नीम के तेल से होते हैं ये 14 गजब फायदे, एक बार जरुर पढ़ें

0
27
नीम का तेल
नीम का तेल

नीम का तेल

नीम का तेल:- नीम का उपयोग औषधि के रूप में काफी प्राचीन समय से किया जा रहा है. नीम हमारी सेहत के लिए तथा हमारी त्वचा के लिए और कई बीमारियों को ठीक करने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है.  लेकिन आपको बता दें कि नीम का तेल नीम से कहीं ज्यादा उपयोगी होता है. नीम का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसकी हर एक चीज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है.

नीम का तेल नीम के बीजों से प्राप्त किया जाता है. यह त्वचा और हमारे बालों के प्रोडक्ट को बनाने में काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी जैसे गुण भी पाए जाते हैं. और आज हम आपको इस आर्टिकल में नीम के तेल के 14 ऐसे बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे. जिन्हें आपके लिए जानना काफी जरूरी है.

नीम के तेल के 14 बेहतरीन फायदे

1. नीम का तेल एंटी एजिंग के रूप में फायदेमंद

इस तेल के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो तो चाय की झुर्रियों और त्वचा की फाइन लाइंस को ठीक करने में मदद करता है. इसके उपयोग से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं. तथा आपकी त्वचा भी जवान रहती है. इसके उपयोग से हमारी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जिस वजह से हमारी त्वचा अच्छी तरह से सांस लेती है और आपको जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है.

2. मुहांसों को ठीक करने में नीम का तेल फायदेमंद

नीम के तेल में एक एस्प्रिन नामक योगिक पाया जाता है जो त्वचा में मुंहासे वाले बैक्टीरिया को पैदा करने से रोकता है. यह त्वचा की लालिमा और सूजन को भी कम करने में बहुत ही मददगार होता है. अगर आपके शरीर पर कोई सूजन आ रही है और वह ठीक होने का नाम नहीं ले रही तो आप लोग नीम का तेल का उपयोग कर सकते हैं.

नीम का तेल

3. एग्जिमा को ठीक करने में नीम का तेल फायदेमंद

एक्जिमा की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. और यह आसानी से ठीक होने का नाम नहीं लेती है. इस बीमारी में तेज खुजली और तेज जलन महसूस होती है. इस बीमारी में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना काम नहीं कर पाता है क्योंकि यह दिन पर दिन बढ़ती जाती है. इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम का तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ई और फैटी एसिड मौजूद होता है. इस की सूजन को कम करने की क्षमता एक्जिमा की जलन से भी राहत दिलाने का काम करती है.

4. फंगल संक्रमण को ठीक करें

नीम इस संसार में सबसे ज्यादा ताकतवर एक एंटीफंगल एजेंट में से एक है. जो बाजार में मौजूद एंटीफंगल क्रीम के बदले फंगल से छुटकारा दिलाने का एक बहुत ही अच्छा और जबरदस्त उपाय है.

5. झाइयों की समस्या से छुटकारा दिलाएं

30 से 40 की उम्र के बाद किसी किसी महिला को झाइयों की समस्या रहने लगती है. जिस वजह से उस महिला की खूबसूरती कम होने लगती है. झाइयों की समस्या में किसी भी महिला या पुरुष के चेहरे पर हल्के हल्के काले काले धब्बे पड़ना शुरू हो जाता है इस वजह से चेहरा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं. यह झाइयों की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ चेहरे की ताजगी बरकरार रखता है तथा चेहरे पर निखार लाता है.

6. बालों को मजबूत बनाने के लिए

हर हफ्ते नीम का तेल के साथ बालों की मालिश करने से. बालों में मौजूद डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा मिल जाता है. और बालों को मजबूत बनाता है.

नीम का तेल

READ  लहसुन वाला दूध पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे. क्लिक कर अभी जानिए

7. नीम का तेल सिर की जूँ मारने के लिए उपयोगी

जिन बच्चों या बड़े व्यक्तियों के किसी वजह से सिर में जूँ हो जाती हैं. और उन लोगों को जूँ होने की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ती है. सिर में खुजली होने लगती है तथा बेचैनी हो जाती है. नीम का तेल सिर में जूं से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत उपयोगी होता है. इस तेल का उपयोग आप लोग दिन में एक बार जरूर कर सकते हैं. नीम का तेल बालों की मजबूती और बढ़ोतरी के लिए उपयोग कर सकते हैं.

