शाकाहारी लोग अपना स्टैमिना बढ़ाने के लिए कर सकते हैं इन फूड्स का सेवन

4
17107
स्टैमिना बढाने के लिए फूड्स
स्टैमिना बढाने के लिए फूड्स

स्टैमिना किसे कहते हैं?:-  स्टैमिना का मतलब यह होता है जब लोग अपनी कार्य क्षमता से अधिक कोई कार्य करते हैं और उसे बिना रुके तथा बिना थके करते रहते हैं उसी को ही स्टैमिना कहा जाता है. या अपनी कार्य क्षमता के विपरीत अगर कोई आप कार्य करते हैं तो उसे स्टेमिना कहा जाता है.

"Remove term: स्टैमिना बढाने के लिए फूड्स स्टैमिना बढाने के लिए फूड्स

जिन व्यक्तियों में स्टैमिना ना ज्यादा होता है . वह व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा कार्य कर पाते हैं. और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में स्टैमिना की कमी होती है तो वह कार्य करने से पहले ही थक जाता है. इसी को ही कमजोर स्टैमिना भी कहते हैं. और आज हम आपको इस आर्टिकल में शाकाहारी लोगों के लिए यह बताएंगे कि वह इन फूड्स के सेवन से या फूड्स के उपयोग से अपने स्टैमिना को कई गुना बढ़ा सकते हैं.

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि जब भी हम कोई कार्य करते हैं उसमें हमारा शारीरिक, मानसिक बल लगता है. और अगर किसी व्यक्ति का यह बल कमजोर पड़ जाता है तो वह जल्दी थक जाता है. और अगर कोई दूसरा व्यक्ति जिसका स्टैमिना में ज्यादा है वह किसी कार्य को करता है तो वह लंबे समय तक उस कार्य को कर सकता है. तथा उस व्यक्ति को ज्यादा थकावट या कमजोरी महसूस नहीं होती है. जो लोग जिम करते हैं अक्सर उनका स्टैमिना ज्यादा पाया जाता है और कुछ लोग जिम इसीलिए जाते हैं. ताकि वह अपने स्टैमिना बढ़ा सकें लेकिन स्टैमिना बढ़ाने के कई और तरीके हैं जिन्हें करके आप अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं. आइए बात करते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका उपयोग करके आप अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं.

स्टैमिना बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन फूड्स

1. स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है शकरकंद

जो लोग एथलीट होते हैं या फिर बॉडीबिल्डर होते हैं उनको अपने शरीर में कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है और शकरकंद के अंदर कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है. किसी भी शाकाहारी व्यक्ति के लिए जो अपने स्टैमिना बढ़ाना चाहता है उसके लिए शकरकंद बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, स्टार्च कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. अपना स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप लोग जिम करने के बाद एक छोटा टुकड़ा शकरकंद का जरूर खाएं

"

2. स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है केला

केले के अंदर काफी मात्रा में फाइबर कार्बोहाइड्रेट और ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए उपयोगी होते हैं तथा इसका सेवन करने से स्टैमिना काफी अधिक बढ़ जाता है. अगर आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जिसे करने के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ेगी तो आप उस कार्य को करने से 20 मिनट या फिर आधा घंटा पहले केले का सेवन जरूर करें. केले के अंदर पोटैशियम कार्बोहाइड्रेट और कांपलेक्स तथा फाइबर के अच्छे गुण मौजूद होते हैं जो हमारे बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं.

"

3. कॉफी पिए

कॉफी के अंदर कैफ़ीन की मात्रा पाई जाती है जो हमारा स्टैमिना बढ़ाने में मदद करती है. एक्सरसाइज करने से पहले आप लोग एक कप कॉफी का सेवन करें आपको इससे काफी अधिक मदद मिलेगी. कैफ़ीन ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में काफी लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहती है इसीलिए ज्यादातर लोग कॉफी का सेवन करते हैं.

"

READ  कान में दर्द की समस्या को दूर करने के 16 बेहतरीन घरेलू उपाय

4. चुकंदर है जरूरी स्टेमिना बढ़ाने के लिए

चुकंदर चुकंदर का रस दोनों ही ऊर्जा से भरपूर होता है. और किसी भी व्यक्ति के स्टैमिना को दुगनी से 4 गुना करने के लिए बहुत ही सरल आसान और सस्ता उपाय होता है. यदि कोई व्यक्ति काम करते हुए जल्दी थक जाता है तो उस व्यक्ति को चुकंदर के रस का सेवन या फिर अपने खाने में चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अंदर विटामिन ए, विटामिन सी तथा अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्टैमिना को बढ़ा देते हैं.

