सेवन करने से किसी भी तरह का बुखार बहुत ही तेजी से दूर होता है और टाइफाइड के बुखार को भी बहुत ज्यादा राम मिलता है और शरीर में बुखार से लड़ने की ताकत आती है.

Also Read:-

12. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए तुलसी और काली मिर्च


तुलसी के अंदर काफी मात्रा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. अपने टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए 5 से 6 तुलसी की ताजा पत्ती लेकर दो से तीन काली मिर्च को अच्छी तरह से पीसकर एक कप पानी में अच्छी तरह से मिलाकर दिन में दो बार सेवन करने से यह बुखार जल्दी ठीक हो जाता है.


Also Read:-

13. टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए बर्फ की पट्टी


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि टाइफाइड बुखार में बुखार एकदम बहुत ही ज्यादा तेज हो जाता है जिस वजह से मरीज का बदन पूरी तरह से आग की तरह जलने लगता है. ऐसे में मरीज के बदन को ठंडे बरफ के पानी से किसी साफ कपड़े से साफ करते रहना चाहिए और माथे पर बर्फ की ठंडी पट्टी रखनी चाहिए. अगर आप ऐसा सही तरह से कर लेते हैं तो टाइफाइड बुखार अपने आप ही तेजी से ठीक होने लग जाता है.


14. टाइफाइड की बीमारी को ठीक करने के लिए खूब कला, अंजीर और मुनक्का


इस बुखार को ठीक करने के लिए तीन  अंजीर और 5 से 7 मुनक्का और 3 ग्राम खूब कला लेनी है. और इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इनकी चटनी बनाकर मरीज को दिन में दो बार खिलाने से इस बुखार में बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है और शरीर में धीरे-धीरे ताकत आने लगती है.


15. टाइफाइड के बुखार को ठीक करने के लिए छाछ और धनिया 


इस बुखार को ठीक करने के लिए आपको 200 ग्राम छाज और 15 ग्राम धनिया के रस की आवश्यकता होगी. इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके दिन में दो बार सेवन करने से टाइफाइड का बुखार बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है और शरीर में बीमारी से लड़ने की ताकत आने लगती है.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी. हमें अपने कमेंट में जरूर बताएं. और अगर आप लोग हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो भी अपने कमेंट में जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने रिश्तेदारों में और दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. ताकि हमें आपको इस तरह की जानकारी देने की ज्यादा से ज्यादा Motivation मिल सके . 


Previous
Next Post »