8. नीम का तेल मच्छर भगाने में उपयोगी

नीम का तेल गरीब लोगों के लिए तथा उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जो लोग अपने घर में किसी भी तरह के मॉस्किटो कॉइल या फिर मॉस्किटो भगाने का रिफिल यूज करते हैं. आप नीम के तेल में पानी मिलाकर अपने घर में स्प्रे करें. ऐसा करने से आपके घर में से सभी मच्छर भाग जाएंगे और आप आराम से सो सकेंगे.

नीम का तेल

9. पौधों को संरक्षित करने के लिए फायदेमंद

कीट पतंगों से पौधों को बचाने के लिए आप लोग नीम का तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसे पानी में भरकर पौधों पर स्प्रे करें ऐसा करने से जितने भी कीट पतंग है वह फसल को बर्बाद नहीं करेंगे और आपके फसल अच्छी होगी.

10. नीम का तेल सफाई करने में फायदेमंद

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि हमारे पायदान, गद्दे और कालीन हर रोज उन पर उठने बैठने या फिर चढ़ने से गंदे हो जाते हैं तथा उन्हें धोने पर कीटाणु आसानी से बाहर नहीं निकलते हैं. इसलिए वह लोग नीम के तेल को पानी में मिलाकर अपने कपड़ों को भी धो सकते हैं. ऐसा करने से कीटाणु मर जाते हैं और कपड़े एकदम साफ होते हैं.

11. घाव को भरने में उपयोगी

नीम का तेल किसी जगह पर कट जाने या फिर घाव को भरने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. क्योंकि इसके अंदर एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल तथा एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के फंगल इनफेक्शन या घाव को आसानी से ठीक कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम तेल और वैसलीन के 1/5 भाग को मिलाएं और अपने घाव पर लगा सकते हैं.

नीम का तेल

12. एसिडिटी और मुंह के छालों को ठीक करने में फायदेमंद

जो लोग ज्यादातर बाहर की चीजों का सेवन करते हैं या फिर ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करते हैं उन लोगों को अधिकतर एसिडिटी की समस्या रहने लगती है. एसिडिटी की समस्या सुनने में कोई छोटी समस्या लगती है लेकिन आपको बता दें कि यह जिस व्यक्ति को होती है वह व्यक्ति बेचैन हो जाता है. एसिडिटी की समस्या उन व्यक्तियों को इसलिए होती है कि उन व्यक्तियों के पेट में अम्लो  की मात्रा बढ़ जाते हैं. और अम्ल की मात्रा बढ़ने की वजह से ही उन व्यक्तियों के एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इसके अलावा उन व्यक्तियों को पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह के छालों की समस्या भी हो जाती है. इन दोनों समस्याओं को ठीक करने के लिए नीम का तेल बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है. यह पेट की गर्मी और बढ़ते हुए अम्ल को नियंत्रित करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका उपयोग करने से यह दोनों समस्याएं ठीक हो जाती हैं.

13. दाग धब्बे से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद

नीम के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में फैटी एसिड तत्व पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है और त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में बहुत ज्यादा मदद करता है. अगर किसी व्यक्ति या महिला को दाग धब्बों की समस्या हो रही है. जिस वजह से उसकी खूबसूरती कम हो रही है उनको रात को सोते समय कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर नीम के तेल को लगाएं और सुबह अपने चेहरे को धो लें ऐसा करने से दाग धब्बों की समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी.

14. ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए

READ  Depression क्या होता है और डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके .What is Depression and Methods to Get Out of Depression

नीम का तेल ब्लैकहेड्स की से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत याद आए स्ट्रांग तेल होता है इसलिए इस बात का जरूर ख्याल रखें कि आप सीधा नीम के तेल को अपने ब्लैक हेड्स पढ़ना लगाएं. 4 से 5 बूंदे नीम के तेल के पानी में मिलाकर अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं. ब्लैक हेड्स पर लगाने से ब्लैकहेड्स भरने लगेंगे, और वह आसानी से बाहर निकल जाएंगे तथा चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी, और चेहरे के रोम छिद्र भी खुल जाएंगे इससे आपको जल्दी बुढ़ापा नहीं आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here