5. दलिया खाएं और स्टैमिना बढ़ाएं

जो लोग मांस का सेवन नहीं कर सकते उनके लिए बहुत ही अच्छा रहता है दलीय. दलिया के अंदर भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे खाने से हमारे शरीर में लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है और जल्दी भूख नहीं लगती जिस वजह से हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र सुधरता है. अगर आप लोग हर रोज सुबह के समय एक कटोरी दलिया का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में काफी लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है, और आपका स्टैमिना हमेशा बढ़ा हुआ रहता है जिस वजह से आप अपने अपने काम में था ऑफिस में अच्छी तरह से काम कर पाते हैं.

यह भी पढ़ें:- नींद ना आने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पायें .

6. अखरोट के सेवन से बढ़ता है स्टैमिना

अखरोट का सेवन करने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है क्योंकि उसके अंदर ओमेगा 3, फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व की अच्छी मात्रा पाई जाती है. और अगर कोई व्यक्ति जो अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहता है वह अखरोट का सेवन कर सकता है. यह लंबे समय तक आपके शरीर में उर्जा बनाए रखता है.

"

7. नारियल पानी पीने से बढ़ता है स्टैमिना

गर्मियों के दिनों में लोग नारियल पानी का ज्यादा सेवन करते हैं . यह शरीर को ठंडा रखता है और लंबे समय तक प्यास नहीं लगने देता है. लेकिन आपको बता दें कि स्टैमिना बढ़ाने में नारियल पानी एक बहुत ही अच्छा उपाय है. आप लोग गर्मियों के दिनों में वर्कआउट करते वक्त नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं, या फिर वर्कआउट करने से पहले नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं . इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी तथा आप लंबे समय तक वर्कआउट कर पाएंगे.

"

यह भी पढ़ें:- Mood Disorder क्या होता है और Mood Disorder को कैसे ठीक करें .

8. ब्राउन राइस खाकर बढ़ा सकते हैं अपना स्टैमिना

ब्राउन राइस के अंदर काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन बी और ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके स्टैमिना को बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों को भी दूर रखते हैं जैसे कि डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, वजन को नियंत्रित रखना आदि. इसका सेवन करने से हमारे शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहती है इसीलिए ज्यादातर बॉडीबिल्डर लोग ब्राउन राइस का ही सेवन करते हैं. यह हमारे पाचन क्रिया को अच्छी बनाता है और इसको बचाना भी आसान होता है. स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप लोग ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं.

"

9. हरी सब्जी खाए और स्टैमिना बढ़ाएं

यह बात तो हर एक व्यक्ति बहुत ही अच्छी तरह से जानता है कि हरी सब्जी हमारे शरीर के लिए और हमारा स्टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होती है. क्योंकि हरी सब्जियों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, वर्षा, विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. हरी सब्जियों का सेवन करने से ऑक्सीजन का प्रवाह हमारे रक्त में अच्छी तरह से होता रहता है और काफी लंबे समय तक उर्जा को बनाए रखता है. जो भी व्यक्ति वर्कआउट करता है वह व्यक्ति अपने आहार में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें क्योंकि हरी सब्जियों को शामिल करने से उसका पाचन तंत्र तथा उसकी सेहत अच्छी रहती है जिस वजह से उसका स्टैमिना हमेशा बड़ा रहता है.

READ  खांसी की बीमारी को खत्म करने के 15 गजब घरेलू उपाय

"

यह भी पढ़ें:- फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये गजब योगा

4 COMMENTS

  1. Hello there, I discovered your site by means of Google even as looking for a
    related topic, your site came up, it seems to be
    great. I have bookmarked it in my google bookmarks.

    Hi there, simply changed into alert to your blog via Google,
    and found that it’s truly informative. I’m gonna be careful for brussels.
    I’ll be grateful for those who proceed this
    in future. Many people can be benefited from your writing.
    Cheers!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here